खेल की 5 बड़ी खबरें: ICC रैंकिंग में 7वें से तीसरे स्थान पर आए ब्रॉड और उमर अकमल पर प्रतिबंध 18 महीने घटा

अनुभवी स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग में सात स्थान आगे बढ़ते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं और पाकिस्तान के मध्य क्रम के बल्लेबाज उमर अकमल पर भ्रष्टाचार के कारण लगा बैन डेढ़ साल कम कर दिया गया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

ICC रैंकिंग: टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में ब्रॉड तीसरे स्थान पर, बुमराह इतने पर खिसके

अनुभवी स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग में सात स्थान आगे बढ़ते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। ब्रॉड ने हाल ही में वेस्टइंडीज के साथ खत्म हुई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया था। तीसरे टेस्ट में उन्होंने कुल 11 विकेट लिए थे और इंग्लैंड को 269 रनों से जीत दिलाने में अहम रोल निभाया था। इंग्लैंड ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। वहीं तीसरे मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले इंग्लैंड के ही क्रिस वोक्स 20वें स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने अपने करियर में अभी तक सबसे ज्याद रेटिंग अंक 654 हासिल कर लिए हैं। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को हालांकि एक स्थान का नुकसान हुआ है। वह आठवें स्थान पर खिसक गए हैं। वहीं वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर दो स्थान नीचे खिसक गए हैं। वह अब पांचवें स्थान पर हैं।

इसे भी पढ़ें- रविवार को होगी IPL गवर्निंग काउंसिल की बैठक और ACB ने अपने CEO को किया बर्खास्त

उमर अकमल प्रतिबंध तीन साल से घटकर 18 महीनों का हुआ

पाकिस्तान के मध्य क्रम के बल्लेबाज उमर अकमल पर भ्रष्टाचार के कारण लगा बैन डेढ़ साल कम कर दिया गया है। क्रिकेट पाकिस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश (सेवानिवृत) फकीर मुहम्मद खोखर ने स्वतंत्र अधिनिर्णायक के तौर पर उमर अकमल की अपील पर सुनवाई की और दोनों पक्षों की बात सुनकर अपना फैसला सुनाया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने उमर को मैच फिक्सिंग के प्रस्ताव मिलने की जानकारी बोर्ड को न देने कारण अप्रैल में क्रिकेट संबंधी सभी गतिविधियों से तीन साल के लिए बैन कर दिया था। अब जबकि उनका बैन 18 महीने की ही रह गया तो वह 19 अगस्त, 2021 से दोबारा क्रिकेट खेलने के योग्य हो जाएंगे। उमर ने पाकिस्तान के लिए 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी-20 मैच खेले हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें भारत के खिलाफ मैच छोड़ने के प्रस्ताव के अलावा एक मैच में दो गेंदें छोड़ने का भी प्रस्ताव एक सट्टेबाज द्वारा मिला था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

रजत भाटिया ने क्रिकेट से लिया संन्यास, कहा-सचिन का विकेट याद रहेगा

भारत के अनुभवी घरेलू खिलाड़ी रजत भाटिया ने बुधवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया और इसी के साथ अपने 20 साल के करियर को अलविदा कह दिया। भाटिया ने आईएएनएस से कहा, "हां, मैंने सुबह ही क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है। मैंने बीसीसीआई को और डीडीसीए को मेल भेजकर इस बात की जानकारी दे दी है।" हरफनमौला खिलाड़ी भाटिया ने 112 प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिसमें 6,482 रन बनाए और 137 विकेट लिए। वह 2008 में रणजी ट्रॉफी जीतने वाली दिल्ली की टीम का हिस्सा थे और उन्होंने फाइनल में उत्तर प्रदेश के खिलाफ नाबाद 139 रनों की पारी खेली थी। लिस्ट-ए में उन्होंने 119 मैच खेले और 3038 रन बनाए तथा 93 विकेट भी लिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बहुत खास है आज का दिन, मोहन बागान के रंग में रंगा टाइम्स स्क्वॉयर

29 जुलाई यानी 'मोहन बागान दिवस' है। 131 साल पुराने भारतीय फुटबॉल क्लब मोहन बागान 29 जुलाई 1911 को प्रतिष्ठित IFA शील्ड टूर्नामेंट जीतने वाला एकमात्र भारतीय क्लब बना था। दरअअसल, 109 साल पहले आज ही के दिन मोहन बागान ने IFA शील्ड फाइनल में ईस्ट यॉर्कशायर रेजिमेंट को पराजित किया था। क्लब ने इस एतिहासिक जीत का जश्न मनाने के लिए 2001 से हर साल 29 जुलाई को 'मोहन बागान दिवस' मनाने का फैसला किया था। मोहन बागान दिवस-2020 के अवसर पर अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज NASDAQ ने भी कोलकाता के फुटबॉल क्लब की गौरवपूर्ण जीत को याद किया है। इस मौके पर टाइम्स स्क्वॉयर, न्यूयॉर्क में उसने अपने बिलबोर्ड पर भारतीय क्लब के लोगो और रंगों को प्रदर्शित किया है। यह मरून और हरे रंग से प्रकाशित है, जो मोहन बागान की जर्सी का प्रतीक है।

मुस्ताफी की सफल सर्जरी, अक्टूबर तक मैदान से बाहर रहेंगे

इंग्लैंड के फुटबाल क्लब आर्सेनल के डिफेंडर श्कोड्रन मुस्ताफी की चोट की सर्जरी सफल रही है और वह अगले सीजन की शुरुआत तक मैदान से दूर रहेंगे। मुस्ताफी को 18 जुलाई को विम्बले स्टेडियम में मैनचेस्टर सिटी के खिलाफ खेले गए मैच में चोट लग गई थी। आर्सेनल ने इस मैच को 2-0 से जीता था। आर्सेनल ने एक मेडिकल बुलेटिन में कहा, "18 जुलाई को एफए कप के सेमीफाइनल में उन्हें हार्मस्ट्रिंग की चोट लग गई थी। इसके बाद शनिवार को ही उनके दाहिने हार्मस्ट्रिंग की छोटी सी आपरेशन हुई। श्कोड्रन अब इससे उबरने के शुरुआती चरण में है। हमारी मेडिकल टीम की तरफ से उनका विशेष ख्याल रखा जा रहा है। अक्टूबर तक पूरी तरह से ट्रेनिंग पर लौटने का उनका लक्ष्य है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next