सिनेमा

फिल्मों के सीक्वेल में डूबा बॉलीवुड, आसान कमाई का मिला नया रास्ता

पिछले एक दशक में बॉलीवुड में सीक्वेल फिल्मों का निर्माण जिस तेजी से हो रहा है वह बताता है कि फिल्मकार अब सीक्वेल फिल्मों पर कुछ ज्यादा ही फोकस कर रहे हैं। असल में 2017 में जो भी सीक्वेल फिल्में आईं उनमें लगभग सभी को शानदार सफलता मिली।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कुछ बरस पहले तक हॉलीवुड अपनी सीक्वेल फिल्मों के लिए मशहूर था। अब बॉलीवुड भी उसी राह पर चल पड़ा है। इस बात का प्रमाण बॉलीवुड की सीक्वेल फिल्मों में बढ़ती दिलचस्पी में साफ देखा जा सकता है। पिछले एक दशक में बॉलीवुड में सीक्वेल फिल्मों का निर्माण जिस तेजी से हो रहा है वह बताता है कि फिल्मकार अब सीक्वेल फिल्मों पर कुछ ज्यादा ही फोकस कर रहे हैं।

हालांकि, ऐसा भी नहीं है कि सभी सीक्वेल फिल्में सफल ही होती हैं। साल 2016 में 10 सीक्वेल फिल्में प्रदर्शित हुई थीं, लेकिन उनमें से सिर्फ एक फिल्म ‘हाउसफुल-3’ ही सुपरहिट हो सकी। बाकी में से ज्यादातर फिल्में, मसलन- ‘घायल वन्स अगेन’, ‘जय गंगाजल’, ‘राज रीबूट’, ‘तुम बिन-2’, ‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’ और ‘कहानी-2’ फ्लॉप हो गई थीं। जबकि‘क्या कूल हैं हम-2’ और ‘फोर्स-2’ औसत रही थीं।

यह देखकर तब लगा था कि अब सीक्वेल फिल्मों के निर्माण में कमी आएगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। फिल्मकारों ने सीक्वेल फिल्मों पर अपना भरोसा कायम रखा, जिसके बेहद सुखद परिणाम भी देखने को मिले। असल में 2017 में जो भी सीक्वेल फिल्में आईं, उनमें लगभग सभी को शानदार सफलता मिली। जिनमें सबसे बड़ी सफल फिल्म थी- ‘बाहुबली-2’। इस फिल्म ने सफलता का ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जहां पहुंचने की किसी ने कल्पना तक नहीं की थी। यहां तक कोई और फिल्म अभी तक उस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाई है।

Published: undefined

‘बाहुबली-2’ ने अपनी पहली फिल्म ‘बाहुबली’ की सफलता से बहुत आगे बढ़ते हुए फिल्म के हिंदी, तमिल, तेलुगू और मलयालम संस्करण को मिलाकर 1354 करोड़ रुपये का नेट बिजनेस करके हॉलीवुड को भी हैरत में डाल दिया। हमारे फिल्मकार जहां अपनी हिंदी फिल्मों के लिए 100 करोड़ या 200 या फिर 300 करोड़ रुपये का व्यापार करके गदगद हो जाते हैं, वहीं ‘बाहुबली-2’ के सिर्फ हिंदी संस्करण ने 511 करोड़ रुपये की कमाई कर एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया कि जिसे हाल फिलहाल में तोड़ना मुश्किल है।

साल 2017 में ‘बाहुबली-2’ के साथ‘टाइगर जिंदा है’, ‘जॉली एलएलबी-2’ ‘जुड़वां-2’ ‘फुकरे रिटर्न्स’ और ‘गोलमाल अगेन’ जैसी अन्य सीक्वेल फिल्मों ने भी जबरदस्त सफलता पाई। इससे फिल्मकारों के सीक्वेल फिल्मों को लेकर सपने और भी मधुर हो गए। यही कारण है कि आने वाले एक बरस में भी कई सीक्वेल फिल्में आ रही हैं। साथ ही अन्य कुछ पुरानी फिल्मों के सीक्वेल बनाने की तैयारियों में भी फिल्मकार जोर-शोर से जुटे हैं।

Published: undefined

दीवाली पर ‘हाउसफुल-4’ से धमाके की उम्मीद

इस साल दीवाली के मौके पर 25 अक्टूबर को ‘हाउसफुल-4’ रिलीज होगी। इस कड़ी की पहली फिल्म ‘हाउसफुल’ 2010 में आई थी। जबकि इसका पहला सीक्वेल 2012 में आया और तीसरा 2016 में। निर्माता साजिद नाडियाडवाला की ‘हाउसफुल’ इस फ्रेंचाइजी की लोकप्रिय फिल्म है। जिसमें पहली दो फिल्में साजिद खान ने निर्देशित की थीं। तीसरी फिल्म साजिद-फरहाद के निर्देशन में बनी थी।

‘हाउसफुल-4’ को भी साजिद खान निर्देशित कर रहे थे, लेकिन पिछले साल ‘मी टू’ मामले में साजिद और नाना पाटेकर पर आरोप लगने से इन दोनों को फिल्म से अलग कर दिया गया था। अब फिल्म का निर्देशन फरहाद कर रहे हैं। अक्षय कुमार, कीर्ति सेनन, रितेश देशमुख, बॉबी देओल, बमन ईरानी, कीर्ति खरबंदा और पूजा हेगड़े सहित यह एक मल्टीस्टारर फिल्म है। ‘हाउसफुल-4’ की खास बात यह भी पता चल रही है कि आधी फिल्म16वीं शताब्दी की पृष्ठभूमि पर है, जिसमें अक्षय कुमार उस दौर के राजा और सेनन, खरबंदा और पूजा उस दौर की राजकुमारियां हैं।

Published: undefined

उधर सलमान खान एक बार फिर अपनी ‘दबंग’ के साथ क्रिसमस पर आ रहे हैं। ‘दबंग’ सीरिज की पहली फिल्म 2010 में आई थी, जिसे बड़ी सफलता मिली थी। उसे देखते हुए 2012 में ‘दबंग-2’ को लाया गया, लेकिन यह खास सफल नहीं हुई। इसे देखते हुए ‘दबंग-3’ को बनाने का मामला लटक गया, लेकिन अब सात साल बाद ‘दबंग-3’ को 20 दिसंबर को लाने की तैयारी है। फिल्म में सलमान के साथ एक बार फिर सोनाक्षी सिन्हा को लिया गया है। सुदीप, माही गिल और टीनू आनंद भी फिल्म में हैं।

अगले साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के मौके पर दो सीक्वेल फिल्मों को प्रदर्शित करने की योजना है। उनमें एक है ‘लव आजकल-2’ और दूसरी है ‘शुभ मंगल और भी सावधान’। ‘लव आजकल-2’ 2009 में प्रदर्शित ‘लव आजकल’ का सीक्वेल है। उस फिल्म में सैफ अली खान और दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में थे। यहां यह दिलचस्प है कि इस सीक्वेल में सैफ की बेटी सारा अली खान के साथ कार्तिक आर्यन और रणदीप हुड्डा हैं। फिल्म का निर्देशन इस बार भी इम्तियाज अली कर रहे हैं।

Published: undefined

उधर 2017 में प्रदर्शित छोटे बजट की ‘शुभ मंगल सावधान’ को जब बड़ी सफलता मिली, तो उसे देख अब ‘शुभ मंगल और भी सावधान’ के नाम से इसका सीक्वेल बनाया गया है। आयुष्मान खुराना इस बार भी फिल्म के हीरो हैं, लेकिन उनकी हीरोइन की तलाश अभी जारी है। पिछली बार आयुष्मान के साथ भूमि पेढनेकर थीं। फिल्म का निर्देशन इस बार हितेश केवल्य कर रहे हैं।

हाल ही में एक्शन हीरो के रूप में जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ को जो सफलता मिली है वह कमाल की है। टाइगर को यह सफलता और लोकप्रियता मिली थी उनकी पहली फिल्म ‘बागी’ से। साल 2016 में प्रदर्शित साजिद नाडियाडवाला की ‘बागी’ ने टाइगर को रातों-रात स्टार बना दिया था। उसमें टाइगर के साथ श्रद्धा कपूर थीं। लेकिन जब पिछले साल इस फिल्म का पहला सीक्वेल आया, तो दिशा पाटनी को ले लिया गया। इस बार ‘बागी-3’ में एक बार फिर टाइगर के साथ श्रद्धा कपूर को लिया गया है। फिल्म का निर्देशन अहमद खान कर रहे हैं। इस फिल्म को अगले साल 6 मार्च को रिलीज करने की योजना है।

Published: undefined

अप्रैल 2020 में ‘अंग्रेजी मीडियम’ को रिलीज करने की योजना है। यह फिल्मकार भूषण कुमार की ‘हिंदी मीडियम’ का सीक्वेल है। जिसमें इरफान खान, राधिका मदान प्रमुख भूमिका में थे। जब यह फिल्म 2017 में रिलीज हुई थी तब किसी ने सोचा नहीं था कि छोटे बजट की यह फिल्म कुछ खास सफल होगी। लेकिन इस फिल्म ने 100 करोड़ की कमाई करके सफलता का नया इतिहास लिख दिया। हालांकि, इरफान खान बीच में गंभीर बीमारी के शिकार हो गए थे, लेकिन अब वह स्वस्थ हैं।लंदन से इलाज कराकर लौटे इरफान ने ‘अंग्रेजी मीडियम’ की उदयपुर में शूटिंग शुरू कर दी है।

इन फिल्मों के साथ जिस एक और फिल्म का सीक्वेल सुर्खियों में है, वह है ‘सड़क-2’, देखा जाए तो इस फिल्म का बहुतों को बेताबी से इंतजार है। ‘सड़क’ फिल्म 1991 में आई थी, जिसमें संजय दत्त और पूजा भट्ट ने धमाल मचा दिया था। साथ ही सदाशिव अमरापुरकर की तो इस फिल्म में अमर भूमिका थी। इस फिल्म से लंबे अंतराल के बाद महेश भट्ट फिर से निर्देशन करने जा रहे हैं। संजय दत्त, आलिया भट्ट, पूजा भट्ट, आदित्यराय कपूर और गुलशन ग्रोवर इस बार फिल्म के मुख्य सितारे होंगे।

(नवजीवन के लिए प्रदीप सरदाना की रिपोर्ट)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined