क्रिकेट

IND vs ENG: धर्मशाला में कुलदीप और अश्विन के आगे इंग्लैंड पस्त, पहली पारी 218 पर सिमटी, भारत 135/1 पर मजबूत

अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे रविचंद्रन अश्विन ने टॉम हार्टले को स्लॉग-स्वीप से डीप मिड-विकेट पर कैच कराया और मार्क वुड की स्लिप में कैच कराकर तीन गेंदों में दो विकेट लिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को सनसनीखेज पांच विकेट और अपना 100वां टेस्ट खेल रहे ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट लेकर इंग्लैंड को पहली पारी में 218 रन पर समेट दिया। भारत ने इसके जवाब में स्टंप्स तक एक विकेट खोकर 135 रन बना लिए हैं। भारत अभी इंग्लैंड से पहली पारी में 83 रन पीछे है।

पहले दिन के खेल खत्म होने के बाद टीम इंडिया मजबूत स्थिति में दिख रही है। भारत इंग्लैंड के स्कोर से मात्र 83 रन पीछे है और उसके 9 बल्लेबाज अभी सुरक्षित हैं। कप्तान रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल क्रीज़ पर बने हुए हैं। कुलदीप यादव और रवि अश्विन की शानदार गेंदबाजी के बाद यशस्वी जायसवाल और रोहित की धुंआधार बल्लेबाज़ी ने मेहमान टीम को परेशानी में डाला है। गिल ने भी अब तक सकारात्मक खेल दिखाया है और कुछ बड़े शॉट्स लगाए हैं। ऐसे में गिल से एक बड़ी पारी की उम्मीद की जा सकती है।

Published: undefined

ओपनर यशस्वी जायसवाल ने 57 और कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद 52 रन बनाये। रोहित के साथ शुभमन गिल 26 रन बनाकर क्रीज पर हैं। जायसवाल ने 58 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के लगाए जबकि रोहित ने 83 गेंदों में छह चौके और दो छक्के लगाए। गिल ने आक्रामक अंदाज में खेलते हुए 39 गेंदों में दो चौके और दो छक्के लगाए।

जायसवाल और रोहित ने पहले विकेट के लिए 104 रन जोड़े। जायसवाल ने एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अपना विकेट गंवाया। शोएब बशीर पर छक्का मारने के लिए क्रीज से बाहर निकल आये जायसवाल स्टंप हो गए। लेकिन इसके बाद रोहित और गिल ने शेष समय सुरक्षित निकाल लिया।

Published: undefined

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड लंच तक दो विकेट पर 100 रन बनाकर सुखद स्थिति में था । लेकिन दूसरे सत्र में उसने छह विकेट गंवाए जिससे चाय के समय इंग्लैंड का स्कोर 55 ओवर में 194/8 हो गया। चायकाल के बाद अश्विन ने एक ओवर में दो विकेट लेकर इंग्लैंड की पारी समेट दी। कुलदीप ने 72 रन पर पांच विकेट, अश्विन ने 51 रन पर चार विकेट और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 17 रन पर एक विकेट लिया।

अच्छी शुरुआत के बाद एक बार फिर इंग्लैंड का मध्यक्रम नहीं चल पाया और यही कारण है कि वे 57.4 ओवर में ही ऑल आउट हो गए। सभी 10 विकेट स्पिनर्स के खाते में गए।

लंच के बाद एक ऐसा सत्र था जिसमें इंग्लैंड ने 94 रन बनाए, लेकिन छह विकेट लेकर भारत का पलड़ा भारी रहा, जिसमें कुलदीप ने 5 विकेट लिए, जिसमें उनका 50वां टेस्ट विकेट भी शामिल था। उन्होंने चौथी बार करियर में पारी में पांच विकेट लिए।

Published: undefined

लंच के बाद का सत्र जैक क्रॉली के साथ शुरू हुआ, जो कुलदीप की लेग-ब्रेक पर शॉर्ट लेग पर अंदरूनी किनारे से बच गया, क्योंकि भारत ने डीआरएस नहीं लिया, बाद में रिप्ले में एक पतला किनारा दिखाई दिया। उन्होंने और जो रूट ने आपस में पांच चौके लगाए, जिसमें क्रॉली रवींद्र जड़ेजा की गेंद पर कैच-एंड-बोल्ड आउट होने से बच गए। लेकिन उनकी पारी 79 रन पर समाप्त हो गई, जब कुलदीप ने उन्हें ड्राइव करने के लिए ललचाया, लेकिन गेंद उन्हें छकाकर विकेट में घुस गई।

अपने 100वें टेस्ट मैच में जॉनी बेयरस्टो ने लेग-साइड बाउंड्री के साथ शानदार शुरुआत की, लेकिन कुलदीप की गेंद पर ड्राइव करने के प्रयास में, उन्होंने कीपर ध्रुव जुरेल को विकेट के पीछे कैच दे दिया। इसके बाद जो रूट को जड़ेजा की स्लाइडर ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया और कुलदीप को अपना पांचवां विकेट तब मिला जब उनकी गुगली ने स्टंप्स के सामने बेन स्टोक्स को पगबाधा कर दिया।

Published: undefined

यह कुलदीप का शानदार स्पैल रहा , जिन्होंने फ्रंट और बैक फुट दोनों पर बल्लेबाजों को आकर्षित करते हुए गुगली और लेग-ब्रेक का मिश्रण डाला, और धर्मशाला में अब ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन के बाद टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले दूसरे स्पिनर बन गए।

अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे रविचंद्रन अश्विन ने टॉम हार्टले को स्लॉग-स्वीप से डीप मिड-विकेट पर कैच कराया और मार्क वुड की स्लिप में कैच कराकर तीन गेंदों में दो विकेट लिए। अंतिम सत्र में अश्विन ने दो विकेट एक ओवर में निकालकर इंग्लैंड की पारी 218 रन पर समेट दी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined