क्रिकेट

IND vs AUS Test: अश्विन के टेस्ट क्रिकेट में 450 शिकार पूरे, अनिल कुंबले से निकले आगे

अश्विन के 450 विकेट 89 टेस्ट की 167 पारियों में आए। उन्होंने 30 मौकों पर एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं और सात मौकों पर एक मैच में 10 विकेट लिए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रविचंद्रन अश्विन गुरुवार को टेस्ट क्रिकेट में 450 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए, क्योंकि उन्होंने यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स कैरी का विकेट हासिल किया। जिससे अश्विन को टेस्ट क्रिकेट में अपना 450वां शिकार मिला। ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर को बोल्ड कर यह उपलब्धि हासिल की।

Published: undefined

अश्विन के 450 विकेट 89 टेस्ट की 167 पारियों में आए। उन्होंने 30 मौकों पर एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं और सात मौकों पर एक मैच में 10 विकेट लिए हैं। तमिलनाडु के 36 वर्षीय गेंदबाज के पास एक पारी में 7/59 और एक मैच में 13/140 के सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड हैं।

Published: undefined

अश्विन सबसे लंबे प्रारूप में भारत के लिए दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए, जब उन्होंने कपिल देव के 434 विकेटों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। अनिल कुंबले 132 टेस्ट में 619 विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज हैं। अश्विन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 450 से अधिक विकेट लेने वाले नौवें गेंदबाज भी बन गए।

Published: undefined

श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट), ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708), इंग्लैंड के जिमी एंडरसन (675), कुंबले, इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (566), ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा (563), वेस्ट इंडीज के कर्टनी वॉल्श (519) और ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन (460) सबसे सफल टेस्ट गेंदबाजों की सूची में अश्विन से आगे हैं।

Published: undefined

अश्विन ने गुरुवार को पहले दिन अपने नाम तीन विकेट दर्ज किए। जिसमें नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस का विकेट भी शामिल था।

--आईएएनएस

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined