अर्थतंत्र

अर्थ जगत: 31 दिसंबर के बाद इन पुराने फोन में नहीं चलेगा व्हाट्सएप और 'मेक इन इंडिया' स्मार्टफोन शिपमेंट आई कमी

व्हाट्सएप कथित तौर पर जल्द ही उन एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए समर्थन समाप्त कर सकती है जो कम से कम एंड्रॉइड 5.0 (लॉलीपॉप) नहीं चला रहे हैं। इस वर्ष तीसरी तिमाही में 'मेक इन इंडिया' स्मार्टफोन शिपमेंट (वर्ष-दर-वर्ष) में 8 प्रतिशत की गिरावट आई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

31 दिसंबर के बाद पुराने सैमसंग फोन में नहीं चलेगा व्हाट्सएप

मेटा-स्वामित्व वाले व्हाट्सएप कथित तौर पर पुराने सैमसंग फोन के एक ग्रुप के लिए समर्थन समाप्त कर देगा, क्योंकि कंपनी जल्द ही उन एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए समर्थन समाप्त कर सकती है जो कम से कम एंड्रॉइड 5.0 (लॉलीपॉप) नहीं चला रहे हैं। सैममोबाइल के अनुसार, उन उपकरणों में सैमसंग के सात स्मार्टफोन शामिल हैं जो 2011, 2012 और 2013 में जारी किए गए थे।

उपकरणों में गैलेक्सी ऐस 2, गैलेक्सी कोर, गैलेक्सी एस2, गैलेक्सी एस3 मिनी, गैलेक्सी ट्रेंड 2, गैलेक्सी ट्रेंड लाइट और गैलेक्सी एक्सकवर 2 शामिल हैं। इन सभी उपकरणों को एंड्रॉइड 4.एक्स में अपग्रेड किया गया था, जो कि उनका अंतिम प्रमुख एंड्रॉइड आईओएस अपडेट था।
रिपोर्ट के मुताबिक, 31 दिसंबर 2022 के बाद इन फोन्स पर व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य स्मार्टफोन जो अब व्हाट्सएप का समर्थन नहीं करेंगे, उनमें एप्पल, एचटीसी, हुआवेई, लेनोवो, एलजी और सोनी शामिल हैं।

Published: undefined

उपभोक्ता मांग में कमी के कारण 'मेक इन इंडिया' स्मार्टफोन शिपमेंट में 8 प्रतिशत की कमी आई

फोटो: IANS

आर्थिक प्रतिकूलताओं, खराब उपभोक्ता मांग और बाजार की अनिश्चितताओं के कारण इस वर्ष तीसरी तिमाही में 'मेक इन इंडिया' स्मार्टफोन शिपमेंट (वर्ष-दर-वर्ष) में 8 प्रतिशत की गिरावट आई और यह 52 मिलियन यूनिट से अधिक तक पहुंच गया है। एक नई रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई है।

इस साल किसी भी तिमाही में यह पहली गिरावट है। ओप्पो ने 24 प्रतिशत शेयर के साथ 'मेक इन इंडिया' स्मार्टफोन शिपमेंट का नेतृत्व किया, इसके बाद सैमसंग और वीवो का स्थान रहा।
काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार भारत एफआईएच स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में शीर्ष इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवा (ईएमएस) खिलाड़ी बना रहा और भारतीय खिलाड़ियों के बीच डिक्सन शीर्ष स्मार्टफोन ईएमएस प्रदाता के रूप में उभरा।

Published: undefined

लोन फ्रॉड मामले में सीबीआई ने धूत, कोचर परिवार से की एक साथ पूछताछ

फोटो: IANS

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को वीडियोकॉन ग्रुप के एमडी वी.एन. धूत, आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति व व्यवसायी दीपक कोचर से लोन फ्रॉड मामले में एक साथ पूछताछ की। तीनों वर्तमान में तीन दिनों के लिए सीबीआई की हिरासत में हैं, और मामले में नए खुलासे के लिए उनसे एक साथ पूछताछ की गई। सीबीआई सूत्रों ने कहा कि तीनों से एक ही तरह के सवाल पूछे गए। जिनमें से कुछ सवालों पर वे टालमटोल कर रहे थे। उन्होंने पूछताछ की कार्रवाई में सहयोग नहीं किया।

26 अगस्त, 2009 को, चंदा कोचर की अध्यक्षता वाली तत्कालीन आईसीआईसीआई बैंक स्वीकृति समिति ने बैंक के नियमों और नीतियों का उल्लंघन करते हुए वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (वीआईईएल) को 300 करोड़ रुपये का टर्म लोन मंजूर किया, जिसमें सह-आरोपी व्यक्तियों के साथ बेईमानी से लोक सेवक के रूप में उसकी आधिकारिक स्थिति का दुरुपयोग करके आपराधिक साजिश रची गई।

Published: undefined

चौथी तिमाही में 829 मिलियन से अधिक साइबर हमलों को रोका गया : रिपोर्ट

वैश्विक स्तर पर 2022 की चौथी तिमाही के दौरान 829 मिलियन से अधिक साइबर हमलों को रोका गया, जिनमें से 59 प्रतिशत वेबसाइटें भारत में थीं। एप्लिकेशन सुरक्षा कंपनी इंडसफेस के अनुसार, रिपोर्ट में तीसरी तिमाही की तुलना में चौथी तिमाही में डीडीओएस और बोट्स हमलों की तीव्रता और आवृत्ति में तेज वृद्धि का उल्लेख किया गया।

इंडसफेस के संस्थापक और सीईओ आशीष टंडन ने कहा, "इस तिमाही में, हमने देखा कि एक हेल्थकेयर ग्राहक के लगभग 20 एप्लिकेशन डीडीओएस हमलों द्वारा लक्षित किए गए। हमने एक एसएएएस एप्लिकेशन को 2 टीबी अटैक के साथ हिट होते भी देखा। दोनों ही मामलों में, एआई द्वारा विसंगतिपूर्ण अलर्ट भेजने और सर्जिकल नियमों को लागू करने वाली एक प्रबंधित सेवा टीम के साथ हमलों को जल्दी से विफल कर दिया गया था।"

Published: undefined

सैमसंग ने ग्लोबल गोल्स के लिए जुटाए 1 करोड़ डॉलर

फोटो: IANS

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने घोषणा की है कि वह संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) में 10 मिलियन डॉलर से अधिक के योगदान के साथ सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) या वैश्विक लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर तक पहुंच गया है।

कंपनी ने रविवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि सैमसंग ग्लोबल गोल्स एप्लिकेशन से आई फंडिंग से यूएनडीपी को लचीलेपन को बढ़ावा देने और वैश्विक विकास में तेजी लाने में मदद मिलेगी। वैश्विक लक्ष्य, जो 2015 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्थापित किए गए थे, 2030 तक अधिक समान और टिकाऊ दुनिया के लिए महत्वाकांक्षी बेंचमार्क का एक सामान्य खाका प्रदान करते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined