अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: टिकटॉक को मिली राहत और हैकर्स ने 100 हाई-प्रोफाइल लोगों पर किया था साइबर अटैक

खुफिया जानकारियां पाने के मकसद से 100 ज्यादा हाईप्रोफाइल लोगों पर किए गए साइबर हमलों की श्रृंखला को माइक्रोसॉफ्ट ने रोक दिया है। चीनी ऐप टिकटॉक को अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा लगाए गए प्रतिबंध से एक बार फिर राहत मिल गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कमजोर वैश्विक संकेतों से करीब 1 महीने के निचले स्तर पर बंद हुआ घरेलू शेयर बाजार

दुनियाभर में कोरोना का कहर गहराने के चलते वैश्विक बाजारों से मिले कमजोर संकेतों से भारतीय शेयर बाजार में इस सप्ताह कारोबारी रुझान कमजोर रहा। घरेलू शेयर बाजार करीब एक महीने के निचले स्तर पर बंद हुआ और प्रमुख संवेदी सूचकांकों में बीते सप्ताह के मुकाबले करीब ढाई फीसदी की गिरावट रही।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई)के 30 शेंयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार को पिछले सप्ताह के मुकाबले 1,071.43 अंकों यानी 2.63 फीसदी की गिरावट के साथ 39,614.07 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी बीते सप्ताह के मुकाबले 287.95 अंकों यानी 2.41 फीसदी की कमजोरी के साथ 11,642.40 पर ठहरा।

बीएसई मिडकैप सूचकांक बीते सप्ताह 71.48 अंकों यानी 0.48 फीसदी की गिरावट के साथ 14,904.62 पर बंद हुआ। बीएसई स्मॉलकैप सूचकांक 246.51 अंकों यानी 1.63 फीसदी की गिरावट के साथ 14,888.08 पर बंद हुआ।

Published: undefined

एलजी अगले साल रोलेबल स्मार्टफोन को कर सकता है लॉन्च


रोलेबल टीवी को लॉन्च किए जाने के बाद अब एलजी की तरफ से अगले साल की शुरुआत तक रोलेबल डिस्प्ले के साथ स्मार्टफोन को लॉन्च किए जाने की योजना कही जा रही है। नई खोज के तहत यह कंपनी की दूसरी परियोजना होगी, जिसे 'प्रोजेक्ट बी' का कोडनेम दिया गया है।

एक्सडीए डेवलपर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में लॉन्च किया गया एलजी विंग पहला ऐसा स्मार्टफोन है, जो कंपनी के एक्सप्लोरर प्रोजेक्ट का हिस्सा रहा है। इस स्मार्टफोन के स्क्रीन को ऊपर तक घुमाया जा सकता है। कंपनी के सीईओ क्वोन बॉन्ग सीओक के नाम पर स्मार्टफोन का नाम अभी के लिए प्रोजेक्ट बी रखा गया है। फिलहाल के लिए स्मार्टफोन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन विंग की लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने अपने आगामी स्मार्टफोन के बारे में बताया था।

Published: undefined

हैकर्स ने खुफिया जानकारी जुटाने के लिए 100 हाई-प्रोफाइल लोगों पर साइबर अटैक किया था : माइक्रोसॉफ्ट


खुफिया जानकारियां पाने के मकसद से 100 ज्यादा हाईप्रोफाइल लोगों पर किए गए साइबर हमलों की श्रृंखला को माइक्रोसॉफ्ट ने रोक दिया है। इसमें हैकर्स ने पूर्व राजदूतों और वरिष्ठ नीति विशेषज्ञों के अकाउंट्स पर निशाना बनाया था। ईरानी हमलावर फॉस्फोरस ने सऊदी अरब में होने वाले आगामी म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन और थिंक 20 (टी 20) शिखर सम्मेलन के संभावित प्रतिभागियों को निशाना बनाया था।

सुरक्षा के विषय को लेकर म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन राज्य के प्रमुखों और अन्य विश्व नेताओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण मीटिंग है और यह लगभग 60 साल से लगातार हो रही है। इसी तरह थिंक 20 भी एक अहम कार्यक्रम है जो जी20 देशों के लिए नीतिगत आइडिया तैयार करती है।

Published: undefined

टिकटॉक को अमेरिकी प्रतिबंध से मिली एक बार फिर राहत


शॉर्ट-वीडियो बनाने वाले चीनी ऐप टिकटॉक को अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा लगाए गए प्रतिबंध से एक बार फिर राहत मिल गई है। द वर्ज के मुताबिक, पेन्सिलवेनिया में एक संघीय न्यायाधीश ने सरकार को उन प्रतिबंधों को रोक दिया है, जो 12 नवंबर से प्रभावी रूप से इस ऐप को बंद कर देते।

यह आदेश उस मुकदमे के बाद आया है जो टिकटॉक बनाने वालों ने इस प्रतिबंध के खिलाफ लगाया था। जज ने आदेश में लिखा, "टिकटॉक पर बनाए गए लघु वीडियो अभिव्यक्ति करने वाले और सूचनात्मक हैं और 'न्यूज वायर फीड' से जुड़ी अभिव्यक्ति इंटरनेशनल इमरजेंसी इकॉनॉमिक पॉवर एक्ट के तहत आती हैं।"

Published: undefined

इंस्टाग्राम ने अमेरिकी चुनाव से पहले हैशटैग पेज से हटाया 'रीसेंट' टैब


अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनावों के सप्ताह में प्रवेश करते ही इंस्टाग्राम ने हानिकारक कंटेन्ट के प्रसार को रोकने के लिए हैशटैग पेजों से रीसेंट टैब को हटा दिया है।सामान्य तौर पर जब लोग इंस्टाग्राम पर हैशटैग सर्च करते हैं, तो वे टॉप पोस्ट या हालिया पोस्ट के बीच चुन सकते हैं। लेकिन अब वे केवल टॉप पोस्ट को ही देख सकेंगे।

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, "आज से हम अमेरिका के लोगों के लिए अस्थायी रूप से हैशटैग पेजों से 'रीसेंट' टैब को हटा देंगे। हम संभावित हानिकारक सामग्री के प्रसार को कम करने के लिए ऐसा कर रहे हैं, जो चुनाव के आसपास के समय में गड़बड़ी कर सकता है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined