चर्चा में Charcha Mein

डॉ कफील खान को यूपी एसटीएफ ने किया गिरफ्तार, गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौत का सिलसिला जारी

गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में हुई बच्चों की मौत के मामले में डॉ कफील खान को गिरफ्तार कर लिया है।



फोटो : Getty images
फोटो : Getty images 

गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में हुई बच्चों की मौत के मामले में डॉ कफील खान को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में पुलिस पहले ही मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल राजीव मिश्रा और उनकी पत्नी डॉक्टर पूर्णिमा शुक्ला को गिरफ्तार कर चुकी है। बीते शुक्रवार को कोर्ट ने डॉक्टर कफील सहित सात आरोपियों के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया था।

Published: 02 Sep 2017, 1:44 PM IST

डॉक्टर कफील खान गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज के इंसेफलाइटिस वार्ड के प्रभारी थे। बच्चों की मौत का आरोप लगने के बाद फरार डॉक्टर कफील खान थे। सोशल मीडिया में वे लगातार खुद को निर्दोष साबित करते रहे। 10 और 11 अगस्त को कथित रूप से ऑक्सीजन की कमी होने के कारण 36 बच्चों की मौत हो गयी थी। शुरूआती जांच में प्रिंसिपल समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ता कंपनी को जांच समिति ने जिम्मेदार ठहराया था। टीम की रिपोर्ट के बाद मेडिकल कॉलेज के कई अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई।

Published: 02 Sep 2017, 1:44 PM IST

हादसे के दूसरे दिन मीडिया में डॉक्टर कफील खान की काफी तारीफ हुई थी। अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी की सूचना मिलने के बाद प्रभारी डॉक्टर कफील खान बाहर से ऑक्सीजन के तीन जंबों सिलेंडर अपनी गाड़ी में लेकर बीआरडी अस्पताल पहुंचे थे। तीन सिलेंडरों की मदद से कुछ बच्चों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई थी। लेकिन जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि डॉक्टर कफील खान समेत कई डॉक्टरों और कर्मचारियों की वजह से बच्चों की जान गई थी।

गोरखपुर के इस मेडिकल कॉलेज में अब भी बड़े पैमाने पर बच्चों की मौत का सिलसिला जारी है। अगस्त महीने में 415 बच्चों की मौत हो चुकी है। 31 अगस्त को 16 बच्चों की मौत हुई थी। इसने यूपी सरकार को सवालों के घेरे में लाकर खड़ा कर दिया है। आखिर उन डॉक्टरों और कर्मचारियों के नहीं होने के बाद भी बच्चों की मौत का सिलसिला क्यों नही रुक रहा है, जिन्हें जांच रिपोर्ट 10 और 11 अगस्त को बड़ी संख्या में बच्चों की हुई मौत का जिम्मेदार मानती है।

Published: 02 Sep 2017, 1:44 PM IST

Published: 02 Sep 2017, 1:44 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Sep 2017, 1:44 PM IST