क्रिकेट

IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच आज, वर्ल्ड कप से पहले बेहद अहम हैं ये मुकाबले, जानें क्यों?

पहले दो मैचों के लिए कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या को आराम दिया गया है। इससे टीम को बाकी खिलाड़ियों का आकलन करने का मौका मिलेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तीन मैचों की वनडे सीरीज आज से शुरू हो रही है। दोनों टीमों के पास मेगा-इवेंट से पहले अपनी तैयारी और रणनीतियों को बेहतर बनाने का शानदार मौका है।

पहले दो मैचों के लिए कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या को आराम दिया गया है। इससे टीम को बाकी खिलाड़ियों का आकलन करने का मौका मिलेगा।

भारत ने एशिया कप में शानदार जीत दर्ज की है। पूरी टीम दमदार फॉर्म में है लेकिन कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां वो और बेहतर होने की कोशिश करेंगे।

अक्षर पटेल चोटिल होने के कारण बाहर हैं। उनकी जगह रविचंद्रन अश्विन और वाशिंगटन सुंदर की ऑफ-स्पिन जोड़ी में से कौन बेहतर विकल्प होगा यह देखना दिलचस्प होने वाला है।

Published: undefined

बल्लेबाजी के मोर्चे पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव को अपनी छाप छोड़ने का मौका देगी। एशिया कप के दौरान अय्यर चोटिल होने के कारण बाहर हो गए थे। ऐसे में उनकी फिटनेस पर अब भी सस्पेंस बना हुआ है जबकि सूर्या ने वनडे में अब तक अपनी फॉर्म साबित नहीं की है।

रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में ईशान किशन के शुभमन गिल के साथ ओपनिंग करने की संभावना है। वहीं, अगर टीम प्रबंधन मोहम्मद सिराज को आराम देता है तो मोहम्मद शमी के खेलने की संभावना है।

Published: undefined

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका से 3-2 से सीरीज हारकर आया है। टीम के कई खिलाड़ी चोटिल हैं। इसलिए, ये चैंपियन टीम काफी परेशानियों से जूझ रही है।

हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी खबर यह है कि कप्तान पैट कमिंस और स्टीव स्मिथ शुक्रवार को मैदान पर उतरने के लिए फिट हैं, लेकिन मिचेल स्टार्क और ग्लेन मैक्सवेल पहले मैच का हिस्सा नहीं होंगे।

इसके अलावा सीन एबॉट, नाथन एलिस, स्पेंसर जॉनसन और एश्टन एगर भी परेशानियों से जूझ रहे हैं। ट्रैविस हेड के बाएं हाथ में फ्रैक्चर के कारण विश्व कप से बाहर होने की संभावना है, जिससे मार्नस लाबुशेन और टिम डेविड को प्रतिस्थापन खिलाड़ी के रूप में अपनी 50 ओवर की योग्यता दिखाने का अधिक मौका मिलेगा।

कमिंस और स्मिथ की वापसी से ऑस्ट्रेलिया मजबूत हुआ है, जो इस वनडे सीरीज को विश्व कप की तैयारी के लिए एक आदर्श मंच मानते हैं। जहां उनके शुरुआती मैच का प्रतिद्वंद्वी भी भारत है। दक्षिण अफ्रीका में लगातार रन लुटाने के बाद जोश हेजलवुड, एडम जम्पा और मार्कस स्टोइनिस का लक्ष्य मोहाली की सपाट पिच पर वनडे की शीर्ष फॉर्म में वापसी करना होगा।

Published: undefined

दोनों टीमों के स्क्वॉड:

भारत: केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबॉट, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा, मैट शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर और एडम ज़म्पा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined