क्रिकेट

जसप्रीत बुमराह का धमाल, वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे, जानें रोहित, कोहली और शमी का हाल

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं।द ओवल में मंगलवार को खेले गए पहले वनडे मैच में बुमराह ने 19 देकर 6 विकेट लिए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं।द ओवल में मंगलवार को खेले गए पहले वनडे मैच में बुमराह ने 19 देकर 6 विकेट लिए थे। अपने इस प्रदर्शन के बदौलत जसप्रीत बुमराह वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में एक बार फिर से शिखर पर पहुंच गे हैं। बुमराह फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट से शीर्ष स्थान खो चुके थे। वह पिछले दो वर्षों में 730 दिनों तक नंबर 1 पर रहे, किसी भी अन्य भारतीय से अधिक और इतिहास में नौवें खिलाड़ी के रूप में सबसे अधिक समय तक टॉप पर रहे थे।

Published: undefined

पहले टी20 में नंबर 1 रहे बुमराह वर्तमान में टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं, कपिल देव के बाद वनडे रैंकिंग में नंबर 1 होने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं। मनिंदर सिंह, अनिल कुंबले और रवींद्र जडेजा शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले अन्य भारतीय गेंदबाज हैं।

Published: undefined

बुमराह की नई गेंद के साथी मोहम्मद शमी ने भी पहले मैच में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने 31 रन देकर इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों को चलता किया था। उनके इस प्रदर्शन का असर उनकी रैंकिंग पर भी देखने को मिला है। शमी तीन पायदान के फायदे के साथ टीम के साथी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के साथ संयुक्त 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Published: undefined

टीम को केवल 18.4 ओवर में अपने लक्ष्य तक ले जाने के बाद भारतीय सलामी बल्लेबाज जोड़ी को भी कुछ बढ़त हासिल हुई है। कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद 76 रनों की पारी खेलकर तीसरे स्थान पर काबिज विराट कोहली से सिर्फ एक रेटिंग अंक पीछे रह गए हैं, जबकि बाएं हाथ के शिखर धवन 31 रन बनाकर नाबाद 12वें स्थान पर काबिज हो गए हैं।

Published: undefined

नवीनतम साप्ताहिक रैंकिंग अपडेट में आयरलैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों में किए गए प्रदर्शन पर भी विचार किया गया है, जो आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा हैं। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर के पहले वनडे मैच में 30 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे, जिससे उन्हें एक पायदान के साथ 24वें स्थान पर पहुंचने में मदद मिली है।

Published: undefined

आईसीसी मेन्स टी20 प्लेयर रैंकिंग में भारत के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 सीरीज के फाइनल मैच में 117 रन के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंचने के लिए 44 पायदान की बढ़त हासिल किए हैं। वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन बांग्लादेश के खिलाफ अपनी श्रृंखला के अंतिम मैच में नाबाद 74 रनों की मैच जिताऊ पारी के बाद पांच पायदान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Published: undefined

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार बर्मिघम में दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 3/15 की बढ़त के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर आ गए हैं, जबकि भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल दो पायदान ऊपर चढ़कर 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हर्षल पटेल (10 पायदान छलांग के साथ 23वें) और बुमराह (छह पायदान की बढ़त के साथ 27वें) भी आगे बढ़े हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined