अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: राजनेता-उद्योगपतियों ने साइरस मिस्त्री को दी अंतिम विदाई और मुरुगप्पा ग्रुप ने ई-थ्री व्हीलर किया लॉन्च

उद्योगपति साइरस पी. मिस्त्री का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हो गया। 54,722 करोड़ रुपये के कारोबार वाले मुरुगप्पा ग्रुप ने मंगलवार को अपना इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर लॉन्च कर दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

राजनेता, उद्योगपति और पारसी समुदाय के लोगों के बीच साइरस मिस्त्री का हुआ अंतिम संस्कार

उद्योगपति साइरस पी. मिस्त्री का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हो गया। मंगलवार दोपहर यहां वर्ली श्मशान घाट में उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस मौके पर कई राजनेता, उद्योग जगत की हस्तियां और पारसी समुदाय के लोग शामिल हुए। अंतिम संस्कार के लिए आने वालों में शापूरजी पल्लोनजी समूह और मिस्त्री परिवार के सदस्य थे। रतन टाटा की मां सिमोन टाटा और अन्य प्रमुख पारसी लोगों ने शोक संतप्त परिजनों को सांत्वना दी।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सांसद सुप्रिया सुले, कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा और अन्य राजनेता भी वर्ली श्मशान घाट में मौजूद थे। अनिल अंबानी, आकाश अंबानी और दीपक पारेख समेत उद्योग जगत की कई प्रमुख हस्तियां मिस्त्री को अंतिम सम्मान देने पहुंची। हफीज कांट्रेक्टर और रोनी स्क्रूवाला समेत कई नामी पारसियों ने भी मिस्त्री को श्रद्धांजलि दी।

उधर पूर्व राष्ट्रीय स्क्वैश चैंपियन जहांगीर दिनशॉ पंडोले का अंतिम संस्कार डूंगरवाड़ी पारसी मंदिर में मंगलवार शाम खेल जगत के लोगों के अलावा करीबी परिवार और दोस्तों के बीच कर दिया गया। 54 वर्षीय मिस्त्री और 49 वर्षीय पंडोले की रविवार दोपहर पालघर में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी। दुर्घटना तब हुई जब वे दक्षिण गुजरात के उदवाडा से मुंबई लौट रहे थे।

Published: undefined

मुरुगप्पा ग्रुप ने ई-थ्री व्हीलर लॉन्च किया

फोटो: IANS

54,722 करोड़ रुपये के कारोबार वाले मुरुगप्पा ग्रुप ने मंगलवार को अपना इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर लॉन्च कर दिया। ग्रुप अगले साल इलेक्ट्रिक भारी वाणिज्यिक वाहन पेश करेगा। ग्रुप के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। ग्रुप जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और इलेक्ट्रिक थ्री-व्हील्ड कार्गो कैरियर भी लॉन्च करेगा।

ट्यूब इन्वेस्टमेंट्स के कार्यकारी अध्यक्ष चेयरमैन अरुण मुरुगप्पन ने आईएएनएस को बताया, "इलेक्ट्रिक हेवी कमर्शियल व्हीकल को एप्रूव किया जा रहा है। ट्रक को अगले साल लॉन्च किया जाएगा। इसी तरह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भी इसी दौर से गुजर रहा है।"

12,060 करोड़ रुपये की ट्यूब इन्वेस्टमेंट्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टीआई क्लीन मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल सेगमेंट में ग्रुप का कॉर्पोरेट वाहन है।

Published: undefined

फ्लिपकार्ट ने हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में रखा कदम, होटल बुकिंग शुरू

फोटो: IANS

ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने ट्रैवल सेक्टर में कदम रखते हुए अपने प्लेटफॉर्म पर एक नई होटल-बुकिंग सुविधा - फ्लिपकार्ट होटल्स - के लॉन्च के साथ हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में कदम रखा है। इसने कहा कि फ्लिपकार्ट होटल ग्राहकों को 3 लाख घरेलू और अंतरराष्ट्रीय होटलों में कमरे बुक करने की अनुमति देगा। क्लियरट्रिप के एपीआई से समर्थित, फ्लिपकार्ट होटल्स को क्लियरट्रिप की इस क्षेत्र की गहरी समझ से लाभ होगा।

आदर्श मेनन, सीनियर फ्लिपकार्ट के उपाध्यक्ष ने एक बयान में कहा, फ्लिपकार्ट होटल्स के साथ, हम महानगरों और अन्य स्तरों पर अपने ग्राहकों को बेहतर अनुभव और बेहतर सेवा प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत कर रहे हैं। हमारे बैंकिंग पार्टनर की वित्तीय पेशकशों के साथ, ग्राहक इस सेगमेंट में शानदार ऑफर का लाभ ले सकेंगे और इसे पसंद भी करेंगे। भारतीय ग्राहकों की यात्रा बुकिंग जरूरतों के लिए वन-स्टॉप सॉल्युशन होगा।

Published: undefined

रिलायंस इंडस्ट्रीज 3.2 करोड़ डॉलर में यूएस के सेंसहॉक का करेगी अधिग्रहण

फोटो: IANS

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अमेरिका के सेंसहॉक इंक में 3.2 करोड़ डॉलर के लिए बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किया है। सोमवार देर रात एक नियामक फाइलिंग में, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि उसने सेंसहॉक में 3.2 करोड़ डॉलर के लिए बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौता किया है, जिसमें भविष्य के विकास, उत्पादों के वाणिज्यिक रोलआउट और रिसर्च एंड डेवेलपमेंट (आर एंड डी) के लिए धन शामिल है।

वित्त वर्ष 2022, वित्त वर्ष 2021 और वित्त वर्ष 2020 के लिए सेंसहॉक का कारोबार क्रमश: 2,326,369 डॉलर, 1,165,926 डॉलर और 1,292,063 डॉलर था। लेन-देन कुछ नियामक और अन्य प्रथागत शर्तो के अधीन है और 2022 के अंत से पहले पूरा होने की उम्मीद है। कैलिफोर्निया स्थित सेंसहॉक सौर ऊर्जा उत्पादन उद्योग के लिए सॉफ्टवेयर का निर्माण करता है।

Published: undefined

आईफोन 14, आईफोन 14 मैक्स में हो सकता है उन्नत ए15 चिपसेट

फोटो: IANS

टेक दिग्गज एप्पल, जो बुधवार को आईफोन्स और अन्य प्रोडक्टस की नई रेंज का अनावरण करने के लिए पूरी तरह तैयार है, आईफोन 14 और बिल्कुल नए आईफोन 14 मैक्स को ए15 बायोनिक चिपसेट के उन्नत वर्जन के साथ लॉन्च कर सकता है। मैकरियूमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि स्टैंडर्ड आईफोन 14 मॉडल आईफोन 13 प्रो के हायर-एंड ए15 चिप से लैस होंगे, जिसमें 25 प्रतिशत तक तेज ग्राफिक्स प्रदर्शन के लिए पांच-कोर जीपीयू होगा। स्टैंडर्ड आईफोन 13 मॉडल में, ए15 चिप में चार-कोर जीपीयू है।

हालाँकि, रिपोर्ट ने चिप के बारे में कोई अतिरिक्त विवरण नहीं दिया। बेहतर ग्राफिक्स प्रदर्शन संभवत: आईफोन 14 और आईफोन 14 मैक्स में ए15 चिप में एकमात्र परिवर्तन होगा, जिसे आईफोन 14 मैक्स के रूप में लॉन्च किया जा सकता है, क्योंकि चिप में समान 6-कोर सीपीयू और आईफोन 13 और आईफोन 13 प्रो दोनों में 16-कोर न्यूरल इंजन है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined