क्रिकेट

भुवनेश्वर कुमार बोले- मेरे गेंदबाजी एक्शन में कोई बदलाव नहीं आया, कड़ी मेहनत से मिली सफलता

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपनी सफलता का श्रेय गेंदबाजी एक्शन में कोई बदलाव करने के बजाय कड़ी मेहनत को दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपनी सफलता का श्रेय गेंदबाजी एक्शन में कोई बदलाव करने के बजाय कड़ी मेहनत को दिया है। गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में पांच मैचों की टी20 सीरीज के दौरान शानदार फॉर्म में थे, जिसने अपनी स्विंग के साथ बल्लेबाजों को परेशान करने की क्षमता दिखाई, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में उन्होंने फिर से दिखाया कि वह टर्निंग पिचों पर कितने असरदार हैं।


Published: 01 Aug 2022, 3:24 PM IST

सोमवार को खेले जाने वाले मैच का नतीजा भी बहुत हद तक 32 वर्षीय गेंदबाज के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। हालांकि, भारत 1-0 की बढ़त के साथ सीरीज जीतने का मजबूत दावेदार है।

क्योंकि भारत का लक्ष्य 1-0 की बढ़त के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला जीतना है। सीरीज का दूसरा मैच सोमवार को बस्सेटेरे में खेला जाएगा।

जब भुवी से पूछा गया कि क्या उन्होंने पिछले कुछ महीनों में अपने गेंदबाजी एक्शन में कोई बदलाव किया है, तो उन्होंने जवाब दिया कि नहीं मेरे केवल कड़ी मेहनत की है।

Published: 01 Aug 2022, 3:24 PM IST

उन्होंने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैंने अपनी गेंदबाजी (एक्शन) में कोई बदलाव नहीं किया। मैंने सिर्फ अधिक गेंदबाजी करने की कोशिश की, जिससे मेरा शरीर लय में आ गया। इससे मुझमें आत्मविश्वास वापस जगाया। फिटनेस एक ऐसी चीज है, जिसमें आप सुधार करते हैं, इससे आपको मदद मिलती है।'

पिछले वर्ष और दक्षिण अफ्रीका में तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में उन्होंने कोई प्रभाव नहीं डाला, जिसे भारत 3-0 से हार गया।

Published: 01 Aug 2022, 3:24 PM IST

भुवी ने बीसीसीआई द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, "बेशक जब आप टीम के साथ होते हैं, तो आप अभ्यास करते हैं, लेकिन मैंने घर पर अपनी गेंदबाजी पर भी कड़ी मेहनत की और खुद को लय में रखने का प्रयास किया।"

गेंदबाज ने यह भी कहा कि उन्होंने तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह में जबरदस्त क्षमता देखी। एक युवा गेंदबाज के लिए ऐसा सोचना अच्छा है। अर्शदीप ने 29 जुलाई को त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टी20 मैच में 24 रन देकर दो विकेट लेने में अहम भूमिका निभाई थी।

Published: 01 Aug 2022, 3:24 PM IST

भुवी ने महसूस किया कि अर्शदीप ने आईपीएल टीम के साथ चार साल बिताए हैं, पंजाब किंग्स ने इस लंबे तेज गेंदबाज को टीम इंडिया के लिए खेलने के लिए परिपक्वता और आत्मविश्वास दिया है।

उन्होंने कहा, "वह पिछले दो-तीन वर्षों से शीर्ष स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसलिए, वह जानते हैं कि वह खेल में या उस समय में क्या हासिल करना चाहते हैं, जो एक बड़ी बात है। सावधानीपूर्वक योजना बनाना उनकी सबसे बड़ी बात है।"

भुवी ने यह भी कहा कि जब से उन्होंने डेब्यू किया तब से सफेद गेंद वाले क्रिकेट की प्रकृति में काफी बदलाव आया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 01 Aug 2022, 3:24 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Aug 2022, 3:24 PM IST