क्रिकेट

अफगानिस्तान के आगे पानी-पानी हुआ पाकिस्तान, सदमे में कप्तान शादाब! क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

दूसरे मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 130 रन बनाए थे। जिसे अफगानिस्तान एक गेंद रहते ही हासिल कर लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह में खेले जा रहे टी-20 सीरीज पर कब्जा कर एक नया इतिहास रच दिया है। यह पहली बार है जब अफगानिस्तान क्रिकेट टीम पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज जीतने में कामयाब हुई है। दूसरे मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 130 रन बनाए थे। जिसे अफगानिस्तान एक गेंद रहते ही हासिल कर लिया। इस तरह से अफगानिस्तान 3 मैचों की सीरीज पर 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

Published: undefined

एक वक्त मैच पर पाकिस्तान की पकड़ मजबूत लग रही थी। अफगानिस्तान को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 22 रन की दरकार थी। पाकिस्तान की गेंदबाजी को देखते हुए यह लक्ष्य निश्चित ही मुश्किल दिख रहा था। लेकिन, नसीम शाह के ओवर में मोहम्मद नबी और नजीबुल्लाह जादरान ने मिलकर 17 रन बना दिए, जिससे अफगानिस्तान की जीत का रास्ता साफ हो गया। आखिरी ओवर में अफगानिस्तान को जीत के लिए पांच रन बनाने थे, ऐसे में नजीबुल्लाह जादरान ने चौका मारकर टीम को जीत दिलाई।

Published: undefined

इससे पहले पाकिस्तान की बल्लेबाजी दूसरे मैच में भी खराब रही। पहले ही ओवर में पाकिस्तान ने अपने दो विकेट खो दिए। मैच के दूसरी ही गेंद पर सैम अयूब बिना स्कोरर को परेशान किए पवेलियन लौट गए। अयूब को फजलहक फारूकी ने विकेटकीपर गुरबाज के हाथों कैच आउट कराया फिर अगली गेंद पर अब्दुल्ला शफीक (0) भी एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। दूसरे ओपनर मोहम्मद हैरिस भी कुछ खास नहीं कर पाए और 15 रन बनाकर नवीन उल हक की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए, जिसके चलते पाकिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 20 रन हो गया।

Published: undefined

एक वक्त पर लग रहा था कि पाकिस्तान टीम 100 रन के स्कोर को भी पार नहीं कर पाएगी। तभी इमाद वसीम और तैयब ताहिर ने पारी को संभालते हुए 40 रनों की साझेदारी की। तैयब ताहिर हालांकि रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखाई दिए और 23 गेंदों का सामना करके सिर्फ 13 रन बना सके। पाकिस्तान ने अपना पांचवां विकेट भी जल्द ही खो दिया, जब आजम खान विपक्षी कप्तान राशिद खान की गेंद पर एलबीडब्यू आउट हो गए। इसके बाद शादाब खान और इमाद वसीम ने 67 रनों की साझेदारी करके पाकिस्तान को 130/6 रनों के स्कोर तक पहुंचा दिया। वसीम ने 64 रन बनाए, वहीं कप्तान कप्तान शादाब खान ने 32 रनों की पारी खेली। अफगानिस्तान की ओर से प्लेयर ऑफ द मैच फजलहक फारूकी ने 19 रन देकर दो विकेट हासिल किए। वहीं नवीन उल हक, राशिद खान और करीम जनत ने एक-एक सफलता हासिल की।

Published: undefined

131 रनों के लक्ष्य का पीछ करने उतरी अफगानिस्तान टीम की शुरुआत तेज रही। लेकिन पहली जोड़ी ज्यादा देर तक खेल नहीं सकी। अफगानिस्तान के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने सबसे ज्यादा 44 और इब्राहिम जादरान ने 38 रनों की पारी खेली। वहीं नजीबुल्लाह जादरान 23 (12 गेंद, 2 चौके और एक छक्का) और मोहम्मद नबी 14 रन (9 गेंद, एक सिक्स) बनाकर नाबाद रहे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined