अपराध

अमेरिका ने बॉलीवुड निर्देशक महेश भट्ट की हत्या की साजिश रचने वाले आरोपी को भारत के हवाले किया

भारत में हत्या की कोशिश करने और अवैध हथियार रखने के आरोप में वांछित एक भारतीय नागरिक को अमेरिका ने भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया है। उबैदुल्ला अब्दुलरशीद रेडियोवाला बॉलीवुड निर्देशक महेश भट्ट की हत्या की साजिश रचने के मामले का मुख्य आरोपी है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

बॉलीवुड निर्देशक महेश भट्ट की हत्या की साजिश रचने और फिल्मकार करीन मोरानी पर गोलियां चलवाने वाला आरोपी उबैदुल्ला अब्दुलरशीद रेडियोवाला को अमेरिका ने भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया है। उबैदुल्ला अब्दुलरशीद रेडियोवाला भारत में हत्या की कोशिश करने, उगाही, चोरी और अवैध हथियार रखने के आरोप में वांछित था। मंगलवार को जारी एक आधिकारिक बयान में इस बात की जानकारी दी गई।

अमेरिकी आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक,, “उबैदुल्ला अब्दुलरशीद रेडियोवाला हत्या की कोशिश करने, आपराधिक षड्यंत्र रचने, जबरन वसूली, जालसाजी, धोखाधड़ी, चोरी, अपहरण, अवैध हथियार को रखने और उनके इस्तेमाल और एक संगठित अपराध सिंडिकेट बनाने के लिए इंटरनेट का उपयोग करके जानकारी देने जैसे आरोपों में भारत में वांछित है।”

महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण कानून (मकोका) अदालत की ओर से रेडियोवाला के खिलाफ नया गैरजमानती वारंट जारी होने के बाद 2015 में सीबीआई के अनुरोध पर इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था।

उबैदुल्ला अब्दुलरशीद रेडियोवाला को अमेरिका में अवैध रूप से रहने के आरोप में न्यूजर्सी के इस्लिन में नेवार्क के ईआरओ ने सितंबर 2017 में गिरफ्तार किया था। बाद में कोर्ट में सुनवाई के दौरान जज ने उसे भारत भेजने का आदेश सुनाया था। सोमवार को भारतीय अधकारियों को सौंपे जाने तक रेडियोवाला ईआरओ नेवार्क की हिरासत में था।

Published: 03 Apr 2019, 11:14 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 Apr 2019, 11:14 AM IST