क्रिकेट

अपने पहले ही विश्व कप में रचिन रच रहे इतिहास, हेली मैथ्यूज के साथ चुने गए ICC प्लेयर्स ऑफ द मंथ चुना गया

भारत में विश्व कप के ग्रुप चरण में यादगार पारियों की एक श्रृंखला की बदौलत रवींद्र ने अपना पहला आईसीसी पुरुष खिलाड़ी ऑफ द मंथ पुरस्कार जीता।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

न्यूजीलैंड के उभरते हुए हरफनमौला खिलाड़ी रचिन रवींद्र और वेस्टइंडीज की कप्तान हेली मैथ्यूज को अक्टूबर 2023 के लिए आईसीसी प्लेयर्स ऑफ द मंथ पुरस्कारों के विजेता के रूप में ताज पहनाया गया है।

भारत में विश्व कप के ग्रुप चरण में यादगार पारियों की एक श्रृंखला की बदौलत रवींद्र ने अपना पहला आईसीसी पुरुष खिलाड़ी ऑफ द मंथ पुरस्कार जीता। दूसरी ओर, अक्टूबर के लिए आईसीसी महिला खिलाड़ी ऑफ द मंथ का पुरस्कार हेली मैथ्यूज को दिया गया है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में वेस्टइंडीज के सफेद गेंद वाले मैचों में शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन के साथ आगे बढ़कर नेतृत्व किया।

Published: undefined

रवींद्र ने पुरस्कार जीतने के लिए भारत के जसप्रीत बुमराह और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक को पछाड़ दिया। जबकि, मैथ्यूज को शॉर्टलिस्ट से विजेता का ताज पहनाया गया, जिसमें बांग्लादेश की नाहिदा अख्तर और न्यूजीलैंड की अमेलिया केर भी शामिल थीं।

23 वर्षीय रवींद्र न्यूजीलैंड के वनडे विश्व कप अभियान की धमाकेदार शुरुआत के दौरान शानदार फॉर्म में थे। टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले केवल 12 वनडे मैच खेलने के बावजूद, रवींद्र ने अहमदाबाद में गत चैंपियन इंग्लैंड पर नौ विकेट की टूर्नामेंट-शुरुआती जीत में नाबाद 123 रन की शानदार पारी खेलकर जल्द ही सुर्खियां बटोरीं।

Published: undefined

उन्होंने नीदरलैंड (51) और भारत (75) के खिलाफ स्टाइलिश अर्धशतक बनाना जारी रखा। इसके बाद उनका अगला शतक धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में आया। उन्होंने 89 गेंदों में 116 रन बनाए और न्यूजीलैंड को अंतत पांच रन कम रह जाने से पहले 389 के विशाल लक्ष्य के करीब ला दिया। कुल मिलाकर, रवींद्र ने अक्टूबर 2023 में अपने छह मैचों के दौरान 81.20 की औसत से 406 रन बनाए।

रचिन ने कहा, "मैं यह पुरस्कार जीतकर बहुत आभारी हूं। यह व्यक्तिगत रूप से और टीम के लिए एक विशेष महीना रहा है। भारत में विश्व कप खेलने में सक्षम होना अविश्वसनीय रूप से विशेष रहा है।"

Published: undefined

दूसरी ओर, हेली ने गत विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी टीम की टी20 श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अपना दूसरा आईसीसी महिला खिलाड़ी ऑफ द मंथ पुरस्कार जीता । महिला टी 20 प्लेयर रैंकिंग में शीर्ष क्रम की ऑलराउंडर ने प्लेयर ऑफ द सीरीज़ पुरस्कार के रास्ते में पावर-हिटिंग और महत्वपूर्ण विकेटों के साथ घरेलू टीम को लगातार विफल किया।

Published: undefined

हेली मैथ्यूज ने कहा, "मैं अक्टूबर के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ का पुरस्कार पाकर बहुत आभारी हूं। मुझे वेस्ट इंडीज की जर्सी पहनना पसंद है। जब भी मैं यह जर्सी पहनती हूं, यह निश्चित रूप से एक अतिरिक्त ताकत देता है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर