अर्थतंत्र

अर्थ जगत: आर्थिक मोर्चे पर पाकिस्तान के लिए आई बुरी खबर और हुंडई की इलेक्ट्रिक कार लॉन्च में पहुंचे शाहरुख

पाकिस्तान की बिगड़ती आर्थिक स्थिति को देखते हुए विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) ने चालू वित्त वर्ष में देश की जीडीपी वृद्धि दर को घटाकर केवल 2 प्रतिशत कर दिया है। अभिनेता शाहरुख खान, हुंडई के ब्रांड एंबेसडर, हुंडई पवेलियन में अयोनीक 5 के लॉन्च पर पहुंचे।

Getty Images
Getty Images 

सैमसंग 1 फरवरी को गैलेक्सी एस23 सीरीज के लॉन्च की पुष्टि करेगा

सैमसंग ने बुधवार को टेक दिग्गज के अनपैक्ड इवेंट में अपने आगामी स्मार्टफोन गैलेक्सी एस23 सीरीज के लॉन्च की तारीख 1 फरवरी की आधिकारिक पुष्टि की। 2020 की शुरुआत में कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद यह इवेंट का पहला व्यक्तिगत संस्करण होगा। इसे टेक दिग्गज की आधिकारिक वेबसाइट पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

सैमसंग ने कहा, "गैलेक्सी इनोवेशन का एक नया युग आ रहा है। हमारे नवोन्मेष आज और उससे आगे के लोगों के लिए अविश्वसनीय संभावनाओं को सक्षम करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। नई गैलेक्सी एस सीरीज इस बात का प्रतीक होगी कि हम परम प्रीमियम अनुभव को कैसे परिभाषित करते हैं।"

Published: undefined

वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान की जीडीपी ग्रोथ की आधी

पाकिस्तान की बिगड़ती आर्थिक स्थिति को देखते हुए विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) ने चालू वित्त वर्ष में देश की जीडीपी वृद्धि दर को घटाकर केवल 2 प्रतिशत कर दिया है। इसके पूवार्नुमान में 50 प्रतिशत की कटौती की है। डब्ल्यूबी के लेटेस्ट ग्लोबल इकोनॉमिक्स प्रॉस्पेक्ट्स रिपोर्ट के अनुसार, 2022 की विनाशकारी बाढ़ और वैश्विक विकास में मंदी ने तीव्र, लंबे समय तक चलने वाली मंदी में योगदान दिया है

इस साल वैश्विक विकास दर केवल 1.7 प्रतिशत पर स्थिर होने के कारण, पाकिस्तान की समग्र दर भी बहुत धीमी होगी और जून 2022 के अनुमान से केवल 2 प्रतिशत अंक पर रहेगी। रिपोर्ट में कहा गया है, पाकिस्तान का आर्थिक उत्पादन न केवल खुद घट रहा था, बल्कि क्षेत्रीय विकास दर को भी नीचे ला रहा था। पाकिस्तान की जीडीपी विकास दर 2024 में 3.2 प्रतिशत तक सुधर सकती है, लेकिन वह भी 4.2 प्रतिशत के पहले के अनुमान से कम होगी।

Published: undefined

ऑटो एक्सपो 2023 : एमजी मोटर ने नेक्स्ट-जेन हेक्टर की घोषणा की

एमजी मोटर इंडिया ने बुधवार को ऑटो एक्सपो 2023 में अगली पीढ़ी की हेक्टर एसयूवी की घोषणा की, जो छह एयरबैग और 360 डिग्री एचडी कैमरा जैसी सुरक्षा सुविधाओं के साथ पांच, छह और सात सीटों वाले कॉन्फिगरेशन में उपलब्ध है।

कंपनी ने कहा कि नेक्स्ट-जेन हेक्टर में कई रोमांचक प्रौद्योगिकियां और 11 ऑटोनोमस लेवल 2 (एडीएएस) विशेषताएं हैं जो बेहतर सुरक्षा के साथ परेशानी मुक्त ड्राइविंग सुविधा प्रदान करती हैं। कंपनी के अधिकारी ने कहा, "अपने बिल्कुल नए आकर्षक बोल्ड एक्सटीरियर और विकसित सुरक्षा विशेषताओं और सुरुचिपूर्ण डिजाइन एलिमेंट्स के साथ, नेक्स्ट-जेन हेक्टर एक अभूतपूर्व ड्राइव और उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करती है।"

Published: undefined

ऑटो-एक्सपो 2023 : शाहरुख खान पहुंचे हुंडई की इलेक्ट्रिक कार लॉन्च में

ऑटो-एक्सपो 2023 के पहले दिन हुंडई मोटर इंडिया ने एक और इलेक्ट्रिक मॉडल अयोनिक 5 लॉन्च किया, जो एक बार फुल चार्ज होने पर 631 किलोमीटर तक चलेगा। इलेक्ट्रिक व्हीकल को ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म द्वारा मजबूती प्रदान की गई है। जिसने किआ ईवी 6 को भी मजबूती दी है जो की पहले से भी भारत में बिक्री कर रही है। इवेंट के पहले दिन, बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, हुंडई के ब्रांड एंबेसडर, हुंडई पवेलियन में अयोनीक 5 के लॉन्च पर पहुंचे। आयोनिक 5 की शुरूआती कीमत 44.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और यह 3 कलर ऑप्शन- व्हाइट, ब्लैक और एक्सक्लूसिव मैट सिल्वर में उपलब्ध होगा।

हुंडई मोटर इंडिया के एमडी और सीईओ, उनसू किम ने मॉडल लॉन्च करते हुए कहा कि इलेक्ट्रिकल विहिकल्स आने वाले दिनों में इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और सस्टेनेबिलिटी को एक साथ मिला कर भविष्य की गतिशीलता की ओर कंपनी के बदलाव का प्रतिनिधित्व करती है। अयौनिक 5 को पावर देने वाला एक इलेक्ट्रिक मोटर है जो 215 बीएचपी और 350 एनएम का टार्क पैदा करता है, जो 72.6 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक से जुड़ा है।

Published: undefined

अनएकेडमी द्वारा संचालित रीलेवल ने 40 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

एडटेक प्लेटफॉर्म अनएकेडमी-रन रीलेवल ने 40 कर्मचारियों, या अपने कर्मचारियों के 20 प्रतिशत को निकाल दिया है, क्योंकि यह शिक्षा व्यवसाय से 'टेस्ट प्रोडक्ट' और नेक्स्टलेवल नामक एक नए ऐप पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है।

एक आंतरिक ज्ञापन में, अनएकेडमी के सह-संस्थापक और सीईओ गौरव मुंजाल ने कहा कि रीलेवल की शेष टीम का लगभग 80 प्रतिशत अनएकेडमी ग्रुप के अन्य व्यवसायों द्वारा अवशोषित कर लिया जाएगा। मुंजाल ने लिखा, "उनके लिए भूमिकाओं की उपलब्धता की कमी के कारण हमें टीम के लगभग 20 प्रतिशत (लगभग 40 लोगों) को अलविदा कहना होगा।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined