अर्थतंत्र

डेटा ब्रीच के बाद अकासा एयर ने मांगी माफी, कहा- जानबूझकर हैकिंग का कोई प्रयास नहीं

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारत की नई एयरलाइन अकासा एयर ने स्वीकार किया है कि उसे डेटा उल्लंघन का सामना करना पड़ा, जिससे अनधिकृत व्यक्तियों को अपने कुछ ग्राहकों के डेटा को देखने की इजाजत मिल गई। एयरलाइन ने डेटा उल्लंघन के लिए माफी मांगते हुए कहा कि उसके सिस्टम में सेंध लगाने के लिए 'जानबूझकर हैकिंग का कोई प्रयास नहीं' किया गया।

Published: undefined

एयरलाइन ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक संदेश में कहा कि हमारे लॉगिन और साइन-अप सेवा से संबंधित एक अस्थायी तकनीकी कॉन्फिगरेशन एरर की सूचना हमें गुरुवार 25 अगस्त, 2022 को मिली थी।

कंपनी ने रविवार को विस्तार से बताया, "इस कॉन्फिगरेशन एरर के चलते, रजिस्टर्ड यूजर्स के नाम, लिंग, ईमेल पते और फोन नंबर की जानकारी अनधिकृत व्यक्तियों तक पहुंच गई।"

"हम पुष्टि कर सकते हैं कि उपरोक्त विवरणों के अलावा, किसी भी यात्रा संबंधी जानकारी, यात्रा रिकॉर्ड या भुगतान जानकारी से समझौता नहीं किया गया है।"

Published: undefined

मुंबई से अहमदाबाद के लिए 7 अगस्त को अपनी उद्घाटन उड़ान संचालित करने वाली अकासा एयर ने कहा कि उसने अपने सिस्टम से जुड़े कार्यात्मक तत्वों को पूरी तरह से बंद कर अनधिकृत पहुंच को तुरंत रोक दिया।

Published: undefined

अकासा एयर के सह-संस्थापक और मुख्य सूचना अधिकारी आनंद श्रीनिवासन ने कहा, "इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए व्यापक प्रोटोकॉल मौजूद हैं, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त उपाय किए हैं कि हमारे सभी सिस्टम की सुरक्षा और भी बेहतर हो।"

Published: undefined

अकासा एयर ने सीईआरटी-इन को घटना की 'स्वयं-रिपोर्ट' की। कंपनी ने कहा, "हमने प्रभावित यूजर्स को भी सूचित किया है कि इस मामले की सूचना सीईआरटी-इन को दी गई है।" एयरलाइन ने कहा, "हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि हमारे रिकॉर्ड के आधार पर जानबूझकर हैकिंग का प्रयास नहीं किया गया।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined