अर्थतंत्र

अर्थ जगत: सोना-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानें आज का भाव और रियलमी ला रहा ये धांसू फोन, कमाल के हैं फीचर्स!

कमजोर वैश्विक रुख के बीच गुरुवार को सोना-चांदी की कीमतों में गिरावट देखी गई। वैश्विक प्रौद्योगिकी ब्रांड रियलमी अपने अब तक के सबसे स्लिम स्मार्टफोन को पेश करने के लिए तैयार है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

गूगल ने भारत समेत 180 से ज्यादा देशों में बार्ड एआई लांच किया

फोटो: IANS

 गूगल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित अपना चैटबॉट बार्ड एआई भारत समेत 180 से अधिक देशों में लांच कर दिया है। इससे पहले अमेरिका और ब्रिटेन में इसे लांच किया जा चुका था। बार्ड अंग्रेजी के अलावा अब जापानी और कोरियन में भी उपलब्ध है। कंपनी ने कहा कि यह जल्द ही 40 भाषाओं का समर्थन करने की तैयारी में है।

इसके अलावा, गूगल ने कहा कि बार्ड जल्द ही अपने रिस्पॉन्स और आपके प्रॉम्प्ट दोनों में अधिक विजिबल होगा। ऐसा करने के लिए कंपनी गूगल लेंस को सीधे बार्ड से जोड़ेगी। गूगल ने बुधवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, मान लें कि आप अपने कुत्तों की तस्वीर का उपयोग करके कुछ मजा लेना चाहते हैं। आप इसे अपलोड कर सकते हैं और बार्ड को 'इन दोनों के बारे में एक मजेदार कैप्शन लिखने' के लिए प्रॉम्प्ट कर सकते हैं। गूगल लेंस का उपयोग करके बार्ड तस्वीर का विश्लेषण करेगा, कुत्तों की नस्लों का पता लगाएगा और कुछ रचनात्मक कैप्शन का मसौदा तैयार करेगा - सब कुछ सेकेंड के भीतर होगा।

Published: undefined

अब तक के सबसे स्लिम डिजाइन के साथ रियलमी का नजरे एन53 अमेजन पर डेब्यू को तैयार

फोटो: IANS

वैश्विक प्रौद्योगिकी ब्रांड रियलमी अपने अब तक के सबसे स्लिम स्मार्टफोन को पेश करने के लिए तैयार है, जिसे अमेजन पर यूजर्स को बेजोड़ अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। सूत्रों के अनुसार, नजरे एन सीरीज में नया डिवाइस एक प्रतिस्पर्धी मूल्य बिंदु पर शीर्ष प्रदर्शन और सुविधाओं की पेशकश करने के लिए तैयार है, जो ट्रेंडी और ताजा डिजाइन के लिए अगली पीढ़ी के उपयोगकर्ताओं की मांगों को पूरा करता है।

नजरे के नए स्मार्टफोन का स्लिमनेस रियलमी के लिए बड़ी बात है। इतने पतले मोबाइल श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फीचर्स को फिट करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है और यह हमें आश्चर्यचकित करता है कि रियलमी ने इसे कैसे हासिल किया। सबसे पहले, बैटरी की मोटाई 4.44 मिमी है, जो मौजूदा 33डब्ल्यू बैटरी 4.69 मिमी की तुलना में 0.25 मिमी पतली है। 6.745 इंच का स्क्रीन आकार बैटरी की लंबाई और चौड़ाई को बड़ा करने की अनुमति देता है, इससे यह पतली हो जाता है। दूसरे, मुख्य बोर्ड का उच्च घनत्व और अत्यधिक डिजाइन इसकी लंबाई को छोटा करने में मदद करता है, इस प्रकार बैटरी की लंबाई को बढ़ाता है और इसकी मोटाई कम करता है।

Published: undefined

दिल्ली पुलिस ने भारतपे के पूर्व प्रबंध निदेशक अशनीर ग्रोवर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

फोटो: IANS

 दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने भारतपे के पूर्व प्रबंध निदेशक अशनीर ग्रोवर के खिलाफ 81 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के एक मामले में प्राथमिकी दर्ज की है। भारतपे कंपनी द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर दर्ज प्राथमिकी में उनकी पत्नी माधुरी जैन ग्रोवर और तीन रिश्तेदारों - दीपक गुप्ता, सुरेश जैन और श्वेतांक जैन का भी नाम है।

भारतीय दंड संहिता की धारा 406 (आपराधिक विश्वासघात), 408 (लिपिक या नौकर द्वारा विश्वास का आपराधिक उल्लंघन), 409 (लोक सेवक, या बैंकर, व्यापारी या एजेंट द्वारा विश्वास का आपराधिक उल्लंघन), 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना), 467 (मूल्यवान सुरक्षा, वसीयत, आदि की जालसाजी), 468 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी), 471 (जाली दस्तावेज या इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड का वास्तविक के रूप में उपयोग करना) और 120ई (आपराधिक साजिश) के तहत ईओडब्ल्यू थाने में बुधवार को प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

Published: undefined

नए सिरे से छंटनी शुरू होते ही डिज्नी प्लस के चार मिलियन ग्राहक घटे

फोटो: IANS

मनोरंजन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी वॉल्ट डिज्नी कंपनी की प्रमुख स्ट्रीमिंग सेवा डिज्नी प्लस ने 1 अप्रैल को समाप्त दूसरी तिमाही में 40 लाख ग्राहकों को खो दिया, क्योंकि कंपनी छंटनी के तीसरे दौर में पहुंच गई है। वित्तीय वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में कंपनी ने पिछली तिमाही में 161.8 मिलियन की तुलना में 157.8 मिलियन ग्राहकों की सूचना दी।

गिरावट के पीछे प्रमुख कारण डिज्नी प्लस हॉटस्टार है, जिसने अपने आठ प्रतिशत ग्राहकों को खो दिया। 2023 की पहली तिमाही में 57.5 मिलियन से दूसरी तिमाही में इसके ग्राहकों की संख्या 52.9 मिलियन हो गई। कंपनी ने एक बयान में कहा, डिज्नी प्लस हॉटस्टार का औसत मासिक राजस्व प्रति सब्सक्राइबर विज्ञापन राजस्व कम होने के कारण 0.74 डॉलर से घटकर 0.59 डॉलर हो गया है। भारतीय ग्राहकों में गिरावट मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि प्लेटफॉर्म ने इंडियन प्रीमियर क्रिकेट (आईपीएल) लीग के स्ट्रीमिंग अधिकार अपने पास नहीं रखे।

Published: undefined

सोना 330 रुपए सस्ता, चांदी का भाव 1650 रुपए गिरा

कमजोर वैश्विक रुख के बीच गुरुवार को सोना-चांदी की कीमतों में गिरावट देखी गई। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 330 रुपए गिरकर 61,370 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया। पिछले कारोबार में सोना 61,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी भी 1,650 रुपए की गिरावट के साथ 75,950 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined