क्रिकेट

रांची टेस्ट में अश्विन और कुलदीप ने इंग्लैंड को 145 पर समेटा, भारत को जीत के लिए अब 152 रन की जरूरत

दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से ओपनर जैक क्रॉली ने सर्वाधिक 60 रन बनाए जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 30 रन का योगदान दिया। बेन डकेट ने 15, जो रूट ने 11 और बेन फोक्स ने 17 रन बनाए। कप्तान बेन स्टोक्स 4 रन बनाकर आउट हुए।

रांची टेस्ट में इंग्लैंड 145 पर सिमटा, भारत को जीत के लिए अब 152 रन की जरूरत
रांची टेस्ट में इंग्लैंड 145 पर सिमटा, भारत को जीत के लिए अब 152 रन की जरूरत फोटोः IANS

रांची में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को भारत ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और चाईनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी की मदद से इंग्लैंड को दूसरी पारी में 145 रन पर समेट दिया जिससे भारत को यह मैच जीतने के लिए 192 रन का लक्ष्य मिला। जवाब में उतरी टीम इंडिया ने आज का खेल खत्म होने तक बिना विकेट गंवाए 40 रन बना लिए हैं। भारत को मैच जीतने के लिए अब केवल 152 रन चाहिए।

Published: undefined

इससे पहले अश्विन ने 15.5 ओवर में 51 रन देकर 5 विकेट झटके, जबकि कुलदीप ने 15 ओवर में 22 रन पर 4 विकेट लिए। लेफ्ट ऑर्म स्पिन रवींद्र जडेजा को 20 ओवर में 56 रन देकर 1 विकेट मिला। वहीं, इंग्लैंड की तरफ से ओपनर जैक क्रॉली ने सर्वाधिक 60 रन बनाए जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 30 रन का योगदान दिया। बेन डकेट ने 15, जो रूट ने 11 और बेन फोक्स ने 17 रन बनाए। कप्तान बेन स्टोक्स 4 रन बनाकर आउट हुए।

Published: undefined

दूसरी पारी में जब इंग्लैंड बल्लेबाज़ी के लिए उतरा तब उसके पास 46 रन की लीड थी जो कि पिच के हिसाब से एक बड़ी लीड प्रतीत हो रही थी। हालांकि अश्विन ने शुरुआत में ही इंग्लैंड को दोहरे झटके दे दिए। रूट का आउट होना विवादास्पद जरूर रहा लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने मैच में इंग्लैंड को उठने ही नहीं दिया। इस मैच में इंग्लैंड को जीत दिलाने का दारोमदार एक बार फिर उनके गेंदबाजों पर है लेकिन भारतीय खेमे में भी एक से बढ़कर एक धुरंधर मौजूद हैं। भारत ने 2014 से अब तक जितनी बार भी 150 से ज़्यादा का स्कोर चेज़ किया है, उसे हार झेलनी पड़ी है। जबकि सिर्फ एक बार ही उसे जीत मिल पाई है।

Published: undefined

अश्विन के लिए आज का दिन शानदार था। जब पिच कोई चाल नहीं चल रही थी तब उन्होंने नई गेंद से शुरुआत की और तीन बड़े विकेट लिए: इस श्रृंखला में इंग्लैंड के लिए सभी तीन शतकवीर। फिर जब टेस्ट होल्डिंग पैटर्न में प्रवेश कर गया, तो वह कैरम बॉल के साथ बेन फॉक्स को लेने के लिए वापस आये और फिर इस टेस्ट में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को शून्य पर निपटा दिया। एंडरसन पहली पारी में भी शून्य पर आउट हुए थे।

Published: undefined

यह एक ऐसी पारी है जिसमें अश्विन ने भारत में अनिल कुंबले के 350 विकेट और 34 बार पांच विकेट लेने के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। अब उनके पास 35 बार पांच विकेट हैं, जो एक चौंका देने वाला आंकड़ा है। उन्होंने और कुलदीप यादव ने भारत को मौका दिया है. टेस्ट जीतने के लिए उन्हें 192 रनों की जरूरत है। हालाँकि, आज बल्लेबाजी करने के लिए अभी भी लगभग 25 मिनट बाकी हैं। अश्विन के इस पंजे के बाद 99 टेस्टों में 506 विकेट हो गए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined