अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: बॉन्ड के जरिए 10,000 करोड़ रुपये जुटाएगा HDFC और ट्विटर ने 45 हजार से अधिक खातों को किया बैन

एचडीएफसी ने 10,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना बनाई है। ट्विटर ने जुलाई के महीने में दिशानिर्देशों के उल्लंघन पर भारतीय यूजर्स के 45,191 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

10 साल के बॉन्ड के जरिए 10,000 करोड़ रुपये जुटाएगा एचडीएफसी

हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) ने 10,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना बनाई है, जिसमें 10 साल में परिपक्व होने वाले बॉन्ड के माध्यम से ग्रीनशू में 5,000 करोड़ रुपये शामिल हैं। डेवेलप्मेंट के करीबी एक व्यक्ति ने इसकी जानकारी दी है।

बॉन्ड के लिए बोली बीएसई के बिडिंग प्लेटफॉर्म पर 5 सितंबर को होगी। ऊपर बताए गए व्यक्ति ने कहा, "हमारे प्रस्तावित बॉन्ड इश्यू पर हमारे पास 7.80 फीसदी की निश्चित कूपन दर है।" एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक को इश्यू के लिए अरेंजर्स नियुक्त किया गया है।

Published: undefined

पिचाई ने कंप्यूटर विज्ञान में 1.1 करोड़ छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए 2 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की

अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अमेरिका में 1.1 करोड़ छात्रों को कंप्यूटर विज्ञान की शिक्षा प्रदान करने के लिए 2 करोड़ डॉलर के अनुदान की घोषणा की है। यह 2004 के बाद से कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा के लिए गूगल की कुल प्रतिबद्धता को 24 करोड़ डॉलर से अधिक तक लाता है।

पिचाई ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा, "हम राष्ट्रीय और स्थानीय संगठनों का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जो प्रमुख शहरी केंद्रों और ग्रामीण समुदायों में वंचित छात्रों तक पहुंचते हैं और जो सरकारों और शिक्षकों को सीएस शिक्षा योजनाओं को लागू करने में मदद करते हैं।" यह घोषणा 'ग्रो विद गूगल' पहल का हिस्सा है और इसमें गूगल डॉट ओआरजी से फंडिंग भी शामिल है।

Published: undefined

स्मार्टफोन में सीधे सैटेलाइट कनेक्टिविटी लाएगा एंड्रॉइड 14

टेक दिग्गज गूगल ने कहा कि स्पेसएक्स और टी-मोबाइल ने स्मार्टफोन को सीधे सैटेलाइट कनेक्टिविटी देने की योजना का अनावरण करने के बाद आगामी एंड्रॉइड 14 'यह सब सक्षम करने में हमारे भागीदारों का समर्थन करेगा।'

9टु5गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर पर, गूगल में प्लेटफॉर्म और इकोसिस्टम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, हिरोशी लॉकहाइमर ने बताया कि कैसे 2008 में पहली शिपिंग वाले एंड्रॉइड फोन (एचटीसी ड्रीम/टी-मोबाइल जी1) पर '3जी प्लस वाईफाई से काम करने के लिए एक खिंचाव' था।

उन्होंने कहा, "अब हम उपग्रहों के लिए डिजाइन कर रहे हैं। एंड्रॉइड के अगले वर्जन में यह सब सक्षम करने में अपने भागीदारों का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं।"

Published: undefined

लुफ्थांसा ने उड़ानें की रद्द, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़

राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुक्रवार को भारी भीड़ देखी गई। दरअसल, पायलटों की यूनियन की हड़ताल के कारण जर्मन की लुफ्थांसा एयरलाइंस ने फ्रैंकफर्ट और म्यूनिख के लिए भारत से अपनी अधिकांश उड़ानें रद्द कर दी। उड़ानें रद्द होने के बाद यात्रियों ने रिफंड करने या वैकल्पिक उड़ानों की मांग की।

एयरपोर्ट के एक अधिकारी के मुताबिक, 100 से ज्यादा प्रभावित यात्री टी3 टर्मिनल के सामने जमा हो गए। अधिकारी ने कहा कि फ्रैंकफर्ट और म्यूनिख के लिए जाने वाली दो उड़ानें रद्द कर दी गईं, जिससे लगभग 700 यात्री प्रभावित हुए।

Published: undefined

ट्विटर ने भारत में 45 हजार से अधिक खातों को किया बैन

कंटेंट ब्लॉकिंग आदेशों को लेकर भारत सरकार के साथ कानूनी लड़ाई के बीच ट्विटर ने जुलाई के महीने में दिशानिर्देशों के उल्लंघन पर भारतीय यूजर्स के 45,191 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने शुक्रवार को अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। इसने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में नए आईटी नियम, 2021 के अनुसार कहा कि ट्विटर ने भारत में बाल यौन शोषण, गैर-सहमति से नग्नता और इसी तरह के कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए 42,825 खातों को सस्पेंड कर दिया, जबकि आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए अन्य 2,366 खातों को ब्लॉक कर दिया।

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को 26 जून से 25 जुलाई के बीच अपने स्थानीय शिकायत तंत्र के माध्यम से देश में 874 शिकायतें मिलीं और 70 शिकायतों पर कार्रवाई की। जून में, ट्विटर ने भारतीय यूजर्स के 43,140 से अधिक खातों को बैन कर दिया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined