अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: मुकदमा के बाद फेसबुक 1 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप क्लब में हुआ शामिल और स्कोडा ने लॉन्च की SUV कुशक

संघीय अदालत में अविश्वास के मुकदमों को खारिज किए जाने के बाद पहली बार फेसबुक के शेयरों ने 1 ट्रिलियन डॉलर के उच्च स्तर को पार कर लिया है। ऑटो निर्माता स्कोडा ऑटो इंडिया ने सोमवार को एसयूवी कुशक को 10.49 लाख रुपये की शुरूआती कीमत के साथ लॉन्च किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

युवा व्यवसायों को बढ़ाने के लिए फेसबुक, स्टेलारिस वेंचर पार्टनर्स

फोटो: IANS

देश में स्मॉल और मीडियम दर्जे के बिजनेस को बढ़ावा देने और यंग बिजनेसमैन को समय से डिजिटल स्किल्स से अवगत कराने के लिए फेसबुक ने अग्रणी वेंचर कैपिटल फंड स्टेलारिस के साथ साझेदारी की है। फेसबुक इंडिया में लघु और मध्यम व्यवसायों की निदेशक अर्चना वोहरा ने कहा "हम जानते हैं कि समय पर स्किलिंग छोटे व्यवसायों के लिए विकास के कई अवसरों को खोल सकता है जो भारत की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। वर्तमान समय में व्यापार के बाद व्यवसाय ऑनलाइन होने के कारण, उनके विकास के लिए समय पर डिजिटल अप-स्किलिंग की आवश्यकता और भी जरूरी हो जाती है।"

Published: undefined

भारत में एप्पल मैक, आईपैड की बिक्री में उछाल: रिपोर्ट

फोटो: IANS

देश में पहली बार ऑनलाइन स्टोर खोलने के करीब नौ महीने बाद टेक दिग्गज एप्पल भारत का पांचवां सबसे बड़ा पीसी ब्रांड बन गया है। रिसर्च फर्म कैनालिस के नए आंकड़ों के अनुसार, 2021 की पहली तिमाही में एप्पल मैक डेस्कटॉप और लैपटॉप और आईपैड टैबलेट की शिपमेंट 208,000 यूनिट तक पहुंच गई।

एप्पलइनसाईडर ने डिजीटाईम्स का हवाला देते हुए बताया कि फर्म ने शिपमेंट में बढ़ोतरी के लिए सितंबर 2020 में देश में एप्पल के ऑनलाइन स्टोर के उद्घाटन के लिए जिम्मेदार ठहराया।

Published: undefined

एफटीसी मुकदमा खारिज होने के बाद फेसबुक 1 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप क्लब में शामिल

फोटो: IANS

संघीय अदालत में अविश्वास के मुकदमों को खारिज किए जाने के बाद पहली बार फेसबुक के शेयरों ने 1 ट्रिलियन डॉलर के उच्च स्तर को पार कर लिया है। सोशल नेटवर्क के शेयर सोमवार को कारोबार के अंत में 4 फीसदी बढ़कर 355.64 डॉलर पर बंद हुए, जिससे कंपनी का मार्केट कैप सिर्फ 1 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो गया।

एप्पलइनसाईडर ने बताया कि ट्रेडिंग रुकने से कुछ घंटे पहले, एक संघीय अदालत ने अमेरिकी फेडरल ट्रेड कमिशन के अविश्वास के मुकदमे को खारिज करने के फेसबुक के अनुरोध को स्वीकार कर लिया।

Published: undefined

विंडोज 11 के 20 अक्टूबर तक लॉन्च होने की उम्मीद: रिपोर्ट

फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले हफ्ते विंडोज 11 का अनावरण किया था। अब उम्मीद है कि वो 20 अक्टूबर को ओएस को रोल आउट कर सकती है। एक स्क्रीनशॉट ने माइक्रोसॉफ्ट टीम्स को सर्फेस टीम के स्टीवी बाथिचे से माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज और डिवाइसेज के प्रमुख, पैनोस पनाय को संदेश दिखाते हुए कहा, 'अक्टूबर का इंतजार नहीं कर सकता!'

जीएसएमअरीना की रिपोर्ट के अनुसार विंडोज 11 वेबसाइट पर माइक्रोसॉफ्ट की आधिकारिक प्रोमो सामग्री टास्कबार में 20 अक्टूबर की तारीख को प्रदर्शित करती है।

Published: undefined

स्कोडा ऑटो इंडिया ने लॉन्च की एसयूवी कुशक

फोटो: IANS

ऑटो निर्माता स्कोडा ऑटो इंडिया ने सोमवार को एसयूवी कुशक को 10.49 लाख रुपये की शुरूआती कीमत के साथ लॉन्च किया। कंपनी के अनुसार, नई एसयूवी विश्व स्तर पर प्रशंसित टीएसआई तकनीक द्वारा संचालित है, जिसमें दो इंजन विकल्प - 1.0 लीटर और 1.5 लीटर टीएसआई - क्रमश: 115 पीएस और 150 पीएस हैं। इसके अलावा, ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड ऑटोमैटिक और 7-स्पीड डीएसजी शामिल हैं।

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक जैक हॉलिस ने कहा, कुशक का लॉन्च स्कोडा ऑटो इंडिया के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है क्योंकि हम इस गतिशील ऑटोमोटिव बाजार में सबसे रोमांचक सेगमेंट में से एक में प्रवेश करते हैं। हम प्रदर्शन, दक्षता के इष्टतम संयोजन को सशक्त बनाने के लिए पूरी रेंज में विश्व स्तर पर प्रसिद्ध टीएसआई तकनीक भी पेश करेंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined