अर्थतंत्र

बजट 2021: में बीमा क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा, इस ऐलान से आ सकता है बड़ा बदलाव!

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में बीमा क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा की है। बीमा क्षेत्र में सरकार ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सीमा (FDI) 49% से बढ़ाकर 74% करने का ऐलान किया है।

फोटो : LSTV
फोटो : LSTV 

बीमा क्षेत्र में सरकार ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सीमा (FDI) 49% से बढ़ाकर 74% करने का ऐलान किया है। आज अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी घोषणा की है। फिलहाल बीमा क्षेत्र में देश में स्वास्थ्य बीमा का दायरा 3-4 फीसदी आबादी तक ही है। सरकार की कोशिश इसके दायरे को और बढ़ाने की है। ऐसे में इस क्षेत्र में एफडीआई से बड़ा बदलाव आ सकता है। कोरोना काल में लोगों की रुचि हेल्थ बीमा के तरफ बढ़ा है। लोग अब बीमा लेने लगे हैं।

Published: 01 Feb 2021, 1:38 PM IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार वित्त वर्ष 2022 में विनिवेश प्रक्रिया तेज करेगी। विनिवेश से करीब 1.75 लाख करोड़ रुपये हासिल करने का लक्ष्य रखा गया है। सीतारमण ने कहा कि बीपीसीएल, एय़र इंडिया, आईडीबीआई बैंक, भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड, इस्पात निगम जैसे तमाम सार्वजनिक उपक्रमों में विनिवेश प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। साल 21-22 में एलआईसी के लिए आईपीओ लाने की घोषणा की गई है।

Published: 01 Feb 2021, 1:38 PM IST

सरकार रणनीतिक और गैर रणनीतिक पीएसयू की पहचान तेज कर चुकी है। सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश की प्रक्रिया तेज की जाएगी। राज्यों के सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश के लिए भी प्रोत्साहन दिया जाएगा। वित्त वर्ष में दो बैंकों में इस साल विनिवेश किया जाएगा। एक जनरल इंश्योरेंस कंपनी में विनिवेश किया जाएगा। वित्त वर्ष में विनिवेश से सरकार ने 1.75 लाख करोड़ रुपये हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

Published: 01 Feb 2021, 1:38 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Feb 2021, 1:38 PM IST