अर्थतंत्र

74% भारतीय आर्थिक स्थिति को लेकर चिंतित, 63% लोगों ने गैर-जरूरी खर्चो में पूरी तरह से की कटौती, रिपोर्ट में खुलासा

2023 पीडब्ल्यूसी ग्लोबल कंज्यूमर इनसाइट्स पल्स रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश भारतीय उपभोक्ता अगले छह महीनों में सभी सर्वेक्षण श्रेणियों में अपने खर्च को कम करने की उम्मीद करते हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

लगभग 74 प्रतिशत भारतीय अपनी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति के बारे में चिंतित हैं, जबकि वैश्विक स्तर पर यह 50 प्रतिशत है, जबकि 63 प्रतिशत भारतीय उपभोक्ता गैर-जरूरी खर्चो में पूरी तरह से कटौती कर रहे हैं। एक नई रिपोर्ट में गुरुवार को यह बात कही गई। 2023 पीडब्ल्यूसी ग्लोबल कंज्यूमर इनसाइट्स पल्स रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश भारतीय उपभोक्ता अगले छह महीनों में सभी सर्वेक्षण श्रेणियों में अपने खर्च को कम करने की उम्मीद करते हैं। जून 2022 में पिछले पल्स सर्वेक्षण के बाद से सभी श्रेणियों में योजनाबद्ध खर्च में उल्लेखनीय गिरावट आई है।

Published: undefined

पीडब्ल्यूसी इंडिया के पार्टनर और लीडर (रिटेल एंड कंज्यूमर) रवि कपूर ने कहा, "उपभोक्ता भौतिक और डिजिटल, दोनों चैनलों में विश्वस्तरीय खरीदारी के अनुभवों की मांग करना जारी रखेंगे, साथ ही ब्रांडों के लिए लागत कम करने, उपलब्धता बढ़ाने और 'स्थानीय होने' पर काम में कटौती की जाएगी। डिजिटल चैनलों को अपनाने में आशा की किरण बनी हुई है।"

इसके अलावा, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि लक्जरी और प्रीमियम उत्पादों, यात्रा और फैशन सहित उद्योगों को अगले छह महीनों में उपभोक्ता खर्च में कटौती का सबसे बड़ा हिस्सा देखने की उम्मीद है, जबकि किराने के सामान पर खर्च में सबसे कम गिरावट की उम्मीद है।

Published: undefined

लगभग 47 प्रतिशत भारतीय उपभोक्ताओं का कहना है कि वे खुदरा विक्रेताओं के साथ खरीदारी करेंगे, जो मुफ्त/रियायती उत्पाद वितरण की पेशकश करते हैं।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि आधे भारतीय उपभोक्ताओं (50 प्रतिशत) ने कहा कि जब स्टोर में खरीदारी की जाती है तो बढ़ती कीमतें सबसे अधिक अनुभव की जाने वाली समस्या होती हैं, आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दे भी बड़ी कतारों और व्यस्त स्टोर स्थानों (35 प्रतिशत) के साथ हावी होते हैं। उत्पाद उपलब्धता (28 प्रतिशत), जो उपभोक्ता व्यवहार को भी प्रभावित कर रही है।

Published: undefined

व्यय में नियोजित कटौती और आर्थिक परिस्थितियों को चुनौती देने के बावजूद भारतीय उपभोक्ताओं का कहना है कि वे अभी भी स्थायी उत्पादों के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हैं।

88 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं का कहना है कि वे उत्पादित या स्थानीय रूप से प्राप्त उत्पाद के लिए अधिक भुगतान करेंगे, जो पुनरावर्तनीय, टिकाऊ या पर्यावरण के अनुकूल सामग्री (87 प्रतिशत) से बना है या नैतिक प्रथाओं के लिए प्रतिष्ठा वाली कंपनी द्वारा उत्पादित (87 प्रतिशत) है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined