अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: बड़ी कंपनियों में छंटनी का दौर जारी और वनप्लस ने लॉन्च किया नया स्मार्टफोन

टेक दिग्गज एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने कथित तौर पर 350 कर्मचारियों की छंटनी की है। बैंकिंग प्रमुख गोल्डमैन सैक्स सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है। वनप्लस ने भारत में वनप्लस 10आर प्राइम ब्लू एडिशन लॉन्च करने की घोषणा की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एचसीएल ने माइक्रोसॉफ्ट प्रोजेक्ट पर काम कर रहे 350 कर्मचारियों की छंटनी की : रिपोर्ट

वैश्विक बाजार की कठिन परिस्थितियों के बीच, टेक दिग्गज एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने कथित तौर पर भारत, ग्वाटेमाला और फिलीपींस सहित वैश्विक स्तर पर 350 कर्मचारियों की छंटनी की है, जो एक माइक्रोसॉफ्ट न्यूज प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे। मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है।

रिपोर्टों के मुताबिक, एचसीएल के क्लाइंट माइक्रोसॉफ्ट के न्यूज आउटलेट एमएसएन द्वारा नियोजित कर्मचारियों को कथित तौर पर पता चला कि उन्हें पिछले हफ्ते टाउन हॉल मीटिंग में जाने दिया गया है। कथित तौर पर छंटनी किए गए कर्मचारियों के लिए रोजगार का अंतिम दिन 30 सितंबर है, जिन्हें विच्छेद मुआवजा मिलेगा।

Published: undefined

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 60,000 और निफ्टी 18,000 के पार

फोटो: सोशल मीडिया

विदेशी निवेशकों के मजबूत प्रवाह और मैक्रो मापदंडों में सुधार के कारण बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी दोनों क्रमश: 60,000 और 18,000 के ऊपर बंद हुए।

बंद होने पर सेंसेक्स 455.95 अंक या 0.76 प्रतिशत ऊपर 60,572.08 पर और निफ्टी 133.70 अंक या 0.75 प्रतिशत ऊपर 18,070.05 पर बंद हुआ। लगभग 1,865 शेयरों में तेजी आई, 1,632 शेयरों में गिरावट आई और 103 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

सेंसेक्स पर बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, टाइटन और बजाज फाइनेंस प्रमुख लाभ में रहे। बीएसई लार्जकैप 0.70 फीसदी, बीएसई मिडकैप 0.32 फीसदी और बीएसई स्मॉलकैप 0.24 फीसदी ऊपर बंद हुआ।

Published: undefined

निवेशकों को लुभाने ओडिशा के सीएम आएंगे मुंबई

फोटो: IANS

नवंबर-दिसंबर में भुवनेश्वर में होने वाले तीसरे 'मेक इन ओडिशा' सम्मेलन से पहले मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भारतीय उद्योग जगत के दिग्गजों से मुलाकात करने मुंबई आ रहे हैं। पटनायक अपने कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अगले कुछ दिनों में मुंबई आएंगे और देश की वाणिज्यिक राजधानी में ओडिशा इन्वेस्टर्स मीट के हिस्से के रूप में उद्योग जगत के शीर्ष उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे।

मुंबई में, ओडिशा सरकार रसायन, पेट्रोकेमिकल, धातु, कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन, विनिर्माण और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने पर जोर देगी।

चूंकि मुंबई देश का वित्तीय केंद्र है, इसलिए ओडिशा सरकार पारंपरिक क्षेत्रों के अलावा फिनटेक, निवेश और वाणिज्यिक बैंकों, वित्तीय एजेंसियों, शेयर बाजारों आदि के लिए और अधिक निवेश को लुभाने का प्रयास करेगी। ओडिशा उद्योग विभाग के प्रधान सचिव हेमंत शर्मा ने ये जानकारी दी।

Published: undefined

भारत में लॉन्च हुआ वनप्लस 10आर प्राइम ब्लू एडिशन

फोटो: IANS

वैश्विक प्रौद्योगिकी ब्रांड वनप्लस ने मंगलवार को भारत में वनप्लस 10आर प्राइम ब्लू एडिशन लॉन्च करने की घोषणा की, जो कि विशेष रूप से अमेजन डॉट इन पर उपलब्ध होगा। कंपनी ने कहा कि प्राइम ब्लू एडिशन का लॉन्च भी ब्रांड की अमेजन के साथ लंबे समय से चली आ रही साझेदारी के जश्न के रूप में दोगुना हो गया है।

वनप्लस स्मार्टफोन में 120 हट्र्ज की रेफ्रेश रेट के साथ 6.7 इंच का फ्लूइड एमोएलईडी डिस्प्ले है, जो फ्रेम रेट और बिजली की खपत को बनाए रखते हुए डिवाइस को सबसे ग्राफिक इंटेन्सिव गेम को भी सुचारू रूप से चलाने की अनुमति देता है। स्मार्टफोन 80 वॉट सुपरवूक चार्जिग और 5,000 एमएएच की बैटरी से लैस है जिसे 32 मिनट में 1-100 फीसदी चार्ज किया जा सकता है।

यह रियर ट्रिपल कैमरा सिस्टम के साथ आता है जिसमें 50 एमपी सोनी आईएमएक्स 766 प्राइमरी कैमरा, 8 एमपी अल्ट्रा-वाइड कैमरा 119-डिग्री फील्ड ऑफ व्यू, 2 एमपी मैक्रो कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइजेशन (ओआईएस) के साथ आता है, जो एक उत्कृष्ट फोटोग्राफी अनुभव प्रदान करता है।

Published: undefined

वॉल स्ट्रीट टाइटन गोल्डमैन सैक्स सैकड़ों कर्मचारियों की कर सकता है छंटनी

फोटो: IANS

बैंकिंग प्रमुख गोल्डमैन सैक्स सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है। स्थानीय मीडिया ने इसकी जानकारी दी है। बीबीसी ने बताया कि वित्तीय निवेश फर्म में कटौती अगले सप्ताह शुरू हो सकती है और कंपनी के कर्मचारियों को प्रभावित कर सकती है।

गोल्डमैन सैक्स ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, लेकिन जुलाई में कमाई रिपोर्ट में कम मुनाफे का उल्लेख किया है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी डेनिस कोलमैन ने उस समय कहा था, "हमने काम पर रखने की गति धीमी करने का फैसला किया है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined