अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: रिटर्न दाखिल करने वालों के लिए जरूरी खबर और ज्यूडिशियरी पैनल के सामने पेश होंगे जुकरबर्ग, डोर्से

केंद्र सरकार ने करदाताओं को एक बड़ी राहत देते हुए, शनिवार को आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को और एक महीना बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2020 किए जाने की घोषणा की है। अमेरिकी सीनेट के ज्यूडिशियरी पैनल के सामने फेसबुक और ट्विटर के जुकरबर्ग और डोर्से पेश होंगे।

फोटो : IANS
फोटो : IANS 

आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ी


केंद्र सरकार ने करदाताओं को एक बड़ी राहत देते हुए, शनिवार को आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को और एक महीना बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2020 किए जाने की घोषणा की है। पहले इसके लिए अंतिम तारीख 30 नवंबर 2020 तय की गई थी।

वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, अब वैसे करदाता, जिनके रिटर्न में ऑडिट रिपोर्ट नहीं लगती है, वह 31 दिसंबर 2020 तक अपना रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। वैसे करदाता, जिनके रिटर्न में ऑडिट रिपोर्ट लगानी पड़ती है, उनके लिए आईटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जनवरी, 2021 तय की गई है।

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि टैक्स रिटर्न भरने के लिए किया गया विस्तार कोविड-19 के प्रकोप के कारण वैधानिक और नियामक अनुपालन को पूरा करने में करदाताओं के सामने आने वाली चुनौतियों के मद्देनजर दिया गया है।

Published: undefined

भारत में कपड़े के जूतों की चाहत बढ़ती देख एडिडास ने मनाया 'स्नीकर्स डे'


जर्मनी की जानी-मानी स्पोर्ट्सवियर कंपनी एडिडास ने भारत में निवेश करना और उपभोक्ताओं को तमाम बेहतरीन अनुभवों से रूबरू कराना जारी रखा है। इसे साथ लेते हुए देश में कपड़े के जूतों (स्नीकर्स) के प्रति लोगों की बढ़ती चाहत को देखते हुए कंपनी ने 'स्नीकर्स डे' को मनाने का बीड़ा उठाया है। यह एक चार दिवसीय उत्सव है, जिसे 22-25 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। इसके तहत एडिडास के बेहतरीन 'परफॉर्मेस एंड ओरिजिनल स्नीकर्स' का जश्न मनाया जाएगा।

इस मौके पर बात करते हुए एडिडास के सीनियर मार्केटिंग डायरेक्टर मनीष सापरा ने कहा, "स्नीकर्स की श्रेणी में हमारे आगे बढ़ने के मजबूत आसार हैं और एडिडास ने पिछले तीन सालों में स्नीकर्स की बिक्री में तीन गुना इजाफा देखा है और ऐसा खासकर प्रीमियम और हाईप कैटेगरी में देखने को मिला है।"

Published: undefined

वैश्विक बाजारों में साल 2021 तक स्मार्ट स्पीकर की पहुंचेंगी 16.3 करोड़ इकाइयां


एमेजॉन एलेक्सा के स्वामित्व वाले और गूगल असिस्टेंट द्वारा संचालित स्मार्ट स्पीकर (स्मार्ट डिस्प्ले सहित) वाले डिवाइसों की 16.3 करोड़ इकाइयां अगले साल तक वैश्विक बाजारों में पहुंचने के लिए तैयार हैं। एक नई रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई है। साल 2024 तक वैश्विक बाजारों में इनकी 64 करोड़ इकाइयों तक छलांग लगाए जाने की संभावना है।

मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस की रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्ट स्पीकरों के वैश्विक बाजार में अगले साल गति आएगी क्योंकि इस दौरान चीन के बाहर अन्य बाजारों की स्थिति के सुधरने की संभावना जताई जा रही है, जिसका प्रभाव वार्षिक वृद्धि के एक बड़े हिस्से को प्रभावित करेगा।

Published: undefined

अमेरिकी सीनेट के ज्यूडिशियरी पैनल के सामने पेश होंगे जुकरबर्ग, डोर्से


अमेरिकी सीनेट की ज्यूडिशियरी पैनल ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और ट्विटर के सीईओ जैक डोर्से को 17 नवंबर को डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन और उनके बेटे हंटर बिडेन पर आए एक मीडिया लेख को प्रसारित होने से रोकने के मामले में पेश होने के लिए कहा है। फेसबुक और ट्विटर दोनों को इस मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना का सामना करना पड़ा था। यह लेख न्यूयॉर्क पोस्ट में प्रकाशित हुआ था।

सीनेट न्यायपालिका समिति के चेयरमैन लिंडसे ग्राहम (आर-साउथ कैरोलिना) ने शुक्रवार को घोषणा की कि ट्विटर के सीईओ डोर्से और फेसबुक के सीईओ जुकरबर्ग 17 नवंबर को समिति के सामने पेश होंगे।

Published: undefined

अपनी प्राइवेसी पॉलीसी पर काम कर रहा फेसबुक


यूजर्स की गोपनीयता और डेटा सुरक्षा को लेकर गहन जांच का सामना कर रहे फेसबुक ने कहा कि वह नियमित तौर पर अनुसंधान और इनोवेशन में निवेश करना जारी रखेगा, जिससे प्राइवेसी व सुरक्षित उत्पाद बनाने और डेटा को प्रोसेस करने के नए तरीके विकसित होने में मदद हो सके।

गौरतलब है कि मीडिया रिपोटरें में दावा किया गया है कि फेसबुक को लक्षित करने वाला एक फेडरल एंटीट्रस्ट जांच अपने अंतिम चरण में है और यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) के सदस्यों ने एजेंसी के आयुक्तों को एक सिफारिश की है कि क्या वह फेसबुक के खिलाफ एक अविश्वास प्रस्ताव दायर कर सकते हैं या नहीं। इसके बाद ही फेसबुक ने बयान जारी किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined