क्रिकेट

महिला टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम, आयरलैंड को रोचक मुकाबले में हराया

अब भारत का सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला होने की संभावना है। टीम इंडिया के ग्रुप से इंग्लैंड पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है।

फोटोः ANI
फोटोः ANI 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने वूमेन्स टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क में आज अपने ग्रुप के आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम ने आयरलैंड को डकवर्थ एंड लुईस नियम के तहत पांच रनों से हरा दिया। भारतीय टीम ने आयरलैंड को जीत के लिए 156 रन का टारगेट दिया था, लेकिन 8.2 ओवर के खेल के बाद ही बारिश शुरू हो गई।

Published: undefined

इसके बाद बारिश और तेज हो गई और जारी रही, जिससे आगे खेल नहीं हो पाया। ऐसे में डकवर्थ एंड लुईस नियम से मैच का फैसला हुआ और टीम इंडिया को विजेता घोषित कर दिया गया, क्योंकि उस समय आयरलैंड ने दो विकेट पर 54 रन बनाए थे और वह डकवर्थ एंड लुईस नियम के तहत पांच रन से पीछे थी। अब भारत का सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला होने की संभावना है। टीम इंडिया के ग्रुप से इंग्लैंड पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है।

Published: undefined

आज भारतीय टीम की जीत में स्मृति मंधाना का अहम रोल रहा। स्मृति मंधाना ने 87 रनों की बेहतरीन पारी खेली। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई और दोनों ने शुरुआती 10 ओवर में 62 रन जोड़े। शेफाली कप्तान डेलेनी की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौटीं। शेफाली के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर क्रीज पर उतरीं। कुछ ही देर में डेनेली ने लगातार गेंदों पर हरमनप्रीत (13 रन) और ऋचा घोष (0) को आउट कर मैच में आयरलैंड की वापसी कराई।

Published: undefined

हालांकि, स्मृति पर इसका कोई असर नहीं हुआ और वह रन बटोरती रहीं। लेकिन फिर वह एक और बड़ा शॉट लगाने कोशिश में प्रेंडरगस्ट की गेंद पर आउट हो गईं। अगली गेंद पर दीप्ति शर्मा (0) भी पवेलियन लौट गईं। फिर जेमिमा रोड्रिगेज ने आखिरी ओवर में दो चौके लगाकर टीम के स्कोर को 6 विकेट पर 155 रन तक पहुंचाया। आखिरी गेंद पर आउट होने से पहले जेमिमा ने 12 गेंद में 19 रन बनाए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined