खेल की 5 बड़ी खबरें: यूएई में होगा IPL 2020 का आयोजन! और WADA ने NDTL का निलंबन 6 महीने बढ़ाया

बीसीसीआई की योजना है कि देश में कोरोना की स्थिति को देखते हुए IPL का आयोजन इस साल यूएई में किया जाए और विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी ने देश की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला के निलंबन को और छह महीने के लिए बढ़ा दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

यूएई में IPL 2020 का आयोजन,BCCI ने सरकार से मांगी इजाजत

इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के स्थगन के बाद बीसीसीआई ने आईपीएल का आयोजन करने की रणनीति पर तेजी से काम शुरू कर दिया है। बीसीसीआई की योजना है कि देश में कोविड- 19 की स्थिति को देखते हुए इस लीग का आयोजन इस साल यूएई में किया जाए। भारतीय क्रिकेट बोर्ड अब भारत सरकार से इस लीग के विदेश में आयोजन करने की परमिशन मांगी है। आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने बताया, 'कोरोनावायरस के चलते स्थगित हुआ IPL 2020 अब यूएई में आयोजित होगा। हमने सरकार से इसकी मंजूरी मांगी है। हफ्ते-10 दिन में हम इस संबंध में गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग बुलाने वाले हैं। इस मीटिंग में आगे की प्लानिंग पर चर्चा करेंगे।'

इसे भी पढ़ें- ICC ने कहा- बेकार नहीं होंगे टी-20 वर्ल्ड कप 2020 के टिकट और NCA का काम पड़ा धीमा

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

WADA ने NDTL का निलंबन 6 महीने बढ़ाया

भारत की ओलंपिक की तैयारियों को बड़ा झटका लगा, जब विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (WADA) ने देश की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (NDTL) के निलंबन को और छह महीने के लिए बढ़ा दिया. वाडा ने कहा कि प्रयोगशाला के अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनुरूप नहीं होने के कारण निलंबन बढ़ाया गया. वाडा ने पिछले साल अगस्त में एनडीटीएल को पहली बार छह महीने के लिए निलंबित किया था. वैश्विक संस्था के नवीनतम निरीक्षण में पता चला है कि अब भी कुछ मापदंडों को पूरा नहीं किया गया है. वाडा ने बयान में कहा, ‘विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी ने भारत के नई दिल्ली की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला की मान्यता दूसरी बार छह महीने के लिए निलंबित कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टोक्यो ओलम्पिक : साई ने 32 विदेशी प्रशिक्षकों का कार्यकाल बढ़ाया

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने 11 खेलों के 32 विदेशी प्रशिक्षकों के कार्यकाल को 30 सितंबर 2021 तक बढ़ा दिया है। कई प्रशिक्षकों के अनुबंध इस साल सितंबर में खत्म हो रहे थे। साई ने कहा कि यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि टोक्यो ओलम्पिक के लिए खिलाड़ी समान प्रशिक्षकों के साथ अपनी ट्रेनिंग जारी रख सकें। टोक्यो ओलम्पिक का आयोजन इसी साल होना था लेकिन कोविड-19 के कारण इन खेलों को एक साल तक के लिए टाल दिया गया है। इस फैसले पर खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, "ओलम्पिक खेलों के एक साल के लिए स्थगित हो जाने से यह जरूरी हो गया था कि समान प्रशिक्षक ही खिलाड़ियों के साथ रहें ताकि खिलाड़ियों को किसी तरह का नुकासन न हो।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड के मैट पार्किं सन आयरलैंड वनडे सीरीज से हुए बाहर

इंग्लैंड के लेग स्पिनर मार्क पार्किं सन आयरलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। पार्किं सन के टखने में चोट है जिसके कारण उन्हें टीम से बाहर जाना पड़ा। इंग्लैड क्रिकेट ने ट्वीट करते हुए लिखा, "आप जल्दी ठीक हो जाएं पार्की। टखने की चोट ने पार्किं सन को आयरलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली रॉयल लंदन सीरीज से बाहर कर दिया है।" बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 23 साल के इस खिलाड़ी को फील्डिंग प्रैक्टिस करते हुए चोट लगी थी। अब यह देखना होगा कि क्या इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड पार्किं सन के विकल्प का ऐलान करती है या नहीं, क्योंकि सीरीज के लिए चुने गए खिलाड़ी पहले से ही बायो सिक्योर वातावरण में हैं। पार्किं सन ने इसी साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया था। वह हालांकि दोनों मैचों में विकेट नहीं ले पाए थे। उन्होंने इंग्लैंड के लिए दो टी-20 मैच भी खेले हैं। 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने पांच विकेट लिए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मणिपुर गांव में वृक्षारोपण अभियान के लिए साथ आए भारतीय फुटबालर

मणिपुर की राजधानी इम्फाल से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित एक शांत और छोटे से गांव में इस हफ्ते की शुरुआत में कई फुटबॉलर्स एकत्रित हुए। इस दौरान पूर्व और मौजूदा फुटबालरों ने गांव में वृक्षारोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस अवसर पर भारतीय फुटबाल टीम के पूर्व मिडफील्डर रेनेडी सिंह, राष्ट्रीय टीम के मौजूदा विंगर उदांता सिंह, भारत की 2017 फीफा अंडर-17 विश्व कप टीम के सदस्य रहे सुरेश वैंगजैम, निनथोइनगांबा मीतेई, बोरिस थंगजैम और जैकसन सिंह जैसे फुटबालर भी मौजूद थे। उनके अलावा सलाम रंजन सिंह, चिंग्लेनसाना सिंह, मालेंगबा मीटेइ, प्रीतम निंथोजम और कुछ अन्य भी उपस्थित थे। भारत के लिए लगभग 70 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले रेनेडी ने कहा कि उनका इस क्षेत्र से भावनात्मक जुड़ाव रहा है और वह यहां गांव में स्थानीय टूनार्मेट में हिस्सा लेने आते थे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next