अर्थतंत्र

वैश्विक अनिश्चितता, बड़े पैमाने पर छंटनी के बीच भारत में 5 में से 4 पेशेवर नई नौकरी की तलाश में, रिपोर्ट से खुलासा

लिंक्डइन की रिपोर्ट के अनुसार, 18-24 आयु वर्ग के 88 प्रतिशत पेशेवर, 45-54 आयु वर्ग के 64 प्रतिशत लोग नौकरी बदलने पर विचार कर रहे हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

वैश्विक अनिश्चितता और बड़े पैमाने पर छंटनी के बीच, भारत में 5 में से 4 पेशेवर 2023 में नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं। बुधवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। लिंक्डइन की रिपोर्ट के अनुसार, 18-24 आयु वर्ग के 88 प्रतिशत पेशेवर, 45-54 आयु वर्ग के 64 प्रतिशत लोग नौकरी बदलने पर विचार कर रहे हैं।

Published: undefined

आने वाले समय में अनिश्चित आर्थिक समय के बावजूद, पेशेवर अपने कौशल में निवेश कर और प्रगति के अवसरों की सक्रिय रूप से तलाश कर अपने करियर का लॉन्ग-टर्म व्यू अपना रहे हैं।

सर्वेक्षण में शामिल तीन चौथाई (78 प्रतिशत) कर्मचारियों ने कहा कि अगर वे अपनी नौकरी छोड़ देते हैं, तो वे आवेदन करने के लिए अन्य भूमिकाएं खोजने में आत्मविश्वास महसूस करेंगे।

Published: undefined

लिंक्डइन कैरियर विशेषज्ञ, नीरजिता बनर्जी ने कहा, "कठिन आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद, भारतीय कार्यबल बढ़ने और आगे बढ़ने के लिए अपनी क्षमताओं पर भरोसा कर रहा है। पेशेवरों के लिए हस्तांतरणीय कौशल का निर्माण कर खुद में निवेश करना आवश्यक है जो उनकी प्रोफाइल को अधिक बहुमुखी और विभिन्न भूमिकाओं के अनुकूल बना देगा।"

तीन में से एक (32 फीसदी) ने कहा कि वे भी अपनी क्षमताओं में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं और सोचते हैं कि वे एक बेहतर भूमिका पा सकते हैं।

Published: undefined

लिंक्डइन के वर्कफोर्स कॉन्फिडेंस इंडेक्स के अनुसार, भारत में सिर्फ पांच में से दो (43 प्रतिशत) पेशेवर आर्थिक मंदी के लिए तैयार महसूस करते हैं।

हालांकि, चल रही अनिश्चितता से खुद को पेशेवर भी 'करियर कुशन' के लिए सक्रिय उपाय करते हुए देखे जा रहे हैं।

Published: undefined

भारत में आधे से अधिक (54 प्रतिशत) पेशेवर सही लोगों के संपर्क में रहकर और अधिक व्यावसायिक आयोजनों में भाग लेकर अपना नेटवर्क बढ़ा रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अतिरिक्त, 44 प्रतिशत लोग आज नए इन-डिमांड और हस्तांतरणीय कौशल सीख रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined