क्रिकेट

ब्रिस्बेन टेस्ट में मजबूत स्थिति में ऑस्ट्रेलिया, टीम इंडिया ने यूं गंवाया मौका

ऑस्ट्रेलिया ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडिमय में भारत के खिलाफ खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का अंत पांच विकेट के नुकसान पर 274 रनों के साथ किया।

फोटो : IANS
फोटो : IANS 

ऑस्ट्रेलिया ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडिमय में भारत के खिलाफ खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का अंत पांच विकेट के नुकसान पर 274 रनों के साथ किया। स्टम्प्स तक कप्तान टिम पेन 38 और कैमरून ग्रीन 28 रन बनाकर खेल रहे हैं।

चोटों से परेशान भारतीय टीम इस मैच में चार बदलाव के साथ उतरी। मेहमान टीम का गेंदबाजी आक्रमण बेहद अनुभवहीन और नया है लेकिन फिर भी भारत के युवा गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने अच्छा प्रदर्शन किया।

Published: 15 Jan 2021, 2:05 PM IST

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सलामी जोड़ी को जल्दी खो दिया। मानर्स लाबुशैन ने 108 रनों की पारी खेल टीम को मजबूत किया, लेकिन अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे भारत के तेज गेंदबाज टी. नटराजन ने दो विकेट लेकर भारत की वापसी करा दी और मेजबान टीम को दबाव में ला दिया। हालांकि कप्तान पेन और ग्रीन ने 61 रनों की साझेदारी कर आस्ट्रेलिया को एक बार फिर मजबूत कर दिया।

Published: 15 Jan 2021, 2:05 PM IST

पहले ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने डेविड वार्नर (4) को आउट कर दिया। शार्दूल ठाकुर ने मार्कस हैरिस (5) को आउट करते हुए भारत को दूसरी सफलता दिलाई। 17 के कुल स्कोर तक आस्ट्रेलिया ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज खो दिए।

यहां से लाबुशैन और पिछले मैच के शतकवीर स्टीव स्मिथ ने तीसरे विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाल लिया। भोजनकाल तक ये दोनों टिके रहे। दिन के दूसरे सत्र में स्मिथ का निजी स्कोर 36 रन था, तभी अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने उन्हें रोहित शर्मा के हाथों कैच करा दिया।

Published: 15 Jan 2021, 2:05 PM IST

इस बीच भारत के लिए भी एक बुरी खबर आई। दूसरे सत्र में भारत के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज नवदीप सैन चोटिल हो कर मैदान से बाहर चले गए। वह बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं और स्कैन के लिए ले जाए गए हैं।

लाबुशैन के साथ फिर मैथ्यू वेड ने शतकीय साझेदारी की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 113 रन जोड़ते हुए टीम को अच्छी स्थिति में ला दिया। वेड अपने अर्धशतक से पांच रन दूर थे। उन्होंने नटराजन की शॉर्ट गेंद को पुल करने को कोशिश की और गेंद उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर हवा में गई। ठाकुर ने वेड का कैच पकड़ा और भारत को चौथा विकेट दिला दिया। 45 रन बनाने वाले वेड ने 87 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए।

Published: 15 Jan 2021, 2:05 PM IST

इस बीच लाबुशैन ने भारत के खिलाफ अपना पहला शतक पूरा कर लिया था। 100 का आंकड़ा छूने के बाद वह ज्यादा दूर नहीं जा पाए। नटराजन ने लाबुशैन को 108 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। लाबुशैन का कैच विकेटकीपर पंत ने पकड़ा। अपनी पारी में इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 204 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए। लाबुशैन का विकेट 213 के कुल स्कोर पर गिरा।

Published: 15 Jan 2021, 2:05 PM IST

यहां आस्ट्रेलिया पर दबाव बनता दिख रहा था जिसे कप्तान पेन और ग्रीन ने अर्धशतकीय पारी खेल हटा दिया। पेन ने अभी तक 62 गेंदें खेली हैं और पांच चौके मारे हैं जबकि ग्रीन ने 70 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके लगाए हैं। भारत के लिए नटराजन ने दो विकेट लिए हैं। सिराज, ठाकुर और सुंदर ने एक-एक विकेट लिए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 15 Jan 2021, 2:05 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Jan 2021, 2:05 PM IST