अर्थतंत्र

काम की खबर: 1 जुलाई से होने वाले हैं कई बड़े बदलाव, इनका आपकी पॉकेट और जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

एक जुलाई से कई बैंकों के नियम बदलने वाले हैं। पहली तारीख से IDBI और SBI बैंक से पैसा निकालना महंगा होने वाला है। बैंक ने बताया कि तारीख से ATM से पैसा निकालना और चेकबुक के इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को एक्सट्रा चार्ज देना होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दो दिन बाद (एक जुलाई) देशभर में कई बदलाव होने वाले हैं, जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है। इन बदलाव का असर सीधे-सीधे आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है। ऐसे में इसे आप जरूरी जानना चाहेंगे। तो आइए जानते हैं, इन बदलावों के बारे में।

Published: undefined

एक जुलाई से कई बैंकों के नियम बदलने वाले हैं। पहली तारीख से IDBI और SBI बैंक से पैसा निकालना महंगा होने वाला है। बैंक ने बताया कि तारीख से ATM से पैसा निकालना और चेकबुक के इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को एक्सट्रा चार्ज देना होगा। बेसिक सेविंग अकाउंट डिपॉजिट (BSBD) अकाउंट पर ये सभी नए नियम लागू होंगे। SBI के ATM या बैंक ब्रांच से 4 बार पैसा निकालना फ्री होगा। इसके बाद यानी फ्री लिमिट के बाद कैश निकालने पर 15 रुपए और GST का चार्ज लगेगा। इसके अलावा अब चेक बुक लेने के लिए भी आपको ज्यादा चार्ज देना होगा।

Published: undefined

वहीं IDBI बैंक ने भी एक जुलाई से अपने नियमों में बदलाव करने का ऐलान किया है। IDBI बैंक चेक लीफ चार्ज, सेविंग अकाउंट चार्ज और लॉकर चार्ज में बदलाव करने जा रहा है। बैंक ने नकद जमा (होम और नॉन-होम) के लिए मुफ्त सुविधा को सेमी अर्बन और रूरल ब्रांचों में मौजूदा 7 और 10 से घटाकर क्रमश: 5-5 बार कर दिया है। तो वहीं 20 पन्ने से अधिक की चेक बुक के लिए ग्राहकों को पैसे देने होंगे। इस बैंक के ग्राहकों के अब हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेक बुक ही निशुल्क मिलेगी। उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहकों को 5 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके अलावा सीनियर सिटीजंस को लॉकर पर मिलने वाला डिस्काउंट तभी मिलेगा जब उनका मंथली एवरेज बैलेंस 10 हजार होगा।

Published: undefined

बता दें कि कुछ बैकों को आपस में विलय कर दिया गया है, जिसकी वजह से उनके चेक बुक और आईएफएससी कोड में बदलाव होने जा रहे हैं। ये बदलाव एक जुलाई से प्रभावी होंगे। ऐसा ही एक बैंक है सिंडिकेट बैंक। सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो चुका है इसलिए अब 1 जुलाई से बैंक के IFSC कोड बदलने जा रहा है। ऐसे में सिंडिकेट बैंक की ब्रांच मौजूदा IFSC कोड 30 जून 2021 तक ही काम करेंगे। 1 जुलाई 2021 से बैंक के नए IFSC कोड लागू हो जाएंगे।

Published: undefined

एक जुलाई से ज्वेलरी को लेकर भी नए नियम लागू हो रहे हैं। आधार की तरह अब हर ज्वेलरी के नग पर एक यूनिक पहचान होगी। ऐसे में अगर आपके गहने कहीं गुम जाएं या चोरी हो जाएं को उसकी पहचान आसानी से हो सकती है, बर्शते उसे गला न दिया गया हो। दरअसल, जिस तरह देश के सभी नागरिकों की पहचान आधार कार्ड में यूआईडी के जरिए की गई है, ठीक उसी तरह सरकार 1 जुलाई से ज्वेलरी के हर नग की विशिष्ट पहचान (यूआईडी) अनिवार्य बनाने जा रही है।

Published: undefined

इसके साथ ही एक जुलाई से आर्थिक मोर्चे पर और कई बदलाव देखने को मिल सकता है। सरकार PPF, सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, मंथली इनकम स्कीम, टाइम डिपॉजिट और रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम जैसे स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में कटौती कर सकती है। बता दें कि सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए भी मार्च में इनकी ब्याज दरों में कटौती की थी। लेकिन बाद में इस कटौती को वापस ले लिया गया था

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined