क्रिकेट

WTC Final: दिल्ली टेस्ट जीत के साथ डब्ल्यूटीसी फाइनल के करीब भारत, दक्षिण अफ्रीका रेस से बाहर

डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ रोमांचक हो गई है। दक्षिण अफ्रीका दिल्ली में भारत की जीत के बाद फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के दूसरे टेस्ट में रविवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की बड़ी जीत ने उसे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के करीब पहुंचा दिया है। दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदें अब समाप्त हो गई हैं। रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में छह विकेट की जबरदस्त जीत ने भारत को चार मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त दिलाई और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बरकरार रखने में मदद की। इस आसान जीत से रोहित शर्मा की टीम का जीत प्रतिशत 64.06 हो गया और वे अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में दूसरे स्थान पर है।

Published: undefined

हालांकि, 2021 सीजन के फाइनल में पहुंचने के बाद, इस सीजन में फाइनल की राह तय नहीं हुई है, क्योंकि अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के अगले दो मैचों में मेजबान टीम के खिलाफ परिणाम आते हैं तो श्रीलंका अभी भी उनसे आगे निकल सकता है।

डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ रोमांचक हो गई है। दक्षिण अफ्रीका दिल्ली में भारत की जीत के बाद फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया। जून के फाइनल में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शीर्ष दो टीमों के स्थान हासिल करने के साथ, दिल्ली में परिणाम का अभी भी मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया और भारत अपने भाग्य को नियंत्रित करना चाहेंगे। इस बारे में आईसीसी ने रविवार को जानकारी दी।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलिया अपनी लगातार दूसरी हार के बावजूद 66.67 प्रतिशत से शीर्ष पर बना हुआ है, जबकि भारत ने अपने और श्रीलंका के बीच अंतर को बढ़ा दिया है, जो 53.33 प्रतिशत पर है।
28 फरवरी से दो टेस्ट मैचों में वेस्टइंडीज के साथ खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका 55 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं, जो कि भारत द्वारा समाप्त की जा सकने वाली न्यूनतम प्रतिशत से कम है।

श्रीलंका अब अगले महीने न्यूजीलैंड के लिए रवाना होगा, यह जानते हुए कि क्वोलीफाई के किसी भी अवसर को बनाए रखने के लिए न केवल उन्हें अपनी दो मैचों की श्रृंखला में दोनों टेस्ट जीतना होगा, बल्कि वे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शेष टेस्ट में अनुकूल परिणामों पर भी निर्भर होंगे।

Published: undefined

समीकरण अब साफ हो गया है- भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा टेस्ट जीतना है, जो 1 मार्च से इंदौर में शुरू हो रहा है और द ओवल में अपनी जगह पक्की करनी है। वहीं, एक भी जीत मिलने से ऑस्ट्रेलिया विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन जाएगी।

Published: undefined

अभी बहुत कुछ खेलना बाकी है, इसलिए क्वालीफाई की दौड़ अधिक रोमांचक होने वाली है। इसके बाद, शीर्ष दो टीमें 7 जून को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खिताब और इतिहास बनाने के लिए मैदान में उतरेंगे।

अगर भारत इंदौर में तीसरा टेस्ट हार जाता है तो श्रीलंका न्यूजीलैंड के खिलाफ नौ से 13 मार्च तक क्राइस्टचर्च में खेला जाने वाला पहला टेस्ट जीतकर दूसरे स्थान के करीब पहुंच सकता है।
इसलिए, रोहित शर्मा की टीम पर एक और टेस्ट जीतने और डब्ल्यूटीसी फाइनल में अपनी स्थिति मजबूत करने की जिम्मेदारी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined