अर्थतंत्र Arthatantra

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में सुस्‍ती और तीन एयरपोर्ट का कब्जा लेने को अभी तैयार नहीं अडानी ग्रुप

बीते 6 दिन की बढ़त के बाद गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत हुई और कारोबार के अंत में गिरावट के साथ बाजार बंद हुआ। कोरोना संकट को देखते हुए अडानी समूह ने अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरु एयरपोर्ट का कब्जा एयरपोर्ट अथॉरिटी से लेने में अभी असमर्थता जताते हुए इसकी डेडलाइन बढ़ाने की मांग की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

शेयर बाजार में सुस्‍ती, सेंसेक्‍स 34 हजार अंक के नीचे हुआ बंद

बीते 6 दिन की बढ़त के बाद गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत हुई और कारोबार के अंत में गिरावट के साथ बाजार बंद हुआ। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 128.84 की गिरावट के साथ 33,980.70 अंक पर बंद हुआ। अगर निफ्टी की बात करें तो यह 10,029.10 अंक पर रहा। निफ्टी 32.45 अंक या 0.32 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।

Published: 04 Jun 2020, 7:30 PM IST

तीन एयरपोर्ट का कब्जा लेने को अभी तैयार नहीं अडानी ग्रुप, डेडलाइन बढ़ाने की मांग

कोरोना संकट को देखते हुए अडानी समूह ने अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरु एयरपोर्ट का कब्जा एयरपोर्ट अथॉरिटी (AAI) से लेने में अभी असमर्थता जताते हुए इसकी डेडलाइन बढ़ाने की मांग की है। इन तोनों एयरपोर्ट का निजीकरण किया जा रहा है। कोरोना महामारी और इसके बाद लगातार जारी लॉकडाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था की हालत खराब है। ऐसे में छोटा हो या बड़ा हर तरह का कारोबारी भी परेशान है।

अडानी समूह को पिछले साल काफी आक्रामक बोली में इन तीन एयरपोर्ट का पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) में कॉन्टैक्ट मिला था। अब अडानी समूह ने इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए आपातकालीन सुविधा 'फोर्स मैजर' (force majeure) क्लॉज का इस्तेमाल किया है। यह ऐसी सुविधा है जिसके तहत किसी प्राकृतिक आपदा या अन्य बड़े संकट जैसे दंगों, महामारी, अपराध आदि की हालत में संबंधित पक्ष कॉन्ट्रैक्ट की शर्तें मानने के लिए बाध्य नहीं रहते। कानूनी भाषा में ऐसी आपदाओं को 'एक्ट ऑफ गॉड' कहते हैं।

Published: 04 Jun 2020, 7:30 PM IST

भारत में स्मार्टफोन गैलेक्सी ए31 लॉन्च, कीमत 21999 रुपये

सैमसंग ने गुरुवार को गैलेक्सी ए 31 स्मार्टफोन को भारत में 21,999 रुपये में लॉन्च किया, जो 6जीबी-128जीबी वेरिएंट के साथ 48एमपी क्वाड-कैमरा सेट अप और 5000एमएच बैटरी में उपलब्ध होगा। भारत में ए31, इस साल लॉन्च होने वाली गैलेक्सी ए स्मार्टफोन की तीसरी सिरीज है, जिसमें 6.4 इंच के सुपर अमोल्ड इन्फिनिटी-यू डिस्प्ले है। यह डिवाइस प्रिज्म क्रश ब्लू, ब्लैक एंड व्हाइट कलर वेरिएंट में उपलब्ध होगा, जिसे ग्राहक सैमसंग की वेबसाइट, स्टोर और ऑनलाइन प्लेटफार्म से खरीद सकते हैं।

Published: 04 Jun 2020, 7:30 PM IST

कोरोना के चलते मई में 40 फीसदी घटा खाद्य तेल का आयात

भारत ने इस साल मई में पिछले साल के मुकाबले 40 फीसदी कम खाने के तेल का आयात किया। खाद्य तेल उद्योग संगठन सॉल्वेंट एक्स्ट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी एसईए ने गुरुवार को कहा कि इस साल मई में खाद्य तेल का आयात 2011 के बाद सबसे कम हुआ है।

उद्योग संगठन के मुताबिक, कोरोना काल में देश में होटल, रेस्तरां और कैंटीन के बंद रहने के कारण होरेका सेगमेंट की मांग नदारद रही जिसके चलते खाद्य तेल के आयात में कमी आई है।

Published: 04 Jun 2020, 7:30 PM IST

नस्लवाद से लड़ने के लिए गूगल की ओर से आर्थिक मदद

अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के खिलाफ देशव्यापी विरोध के बीच नस्लीय असमानताओं को दूर करने के लिए काम करने वाले संगठनों को एक करोड़ बीस लाख डॉलर देने की घोषणा की है। कंपनी विज्ञापन अनुदान में भी दो करोड़ पचास लाख की राशि दान में देगी ताकि नस्लीय भेदभाव से लड़ने वाले संगठनों के मंचों पर महत्वपूर्ण आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराकर उनकी मदद की जा सकें।

पिचई ने देर रात बुधवार को अपने एक बयान में कहा, "प्रत्येक दस लाख डॉलर का हमारा पहला अनुदान पुलिसिंग इक्विटी और समान न्याय पहल केंद्र के हमारे दीर्घकालिक भागीदारों को जाएगा और हम अपने गूगल डॉट ओआरजी के कार्यक्रमों के माध्यम से तकनीकी सहायता प्रदान करेंगे।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 04 Jun 2020, 7:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 Jun 2020, 7:30 PM IST