अर्थतंत्र

आज से बदले जा सकते हैं 2000 रुपये के नोट, अगर मन है कोई संदेह तो बैंक जाने से पहले जान लें सभी नियम

आरबीआई के मुताबिक, 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए किसी भी तरह के फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा ना ही नोट बलने के लिए किसी पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी।

2000 रुपये के नोट आज से बदले जा सकेंगे।
2000 रुपये के नोट आज से बदले जा सकेंगे। फोटो: सोशल मीडिया

देश के बैंकों में आज से 2000 रुपये नोट बदले जा सकेंगे। नोट बदलने की प्रक्रिया को लेकर आरबीआई के निर्देशानुसार सभी बैंकों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। बैंक खुलने के बाद आप अपने 2000 हजार रुपये के नोट जाकर बदलवा सकेंगे। इससे पहले नोटों को बदलने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से गाइडलाइंस जारी की गई थी। गाइडलाइंस के मुताबिक, बैंकों में एक बार में 20,000 रुपये तक के 2000 के नोट आप बदल सकते हैं। इसके अलावा बैंक अकाउंट में 2000 रुपये के नोट को जमा करने की कोई सीमा नहीं होगी। इसके लिए बैंक के डिपॉजिट के नियमों का पालन करना पड़ेगा।

आरबीआई के मुताबिक, 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए किसी भी तरह के फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा ना ही नोट बलने के लिए किसी पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी। बैंक में एक बार में आप 2000 रुपये के 10 नोट बदल सकते हैं। 2000 रुपये के नोटों को 30 सितंबर 2023 तक बदला जा सकता है।

Published: 23 May 2023, 8:56 AM IST

जिनका अकाउंट नहीं वो कैसे बदल पाएंगे नोट?

रिजर्व बैंक के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी बैंक के ब्रान्च से एक बार में 20,000 रुपये तक की सीमा तक के 2000 रुपये के नोट बदलवा सकते हैं। यानी बैंक में खाता होना जरूरी नहीं है। रिजर्व बैंक ने यह भी साफ किया है कि नोट बदलने की सुविधा निशुल्क होगी।

Published: 23 May 2023, 8:56 AM IST

बैंकों में होगी स्पेशल विंडो की व्यवस्था

आरबीआई की ओर जारी की गई गाइडलाइंस के मुताबिक, बैंकों में 2000 के नोट बदलने के लिए अलग स्पेशल विंडो होंगे, जहां आप आसानी से 2000 रुपये के नोट बदल पाएंगे। आरबीआई के अनुसार, गर्मी के मौसम को देखते हुए बैंकों को ग्राहकों को कुछ जरूरी सुविधाएं मुहैया करानी चाहिए। बैंकों को सलाह दी गई है कि गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए ब्रान्च में छायादार वेटिंग स्थान की व्यवस्था करें। इसके अलावा पीने के पानी की सुविधा समेत अन्य बुनियादी सुविधाएं प्रदान कराई जाएं।

पूरे देश में आरबीआई के 31 जगहों पर क्षेत्रीय कार्यालय हैं, लेकिन 2000 रुपये के नोट चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, पटना और तिरुवनंतपुरम में बदले जा सकेंगे।

Published: 23 May 2023, 8:56 AM IST

ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग ध्यान दें!

देश के ग्रामीण इलाकों में जो लोग रहते हैं, वे बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर पर जाकर 2000 रुपये के नोट को बदलवा सकते हैं। लेकिन सेंटर पर सिर्फ 4000 रुपये तक के ही 2000 के नोट बदले जा सकते हैं। बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट एक बैंक की तरह की काम करते हैं। यह ग्रामीणों को बैंक अकाउंट खोलने में मदद करते हैं और ट्रांजेक्शन भी करते हैं।

Published: 23 May 2023, 8:56 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 May 2023, 8:56 AM IST

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप