खेल की 5 बड़ी खबरें: दिल्ली में इस दिन से शुरू होगा नेशनल साइकिलिंग कैम्प और AIFF वित्त समिति के उपाध्यक्ष का निधन

नेशनल साइकिलिंग कैम्प राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी नेशनल स्टेडियम में 14 अगस्त से शुरू होगी। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने शनिवार को इसकी जानकारी दी और अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने शनिवार को एआईएफएफ वित्त समिति के उपाध्यक्ष मोहम्मद शमसुद्दीन के निधन पर शोक व्यक्त किया।

फोटो:IANS
फोटो:IANS
user

नवजीवन डेस्क

14 अगस्त से नई दिल्ली में होगा नेशनल साइकिलिंग कैम्प

नेशनल साइकिलिंग कैम्प राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी नेशनल स्टेडियम में 14 अगस्त से शुरू होगी। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। साई ने कहा कि 11 एथलीटों, चार कोच और 16 स्पोर्ट स्टाफ की एक टीम पहले ही कैम्प में रिपोर्ट कर चुकी है और इस समय वे क्वरंटाइन में हैं। साई ने कहा, " एक सक्रिय, अनिवार्य कदम के रूप में साई ने एथलीट, कोच, सपोर्ट स्टाफ (स्पोर्टिग और नॉन-स्पोर्टिग जैसे हाउसकीपिंग, कुक आदि) सहित सभी प्रतिभागियों का कोविड-19 टेस्ट किया है। टेस्ट रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती है कि ये सभी कोविड-19 नेगेटिव हैं।" बयान के अनुसार, एहतियाती उपाय के रूप में, शिविर की शुरुआत से पहले सभी एथलीटों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को यह सुनिश्चित करने के लिए टेस्ट किया जाएगा कि 14 अगस्त से ऑन-फील्ड प्रशिक्षण में भाग लेने वाले और एथलीटों के साथ बातचीत करने वाले एथलीट, जिनमें खुद एथलीट शामिल हैं, उन्हें किसी तरह का कोई लक्षण न हो और वे कोविड-19 से मुक्त हो।

इसे भी पढ़ें- CSK के खिलाड़ियों का होगा कोरोना टेस्ट, अफरीदी ने सचिन के बल्ले का इस्तेमाल कर रचा था इतिहास

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एआईएफएफ वित्त समिति के उपाध्यक्ष शमसुद्दीन का निधन

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने शनिवार को एआईएफएफ वित्त समिति के उपाध्यक्ष मोहम्मद शमसुद्दीन के निधन पर शोक व्यक्त किया। उत्तर प्रदेश फुटबाल संघ के मानद सचिव रहे शमसुद्दीन को शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। एआईएफएफ ने एक बयान में कहा, " शमसुद्दीन, एक सक्षम फुटबाल प्रशासक के साथ साथ किसी भी राज्य संघ में लंबे समय तक सेवारत मानद सचिवों में से एक थे। उन्होंने 2017 से 2020 तक एआईएफएफ वित्त समिति के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया।"एआईएफएफ कार्यकारी समिति के अभिन्न सदस्य होने के अलावा, उन्होंने एआईएफएफ प्रतिस्पर्धा समिति के सदस्य के रूप में भी योगदान दिया। वह फरवरी 2016 में फीफा एक्स्ट्राऑर्डिनरी कांग्रेस में एआईएफएफ के प्रतिनिधि थे।

फोटो:IANS
फोटो:IANS

बॉक्सिंग डे टेस्ट को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कही ये बात

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अंतरिम प्रमुख निक हॉकले ने कहा कि अगर दर्शकों को स्टेडियम के भीतर प्रवेश की अनुमति दी जाए, तो भारत के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में ही होगा। ऐसी अटकलें हैं कि विक्टोरिया प्रांत में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इस साल के आखिर में होने वाला बॉक्सिंग डे टेस्ट एडिलेड में कराया जा सकता है। हॉकले ने शनिवार को कहा, ‘अगर दर्शकों को एमसीजी में आने की अनुमति मिलती है तो यह टेस्ट वहीं होगा।’ उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि जितने प्रतिबंध अभी लगाए जा रहे हैं, उनका तेजी से असर होगा और हम फिर से सामान्य स्थिति में लौटेंगे। दर्शक मैदान में बैठकर खेल का मजा ले सकेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘आस्ट्रेलियाई खेल कैलेंडर में यह सीरीज अहम है और हम पूरी तैयारी कर रहे हैं। हमारी भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI)और सरकार से बात चल रही है। हमें उम्मीद है कि भारतीय टीम को यहां आने की अनुमति मिल जाएगी।’

सितंबर में ट्रेनिंग शुरू करेंगे बांग्लादेश के हरफनमौला शाकिब

बांग्लादेश के हरफनमौला शाकिब अल हसन अगले महीने से सावर में बीकेएसपी में ट्रेनिंग पर वापसी करेंगे। शाकिब की नजरें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी पर रहेंगी। बाएं हाथ के इस खिलाड़ी पर आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी नियम के उल्लंघन के कारण दो साल का प्रतिबंध लगा था जो 29 अक्टूबर 2020 को खत्म हो रहा है। शाकिब इस समय अपने परिवार के साथ अमेरिका में हैं और वह अगस्त के अंत में ढाका आने की योजना बना रहे हैं ताकि वह कैम्प में हिस्सा ले सकें। शाकिब के मेंटॉर नजमुल अबेदीन ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा, "शाकिब अगले महीने बीकेएसपी आएंगे जहां उनको प्रशिक्षक और ट्रेनर उपलब्ध रहेंगे। हमारे पास ऐसे कोच हैं जो कैम्प में ही रह रहे हैं इसलिए हम उनके साथ काम कर सकते हैं। शाकिब को हर चीज उपलब्ध होगी।"

फोटो:IANS
फोटो:IANS

याचिका के बाद रोनाल्डिन्हो रिहा होने को तैयार

पराग्वे के जांचकर्ताओं के समक्ष एक याचिका पेश करने के बाद ब्राजील के दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी रोनाल्डिन्हो और उनके भाई रोर्बटो एसिस जल्द ही हिरासत से रिहा हो सकते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रोनाल्डिन्हो के वकील सर्जियो क्वीरोज ने कहा कि पराग्वे के सरकारी वकील के कार्यालय ने शुक्रवार को उनके खिलाफ जारी अंतिम सुनवाई को निलंबित करने को कहा। रोनाल्डिन्हो और उनके भाई एसिस को फर्जी पासपोर्ट के मामले में मार्च में ही नजरबंद किया गया था। 32 दिन पैराग्वे की जेल में बिताने के बाद रोनाल्डिन्हों को घर में नजरबंद किया गया था। इन दोनों को 16 लाख अमेरिकी डॉलर की जमानत राशि का भुगतान करने की सहमति के बाद अप्रैल में राजधानी असंसियन के चार सितारा प्लमारोगा होटल में स्थानांतरित किया गया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia