अर्थतंत्र

अर्थ जगत: अगले 5 सालों में 1.4 करोड़ नौकरियां हो जाएंगी खत्म और व्हाट्सएप ने मार्च में 47 लाख से अधिक खातों को बंद किया

अगले पांच वर्षों में वैश्विक नौकरी बाजार को झटका लग सकता है। व्हाट्सएप ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में मार्च के महीने में भारत में 47 लाख से अधिक आपत्तिजनक खातों के रिकॉर्ड पर प्रतिबंध लगा दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

संकटग्रस्त फर्स्ट रिपब्लिक बैंक की अधिकांश संपत्ति खरीद रहा जेपी मॉर्गन चेस

फोटो: IANS

जेपी मॉर्गन चेस फर्स्ट रिपब्लिक बैंक की अधिकांश संपत्तियां खरीद रहा है और सोमवार को घोषित सौदे में सभी उधारदाताओं की जमा राशि को मान रहा है जिसे यूएस फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन द्वारा व्यवस्थित किया गया था।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जेपी मॉर्गन ने कहा कि उसने 'परिसंपत्ति का पर्याप्त बहुमत' हासिल कर लिया है और एफडीआईसी से फस्र्ट रिपब्लिक बैंक की जमा, बीमित और गैर-बीमाकृत, स्वतंत्र सरकारी एजेंसी है जो बैंक ग्राहकों के लिए जमा राशि का बीमा करती है।

बैंक ने एक बयान में कहा, "इस लेन-देन को पूरा करने में, जेपी मॉर्गन चेस अपनी महत्वपूर्ण शक्ति और निष्पादन क्षमताओं के माध्यम से अमेरिकी वित्तीय प्रणाली का समर्थन कर रहा है।"

Published: undefined

मारुति सुजुकी ने अप्रैल में 1.60 लाख यूनिट्स की बिक्री की

फोटो: IANS

यात्री कार प्रमुख मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने कहा कि उसने पिछले महीने 150,661 इकाइयों (घरेलू 126,261 इकाइयों, अन्य कार निर्माताओं को बिक्री 5,987 इकाइयों) से कुल 160,529 इकाइयां (घरेलू 139,519 इकाइयां, अन्य कार निर्माताओं को बिक्री 4,039 इकाइयां और निर्यात 16,971 इकाइयां) बेचीं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कंपनी ने पिछले महीने अप्रैल 2022 में बेची गई इकाइयों की तुलना में अन्य कार निर्माताओं को कम निर्यात और बिक्री दर्ज की थी। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कमी का वाहनों के उत्पादन पर कुछ प्रभाव पड़ा।

Published: undefined

रियल एस्टेट और बीएफएसआई सेक्टर में अप्रैल में भी होती रहीं नई नियुक्तियां : रिपोर्ट

भारत में रियल एस्टेट और बीएफएसआई (बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा) जैसे गैर-तकनीकी क्षेत्रों में अप्रैल में नई भर्तियां जारी रहीं। नौकरी जॉबस्पीक के आंकड़ों के अनुसार, रियल एस्टेट क्षेत्र ने गैर-प्रौद्योगिकी उद्योगों का नेतृत्व किया और अप्रैल 2022 की तुलना में भर्ती में 21 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

यह वृद्धि मुख्य रूप से महानगरीय क्षेत्रों में लॉन्च की गई नई आवासीय और वाणिज्यिक संपत्ति में वृद्धि के कारण हुई, जिसने निविदा प्रबंधक, निर्माण इंजीनियर और सिविल इंजीनियर जैसी प्रमुख भूमिकाओं में काम पर रखने को प्रेरित किया।

नौकरी डॉट कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी पवन गोयल ने कहा, अप्रैल में हायरिंग एक्टिविटी में रियल एस्टेट, बीएफएसआई और ऑयल एंड गैस जैसे कुछ प्रमुख क्षेत्रों का वर्चस्व था। जबकि आईटी-केंद्रित महानगरों ने सतर्क हायरिंग सेंटिमेंट का प्रदर्शन किया, अहमदाबाद और वडोदरा जैसे शहरों में बड़ी मात्रा में नई भर्तियां जारी रहीं।

Published: undefined

अगले 5 सालों में दुनिया भर से 1.4 करोड़ नौकरियां खत्म हो जाएंगी : रिपोर्ट

अर्थव्यवस्था के कमजोर होने और कंपनियों द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जैसी तकनीकों को अपनाने को बढ़ावा देने के कारण अगले पांच वर्षों में वैश्विक नौकरी बाजार को झटका लग सकता है। एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह खोज वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम से आई है, जिसने 800 से अधिक कंपनियों के सर्वेक्षणों के आधार पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है।

डब्ल्यूईएफ (जो हर साल दावोस, स्विट्जरलैंड में वैश्विक नेताओं की एक सभा की मेजबानी करता है) ने पाया कि नियोक्ताओं को 2027 तक 69 मिलियन नए रोजगार सृजित करने और 83 मिलियन पदों को समाप्त करने की उम्मीद है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके परिणामस्वरूप 14 मिलियन नौकरियों का शुद्ध नुकसान होगा, जो वर्तमान रोजगार के 2 प्रतिशत के बराबर है।

Published: undefined

व्हाट्सएप ने मार्च में भारत में रिकॉर्ड 47 लाख से अधिक आपत्तिजनक खातों पर लगाया प्रतिबंध

फोटो: IANS

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में मार्च के महीने में भारत में 47 लाख से अधिक आपत्तिजनक खातों के रिकॉर्ड पर प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी है।

व्हाट्सएप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, "इससे पहले कि उपयोगकर्ताओं की कोई रिपोर्ट आए 1 मार्च से 31 मार्च के बीच, 4,715,906 व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और इनमें से 1,659,385 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।"

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, ने मार्च में देश में रिकॉर्ड 4,720 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त की और रिकॉर्ड 'कार्रवाई' 585 थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined