अर्थतंत्र

अर्थ जगत: केंद्र से दैनिक वस्तुओं पर करों में कटौती की अपील और जनवरी में रोजाना 1,600 से अधिक टेक कर्मचारी निकाले गए

एफआरएआई ने सरकार से उनके अवैध व्यापार को रोकने के लिए दैनिक उपभोग के सामानों पर उच्च करों को कम करने का आग्रह किया। भारत समेत वैश्विक स्तर पर 2023 में औसतन प्रति दिन 1,600 से अधिक टेक कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

10.3 इंच डिस्प्ले वाला नया नोकिया टैबलेट भारत में लॉन्च

फोटो: IANS

 होम ऑफ नोकिया फोन्स एचएमडी ग्लोबल ने मंगलवार को देश में 10.3 इंच के डिस्प्ले के साथ आने वाले नए 'नोकिया टी21' टैबलेट के लॉन्च की घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा कि नया टैबलेट 22 जनवरी से रिटेल स्टोर्स और प्रमुख आउटलेट्स पर उपलब्ध होगा और वाई-फाई वेरिएंट की कीमत 17,999 रुपये और एलटीई प्लस वाई-फाई वेरिएंट की कीमत 18,999 रुपये होगी।

इसके अलावा, ग्राहक नए डिवाइस को नोकिया.कॉम पर प्री-बुक कर सकते हैं और उन्हें 1,000 रुपये की प्री-बुकिंग छूट मिलेगी। यह चारकोल ग्रे रंग में 4/64 जीबी के मेमोरी कॉन्फिगरेशन के साथ आता है। टी21 टैबलेट में फ्लैश के साथ 8 एमपी का रियर कैमरा और 8 एमपी का फ्रंट कैमरा है।

Published: undefined

90 प्रतिशत से अधिक भारतीय सीईओ परिचालन लागत में कटौती करने की बना रहे योजना : पीडब्ल्यूसी

फोटो: IANS

अधिकांश भारतीय सीईओ ने एक सर्वेक्षण में संकेत दिया है कि वे बढ़ते भू-राजनीतिक जोखिमों के बीच अपनी परिचालन लागत में कटौती करने की योजना बना रहे हैं। हालांकि साथ ही वे देश की आर्थिक संभावनाओं के बारे में आशावादी हैं। प्राइस वॉटरहाउस कूपर्स (पीडब्ल्यूसी) द्वारा जारी वार्षिक वैश्विक सीईओ सर्वेक्षण के अनुसार कई कंपनियां अपने कर्मचारियों की संख्या या वेतन में कटौती करने की योजना नहीं बनाती हैं।

दावोस में सोमवार से शुरू हुई विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की बैठक के पहले दिन यह सर्वेक्षण जारी किया गया। यह अक्टूबर और नवंबर 2022 के बीच भारत के 68 सीईओ सहित 105 देशों और क्षेत्रों के 4,410 सीईओ के बीच आयोजित किया गया था।

सर्वेक्षण से यह भी पता चला है कि 10 में से लगभग चार सीईओ (40 प्रतिशत वैश्विक और 41 प्रतिशत भारतीय उत्तरदाताओं) को उम्मीद नहीं है कि उनकी कंपनियां 10 वर्षों में आर्थिक रूप से व्यवहार्य होंगी, यदि वे अपने मौजूदा पथ पर जारी रहती हैं। सर्वेक्षण में कहा गया है, मौजूदा माहौल के जवाब में भारत के 93 प्रतिशत सीईओ (वैश्विक सीईओ के 85 प्रतिशत और एशिया प्रशांत सीईओ के 81 प्रतिशत के मुकाबले) कहते हैं कि वे परिचालन लागत को कम करने की योजना बना रहे हैं।

Published: undefined

एफआरएआई ने केंद्र से की दैनिक वस्तुओं पर करों में कटौती की अपील

फोटो: IANS

'मेक इन इंडिया' उत्पादों पर उच्च कर देश भर में तस्करी और नकली उत्पादों की भारी मांग पैदा कर रहे हैं और लाखों छोटे और गरीब दुकानदारों को अपराधियों से निपटने और इस अवैध गतिविधि का हिस्सा बनने के लिए मजबूर कर रहे हैं। फेडरेशन ऑफ रिटेलर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफआरएआई) ने मंगलवार को यह बात कही। 42 खुदरा संघों की सदस्यता के साथ देश भर के लगभग 80 लाख सूक्ष्म, लघु और मध्यम खुदरा विक्रेताओं के एक प्रतिनिधि निकाय, एफआरएआई ने सरकार से उनके अवैध व्यापार को रोकने के लिए दैनिक उपभोग के सामानों पर उच्च करों को कम करने का आग्रह किया।

एफआरएआई के अध्यक्ष राम आसरे मिश्रा ने कहा, हमारे सदस्यों द्वारा बेचे जाने वाले दैनिक उपभोग के उत्पादों में विशेष रूप से तस्करी और नकली उत्पादों में खतरनाक वृद्धि हुई है। इस तरह के अवैध उत्पाद ग्रामीण बाजारों सहित पूरे देश में आसानी से उपलब्ध हैं और उनकी हिस्सेदारी बाजार का लगभग 25-30 प्रतिशत है।

Published: undefined

जनवरी में औसतन एक दिन में 1,600 से अधिक टेक कर्मचारी निकाले गए

फोटो: IANS

भारत समेत वैश्विक स्तर पर 2023 में औसतन प्रति दिन 1,600 से अधिक टेक कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है। वैश्विक आर्थिक मंदी की आशंकाओं के बीच बर्खास्तगी की घटनाओं में तेजी आई है। लेऑफ ट्रैकिंग साइट लेऑफ्स डॉट एफवाईआई के आंकड़ों के अनुसार, 2022 में 1,000 से अधिक कंपनियों ने 154,336 कर्मचारियों की छंटनी की।

2022 में की गई बड़े पैमाने पर छंटनी नए साल में भी जारी है, और कर्मचारियों को निकालने में भारतीय कंपनियां और स्टार्टअप अग्रणी हैं। घरेलू सोशल मीडिया कंपनी शेयरचैट (मोहल्ला टेक प्राइवेट लिमिटेड) ने अनिश्चित बाजार स्थितियों के कारण अपने 20 प्रतिशत कर्मचारियों को निकाल दिया है, जिससे 500 से अधिक कर्मचारी प्रभावित हुए। शेयरचैट में लगभग 2,300 कर्मचारी हैं।

Published: undefined

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का बना नया रिकॉर्ड

फोटो: IANS

छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के बाद अब तक सर्वाधिक धान खरीदी चालू खरीफ सीजन में हुई है। राज्य में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का पिछला रिकॉर्ड भी टूट गया है। 16 जनवरी तक 98.92 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हो चुकी है। जबकि पिछले वर्ष 2021-22 में 98 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हुई थी। धान खरीदी का यह आकड़ा और भी बढ़ेगा, क्योंकि धान खरीदी 31 जनवरी तक चलेगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि किसान हितैषी फैसलों और न्याय योजनाओं से किसानों की जेब में सीधा पैसा आया, इससे किसानों की समृद्धि के साथ-साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है।

राज्य सरकार ने चालू खरीफ सीजन में 110 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा है। धान खरीदी केन्द्रों में दिख रही किसानों की चहल-पहल और धान की आवक से यह अनुमान है कि यह लक्ष्य भी आसानी से प्राप्त हो जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined