क्रिकेट

WTC Final: इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया को दोहरा झटका! श्रीलंका के लिए खुले फाइनल के रास्ते, समझिए पूरा गुणा-गणित

टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस में बने रहने के लिए अहमदाबाद में खेले जाने वाले अंतिम टेस्ट को हर हाल में जीतना ही होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इंदौर टेस्ट मैच में भारतीय टीम अपने ही बिछाए जाल में फंस गई। टीम इंडिया को इंदौर का टर्निंग ट्रैक बनाना भारी पड़ गया और उसे यह टेस्ट मैच 9 विकेट से गंवाना दिया। इस हार के साथ ही भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाना थोड़ा और मुश्किल हो गया है। टीम इंडिया को इस रेस में बने रहने के लिए अहमदाबाद में खेले जाने वाले अंतिम टेस्ट को हर हाल में जीतना ही होगा। अगर भारतीय टीम इस मैच को जीतने में नाकामयाब रहती है तो उसे दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा। टीम इंडिया का काम ड्रा से भी नहीं बनने वाला। अगर गवास्कर-बॉर्डर सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट ड्रा होता है तो फिर भारत को न्यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के परिणाम पर निर्भर रहना होगा। वहीं, भारतीय टीम चाहेगी कि न्यूजीलैंड टीम श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में हरा दें, या फिर टेस्ट सीरीज ड्रा करा ले। या फिर दो टेस्ट मैच में से एक टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड श्रीलंका को हरा दे। जिससे भारत के लिए फाइनल में पहुंचने के रास्ते खुल जाएंगे।

Published: undefined

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया

इंदौर टेस्ट में मिली जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना लिया है। इस जीत क साथ ऑस्ट्रेलिया पहली टीम बन गई है जिसने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल जगह बनाई है। वहीं इससे श्रीलंका को भी बड़ा फायदा हुआ है। श्रीलंका क्रिकेट टीम अब फाइनल की रेस में शामिल हो गई है। लेकिन इसके लिए उसे कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। यह काम श्रीलंका के लिए लगभग नामुमकिन की तरह है। क्योंकि उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले दोनों टेस्ट मैच में जीत हासिल करनी होगी।

Published: undefined

इंदौर टेस्ट ने श्रीलंका के लिए खोले रास्ते

श्रीलंका सिर्फ अपनी जीत के सहारे फाइनल में जगह नहीं बना पाएगा। इसके लिए उसे ऑस्ट्रेलिया की मदद चाहिए होगी। श्रीलंका का पहला लक्ष्य तो न्यूजीलैंड को दोनों टेस्ट में हराना होगा और फिर यह उम्मीद करनी होगी कि भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट मैच ड्रा रहे या फिर टीम इंडिया वह भी टेस्ट मैच हार जाए। ऐसे में फाइनल में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया पहुंचेगी।

Published: undefined

इंग्लैंड में खेला जाएगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

इंदौर टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए भी फाइनल की राह थोड़ी मुश्किल दिख रही थी। अगर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को चारों टेस्ट में मात देने में सफल होती तो फिर उसके लिए फाइनल में पहुंचना आसान नहीं रह जाता। लेकिन इंदौर टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 जून से इंग्लैंड के ओवल मैदान में खेला जाएगा। भारतीय दर्शक उम्मीद कर रहे हैं कि टीम इंडिया अंतिम टेस्ट मैच जीतकर फाइनल में पहुंचने में कामयाब होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined