अर्थतंत्र

Budget 2022: बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया देश में कब आएगी 5G मोबाइल सर्विस

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2023 में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2023 में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी। वित्त मंत्री ने बताया कि साल 2022 में 5G के स्पेक्ट्रम की नीलामी होगी 2022 में 5G के स्पेक्ट्रम नीलाम होने से इसकी सर्विस को वित्त वर्ष 2022-23 में जारी किया जाएगा। देश में 5जी मोबाइल की बिक्री जोरों पर है लेकिन नेटवर्क के नाम पर अब भी 4जी ही देश में है। ऐसे लोग जो 5जी मोबाइल रखे हुए हैं या खरीदना चाहते हैं वो बेसब्री से 5जी नेटवर्क का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें अभी एक साल और इंतजार करना पड़ेगा।

Published: undefined

संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि इसको लेकर 5जी की लॉन्चिंग के लिए स्कीम लाई जाएगी। बजट में ये भी कहा गया PPP मॉडल के तहत गांवों और रिमोट एरिया में फाइबर ऑपटिक्स के जरिए इंटरनेट को पहुंचाया जाएगा ताकि सभी को बेहतर कनेक्टिविटी मिल सके।

Published: undefined

बता दें कि देश में तीन कंपनियां एयरटेल, जियो और वीआई 5जी टेस्टिंग कर रही हैं। इस ट्रायल में 4जी के अपेक्षा कई गुणा तेज इंटरनेट स्पीड देखने को मिल रही है। 4G की तुलना में 5G की स्पीड 8 से 10 गुना तेज होती है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined