अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: वित्तीय सेवाओं में बड़ी टेक्नालॉजी पर RBI चिंतित और मिंत्रा की सेल, खरीदारी करने का मौका

RBI ने वित्तीय सेवा क्षेत्र में बड़ी टेक्नालॉजी की भूमिका के संभावित मुद्दों पर प्रकाश डाला और कहा है कि बैंकों के साथ समान अवसर और ऑपरेशनल जोखिम जैसी चिंताएं हाल ही में तेज हुई हैं। मिंत्रा 3 जुलाई को अपने फ्लैगशिप इवेंट एंड ऑफ रीजन सेल के 14 वें संस्करण की शुरूआत करेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

वित्तीय सेवाओं में बड़ी टेक्नालॉजी पर आरबीआई ने जताई चिंता

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्तीय सेवा क्षेत्र में बड़ी टेक्नालॉजी की भूमिका के संभावित मुद्दों पर प्रकाश डाला और कहा है कि बैंकों के साथ समान अवसर और ऑपरेशनल जोखिम जैसी चिंताएं हाल ही में तेज हुई हैं। जुलाई के लिए आरबीआई की वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि बड़ी टेक डिजिटल वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती हैं। कई उन्नत और उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं की भुगतान प्रणाली, क्राउडफंडिंग, परिसंपत्ति प्रबंधन, बैंकिंग और बीमा में पर्याप्त फुटप्रिंट देखे जा सकते हैं।

इसमें कहा गया है कि यह वित्तीय समावेशन का समर्थन करने और बैंकों की प्रतिस्पर्धात्मकता को प्रोत्साहित करने सहित स्थायी दक्षता लाभ पैदा करने का वादा रखता है, हालांकि, कुछ महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दे भी उठते हैं।

Published: undefined

एडलवाइस समूह एडलवाइस गैलाघर इंश्योरेंस ब्रोकर्स में हिस्सेदारी बेचेगा

फोटो: IANS

एडलवाइस समूह ने शुक्रवार को एडलवाइस गैलाघर इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (ईजीआईबीएल) में अपनी बाकी 70 प्रतिशत हिस्सेदारी 307.60 करोड़ रुपये में बेचने की घोषणा की। गैलाघर, जो पहले कारोबार में 30 फीसदी हिस्सेदारी रखते थे, अब बाकी सभी शेयरों का अधिग्रहण करेंगे, जिससे उनकी हिस्सेदारी 100 फीसदी हो जाएगी। एक नियामक फाइलिंग में कहा गया है कि लेनदेन भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा अनुमोदन के अधीन है।

मुंबई में मुख्यालय, देहली, कोलकाता और बैंगलोर में शाखाओं के साथ, ईजीआईबीएल पूरे भारत में ग्राहकों को सामान्य बीमा समाधान प्रदान करता है। व्यवसाय चार क्षेत्रों - कॉपोर्रेट, आत्मीयता और संघ, पुनबीर्मा और वैश्विक और डिजिटल समाधान में संचालित होता है ।

Published: undefined

मिंत्रा की इवेंट एंड ऑफ रीजन सेल: ग्राहकों के लिए उचित दामों में खरीदारी करने का मौका

फोटो: IANS

मिंत्रा 3 जुलाई को अपने फ्लैगशिप इवेंट एंड ऑफ रीजन सेल (ईओआरएस) के 14 वें संस्करण की शुरूआत करेगी। छह दिवसीय यह आयोजन मेगा फैशन कार्निवल का अब तक का सबसे बड़ा एडिशन होगा। इसमें 3000 से अधिक ब्रांडों के 9 लाख से अधिक स्टाइल मौजूद होंगे और 50 मिलियन से अधिक आगंतुकों की फैशन और जीवन शैली की जरूरतों को पूरा करने की उम्मीद है। छह दिनों की अवधि के दौरान ट्रैफिक में पिछले जून 2020 एडिशन की तुलना में लगभग 75 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है, जिसमें बीएयू पर 3 गुना से अधिक मांग का अनुमान है। पिछले कुछ महीनों में, मिंत्रा ने पहली बार सभी क्षेत्रों के उपयोगकतार्ओं में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है, जो स्पष्ट रूप से एक मजबूत खरीदारी का संकेत देता है। यह मेगा इवेंट के लिए एक उत्साहजनक और सकारात्मक स्वर तय करता है, जिसका ध्यान सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ग्राहकों को 'नेवर बिफोर ऑफर्स' के साथ पेश करना है। एसएमई को प्रोत्साहन देते हुए, मिंत्रा ने जून 2020 के एडिशन में 'मेड इन इंडिया' हेंडलूम चयन को कई गुना बढ़ा दिया, जिसमें 1800 ब्रांडों से 20000 स्टाइल की पेशकश की गई है।

Published: undefined

'विश्वसनीय दोस्त' फीचर की प्लानिंग कर रहा है ट्विटर: रिपोर्ट

फोटो: IANS

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने आगामी सुविधाओं के लिए दो अवधारणाओं का खुलासा किया है। इसमें 'विश्वसनीय दोस्त' शामिल हैं, जो उपयोगकतार्ओं को अकाउंट को बदलने या गोपनीयता सेटिंग्स को बदलने के बिना विशिष्ट दर्शकों के लिए ट्वीट्स को टारगेट करने की अनुमति देगा। माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट लोगों को 'विश्वसनीय दोस्त' नामित करने में सक्षम करेगा, इसलिए कुछ ट्वीट केवल उसी समूह को दिखाई देंगे।

यह आइडिया स्टोरीज के लिए इंस्टाग्राम के 'क्लोज फ्रेंड्स' फीचर के समान है।

इनगेंजेट की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर डिजाइनर एंड्रयू कोर्टर द्वारा साझा की गई एक फोटो के अनुसार, ट्विटर का वर्जन उपयोगकतार्ओं को दर्शकों को उसी तरह से टॉगल करने की अनुमति देगा, जैसे आप चुन सकते हैं कि कौन आपको जवाब दे सकता है या नहीं।

Published: undefined

अनएकेडमी ने विवेक सिन्हा को सीओओ के रूप में पदोन्नत किया

फोटो: IANS

डिजिटल लर्निग प्लेटफॉर्म अनएकेडमी ने शुक्रवार को कहा कि उसने विवेक सिन्हा को चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के पद पर पदोन्नत किया है। अपनी नई भूमिका में, सिन्हा टेस्ट प्रिपरेशन (इंडिया बिजनेस), के-12 और करियर के बिजनेस वर्टिकल का नेतृत्व करेंगे।

वह पिछले साल सितंबर में टेस्ट प्रीपरेशन बिजनेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में अनएकेडमी में शामिल हुए थे।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि सिन्हा आंतरिक बिक्री, व्यवसाय विकास, व्यवसाय संचालन, सामग्री और शिक्षाविदों और उपयोगकर्ता वृद्धि जैसे केंद्रीय क्षमता कार्यों के लिए अतिरिक्त रूप से जिम्मेदार होंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined