अर्थतंत्र

अर्थ जगत: नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं हैकर्स, बढ़ेंगे साइबर हमले और मस्क ने टेस्ला के 3.5 अरब डॉलर के शेयर बेचे

एलन मस्क ने लगभग 3.5 अरब डॉलर मूल्य के 20 मिलियन से अधिक टेस्ला शेयर बेचे हैं और इलेक्ट्रिक कार कंपनी में और अधिक स्टॉक बेचने का कोई कारण नहीं बताया है। साइबर हमलों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं हैकर्स, बढ़ेंगे साइबर हमले: सिस्को के शीर्ष अधिकारी

साइबर हमलों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है और चूंकि हैकर्स संगठनों को निशाना बनाने के लिए नए-नए साधनों का उपयोग करते हैं, समय की आवश्यकता है कि बड़े पैमाने पर बाजारों के लिए साइबर सुरक्षा का निर्माण किया जाए क्योंकि यह अब केवल आला बाजारों तक ही सीमित नहीं है, सिस्को में सुरक्षा और सहयोग के कार्यकारी उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक जीतू पटेल ने यह बात कही है।

हाल ही में आयोजित 'सिस्को लाइव' कार्यक्रम से इतर आईएएनएस से बातचीत में उन्होंने कहा कि साइबर हमले बड़े हो गए हैं क्योंकि खतरों की जटिलता बढ़ गई है। हमलावरों का सोफिस्टिकेशन 5 से 7 साल पहले की तुलना में अधिक हो गया है, यानी अब हैकर्स नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं।

Published: undefined

15 अमेरिकी राज्यों ने गूगल, एप्पल से टिकटॉक की आयु रेटिंग बढ़ाने को कहा

फोटो: IANS

15 रिपब्लिकन यूएस स्टेट अटॉर्नी जनरल के एक ग्रुप ने मांग की है कि गूगल और एप्पल के अधिकारी ऐप स्टोर पर टिकटॉक ऐप के लिए आयु रेटिंग बढ़ाएं।

अटॉर्नी जनरल ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और एप्पल के सीईओ टिम कुक को पत्र भेजे जिसमें उन्होंने कहा, "टिकटॉक में अक्सर वयस्क कंटेंट होते हैं, जिसमें सेक्स और नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में भी शामिल है और केवल मेच्योर या '17 प्लस' रेटिंग, गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर पर सूचीबद्ध वर्तमान किशोर वर्गीकरण नहीं है।"

Published: undefined

स्विगी पर बिरयानी को फिर से सबसे ज्यादा किया गया ऑर्डर

फोटो: IANS

 बिरयानी ने 2022 में स्विगी पर 2.28 बिरयानी ऑर्डर प्रति सेकंड के साथ नया रिकॉर्ड बनाया, जबकि इटालियन रैवियोली (एक प्रकार का पास्ता) और कोरियाई बिबिमबैप (चावल डिश) जैसे विदेशी स्वाद सबसे लोकप्रिय भोजन ऑप्शन थे। पिछले साल देशभर में 1 लाख से अधिक नए रेस्टोरेंट और क्लाउड किचन स्विगी से जुड़े।

फूड एग्रीगेटर ने कहा, "हमारे सबसे हंगियरेस्ट कस्टमर्स दिवाली के दौरान 75,378 रुपये के सिंगल ऑर्डर के साथ बेंगलुरु से आए, इसके बाद पुणे में एक ग्राहक ने 71,229 रुपये के बिल मूल्य के साथ अपनी पूरी टीम के लिए बर्गर और फ्राइज का ऑर्डर दिया।" ग्राहकों ने अपना पहला ऑर्डर श्रीनगर, पोर्ट ब्लेयर, मुन्नार, आइजोल, जालना, भीलवाड़ा और अन्य शहरों में दिया।

Published: undefined

एसर ने भारत में नया 16 इंच का ओएलईडी लैपटॉप लॉन्च किया

फोटो: IANS

ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एसर ने गुरुवार को अपना नया 16 इंच का ओएलईडी लैपटॉप लॉन्च किया जो माइक्रोसॉफ्ट प्लूटन सुरक्षा प्रोसेसर से लैस है। एसर ने एक बयान में कहा कि 'स्विफ्ट एज' लैपटॉप कंपनी के आधिकारिक ई-स्टोर और अमेजन पर 1,24,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है।

नया लैपटॉप 4के ओएलईडी डिस्प्ले डीसीआई-पी3 कलर गैमट के 100 प्रतिशत को सपोर्ट करता है और मूवी-क्वालिटी विजुअल्स के लिए 500 निट्स की पीक ब्राइटनेस देता है। भले ही यह लैपटॉप हल्का (1.17 किग्रा) है, लेकिन यह अत्याधुनिक तकनीकों से भरा हुआ है जो उत्पादकता और टीमवर्क जैसे तेज प्रसंस्करण में सुधार करता है। बढ़ते साइबर हमलों से लड़ने में मदद के लिए, यह माइक्रोसॉफ्ट प्लूटन सुरक्षा प्रोसेसर से लैस है जो सीपीयू पर एक समर्पित हार्डवेयर चिप है।

Published: undefined

ट्विटर में बदलाव के बीच मस्क ने टेस्ला के 3.5 अरब डॉलर के शेयर बेचे

फोटो: IANS

एलन मस्क ने लगभग 3.5 अरब डॉलर मूल्य के 20 मिलियन से अधिक टेस्ला शेयर बेचे हैं और इलेक्ट्रिक कार कंपनी में और अधिक स्टॉक बेचने का कोई कारण नहीं बताया है। नवंबर 2021 से मस्क ने टेस्ला के 39 अरब डॉलर से ज्यादा के शेयर बेचे हैं।

ताजा शेयर बिक्री के बाद, यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के साथ दायर एक फॉर्म के मुताबिक, मस्क अब लगभग 66 अरब डॉलर मूल्य के टेस्ला स्टॉक के मालिक हैं।
इस साल अप्रैल में, नए ट्विटर सीईओ ने टेस्ला के 8.5 अरब डॉलर के शेयर बेचे थे, जबकि अगस्त में उन्होंने 7 अरब डॉलर के अन्य शेयर बेचे थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined