क्रिकेट

World Cup 2023: वर्ल्ड कप से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा फैसला, बगैर इसके मैच नहीं खेल पाएंगे खिलाड़ी

वर्ल्ड कप 2023 से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से सभी अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट खेलने वालों बल्लेबाज़ों के लिए एक नया नियम लागू किया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप से पहले बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले का असर मैच खेलने वाले सभी खिलाड़ियों पर होगा। अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट में प्रत्येक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को 1 अक्टूबर से नेकगार्ड पहनना अनिवार्य होगा। बयान में यह भी कहा गया है कि जो खिलाड़ी इस नियम का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

Published: undefined

वर्ल्ड कप 2023 से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से सभी अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट खेलने वालों बल्लेबाज़ों के लिए एक नया नियम लागू किया गया है। अब पेसर और मीडियम पेसर का सामना करते वक़्त बल्लेबाजों को नेकगार्ड यानी गर्दन की सुरक्षा करने वाला गार्ड पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

Published: undefined

इन बदलावों का असर ऑस्ट्रेलिया के कई अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाजों पर पड़ेगा जिनमें डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ और उस्मान ख्वाजा शामिल हैं। जो वर्तमान में बल्लेबाजी करते समय प्रोटेक्टर नहीं पहनते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा जारी किए गए नए नियम के तहत अक्टूबर से नेकगार्ड पहनना अनिवार्य हो जाएगा। 

Published: undefined

दक्षिण अफ्रीका में मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई सफेद गेंद टीम में से वार्नर, टिम डेविड और जोश इंगलिस ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने बल्लेबाजी के दौरान नेकगार्ड नहीं पहना। फिलिप ह्यूज की दुखद मौत के बाद सीए ने नेकगार्ड के उपयोग की सिफारिश की थी, लेकिन कई अनुभवी खिलाड़ी इसके खिलाफ थे।

Published: undefined

नियमों में यह अपडेट स्टार ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन के हेलमेट से जुड़े नेकगार्ड पर कैगिसो रबाडा के बाउंसर द्वारा चोट लगने के ठीक एक हफ्ते बाद आया है। नेकगार्ड पहनने का नियम धीमी या स्पिन गेंदबाजी का सामना करने वाले बल्लेबाजों के साथ-साथ विकेटकीपरों और करीबी फील्डर पर लागू नहीं होता है।

Published: undefined

हालांकि, 'स्टम्प्स तक खड़े रहने वाले कीपरों और नजदीक क्षेत्ररक्षकों को लंबे समय से हेलमेट पहनना आवश्यक है। इंग्लैंड के घरेलू क्रिकेट में अक्टूबर 2022 से नेकगार्ड का नियम लागू है।

सीए के क्रिकेट संचालन प्रमुख पीटर रोच ने कहा कि नेक प्रोटेक्टर्स पर काफी शोध और परीक्षण किया गया है और संचालन संस्था को अब लगा कि इन्हें अनिवार्य करने का यह सही समय है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined