खेल की 5 बड़ी खबरें: रविवार को होगी IPL गवर्निंग काउंसिल की बैठक और ACB ने अपने CEO को किया बर्खास्त

इंडियन प्रीमियर लीग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक रविवार को होगी और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी लुतफुल्लाह स्टेनिकजई को ‘कुप्रबंधन, असंतोषजनक प्रदर्शन और मैनेजरों के साथ दुर्व्यवहार के कारण बर्खास्त कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL 13: रविवार को होगी गवर्निग काउंसिल की बैठक

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की गवर्निग काउंसिल की बैठक रविवार को होगी। आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने पहले ही आईएएनएस से कह दिया था कि इस सप्ताह यह बैठक होगी और सभी सदस्यों को इस संबंध में नोटिस भेजा जा चुका है। आईपीएल गवर्निग काउंसिल के एक अधिकारी ने आईएएनएस से इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि बैठक दो अगस्त को होगी। अधिकारी ने कहा, "हमें बताया गया है कि आईपीए जीसी की बैठक रविवार को होगी। बैठक में आईपीएल-13 की मेजबानी के सभी मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सोमवार को इस बात की पुष्टि कर दी थी कि उसे बीसीसीआई से आईपीएल की मेजबानी के संबंध मेंआधिकारिक पत्र मिल चुका है।

इसे भी पढ़ें- IPL की ये टीम डॉक्यूमेंट्री सीरीज करेगी जारी और GM-खेल विकास के पद के लिए BCCI ने मंगाए आवेदन

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 

ACB ने अपने CEO को किया बर्खास्त

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी लुतफुल्लाह स्टेनिकजई को ‘कुप्रबंधन, असंतोषजनक प्रदर्शन और मैनेजरों के साथ दुर्व्यवहार के कारण बर्खास्त कर दिया है। स्टेनिकजई का एसीबी के साथ तीन साल का अनुबंध था। अफगानिस्तान के 50 ओवरों के विश्व कप में लचर प्रदर्शन के बाद उन्हें पिछले साल जुलाई में नियुक्त किया गया था। अफगानिस्तान की टीम वर्ल्ड कप में भी एक भी मैच नहीं जीत पाई थी। एसीबी के चेयरमैन फरहान यूसुफजई ने स्टेनिकजई को भेजे गए पत्र में कहा- आपको सूचित किया जाता है कि यह पत्र इसकी पुष्टि करता है कि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के तौर पर आपका अनुबंध समाप्त कर दिया गया है। एसीबी में आपका आखिरी दिन 29 जुलाई 2020 है।’

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ODI सुपर लीग को लेकर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान क्या बोले?

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल आथर्टन का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की वनडे इंटरनेशनल सुपर लीग ‘बेहद जटिल’ है और खेल की संचालन संस्था को भारत में होने वाले 2023 वर्ल्ड कप के लिए सरल क्वालिफिकेशन प्रणाली बनानी चाहिए थी। आईसीसी ने सोमवार को वनडे इंटरनेशनल सुपर लीग शुरू की, जिससे 2023 में होने वाले पुरुष विश्व कप में हिस्सा लेने वाली टीमों का फैसला होगा। मेजबान भारत और सात शीर्ष टीमों को विश्व कप के लिए सीधे प्रवेश मिलेगा। सुपर लीग की शुरुआत विश्व चैम्पियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 30 जुलाई से शुरू हो रही सीरीज के साथ होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोरोना: टल सकता है वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल

कोविड-19 महामारी ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप कार्यक्रम पर संशय बना दिया है, जिस पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के महाप्रबंधक (खेल संचालन) ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि यह द्विपक्षीय सीरीज के पुनर्निर्धारित होने की संख्या पर निर्भर करेगा। कोरोना वायरस महामारी के कारण आईसीसी का भविष्य दौरा कार्यक्रम अव्यवस्थित हो गया है। इसकी वजह से टी20 वर्ल्ड कप को पहले ही स्थगित कर दिया है, ताकि सदस्य देशों को अपनी द्विपक्षीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए समय दिया जा सके।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ISL क्लबों को सीजन-7 के लिए सौंपा गया रोडमैप

आईपीएल के 13वें सीजन को लेकर फ्रेंचाइजियों को कोई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के बारे में साफ तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है, वहीं इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के अधिकारियों ने ओवरटाइम काम कर आने वाले सीजन के लिए एक विस्तृत एसओपी तैयार की है, जिसमें स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई है। सूत्रों की मानें तो सभी जानकारी क्लबों को दे दी गई है। गोवा और केरल, दो ऐसे राज्य हैं जिन्हें आईएसएल के अगले सीजन के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। किसे मेजबानी मिलती है इस बात की जानकारी सात अगस्त को मिलेगी। मैच तीन जगहों पर खेले जाएंगे और कम से कम सफर किया जाएगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next