अर्थतंत्र

देश में आर्थिक मंदी से हर सेक्टर का बुरा हाल, अशोक लेलैंड ने 5 दिन तक काम बंद करने का लिया फैसला, अब ये कहा

देश में आर्थिक मंदी से हर सेक्टर का बुरा हाल है। अर्थिक मंदी से सबसे ज्यादा ऑटो सेक्टर प्रभावित हुआ है। आलम यह है कि ऑटो सेक्टर की बड़ी कंपनियां काम बंद करने को मजबूर हैं। खबरों के मुताबिक, मारुति सुजुकी के बाद ऑटो सेक्टर की बड़ी कंपनी अशोक लेलैंड ने 5 दिन तक काम बंद करने का फैसला लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश में आर्थिक मंदी से हर सेक्टर का बुरा हाल है। अर्थिक मंदी से सबसे ज्यादा ऑटो सेक्टर प्रभावित हुआ है। आलम यह है कि ऑटो सेक्टर की बड़ी कंपनियां काम बंद करने को मजबूर हैं। खबरों के मुताबिक, मारुति सुजुकी के बाद ऑटो सेक्टर की बड़ी कंपनी अशोक लेलैंड ने 5 दिन तक काम बंद करने का फैसला लिया है। एनडीटीवी की एक खबर के मुताबिक, कंपनी ने चेन्नई प्लांट को 5 दिन काम बंद रखने के लिए सूचना दी है। बताया जा रहा है कि कंपनी ने यह फैसला व्यावसायिक वाहनों की मांग में कमी को देखते हुए लिया है।

Published: 06 Sep 2019, 1:59 PM IST

खबरों के मुताबिक, कंपनी द्वारा पांच दिनों तक काम बंद करने का असर कर्मचारियों पर पड़ने वाला है। पांच दिनों तक 5 हजार कर्मचारियों को बैठना पड़ेगा। हालांकि कंपनी की तरफ यह नहीं बताया गया है कि जिस दौरान प्लांट में काम बंद रहेगा उस दौरान कर्मचारियों की सैलरी रोक दी जाएगी या फिर उन्हें इन पांच दिनों की सैलरी दी जाएगी। हालांकि इस पूरे फैसले को लेकर अशोक लेलैंड की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

Published: 06 Sep 2019, 1:59 PM IST

देश में मंदी की वजह से अब तक लाखों नौकरिया जा चुकी हैं। रोजगार देने में मोदी सरकार बुरी तरह से फेल हुई है। सीएमआईई के ताजा आंकड़ों से के अनुसार, भारत की बेरोजगारी दर फरवरी 2019 में बढ़कर 7.2 प्रतिशत तक पहुंच गई। यह सितंबर 2016 के बाद की उच्‍चतम दर है, फरवरी 2018 में बेरोजगारी दर 5.9 प्रतिशत रही थी।

Published: 06 Sep 2019, 1:59 PM IST

अशोक लेलैंड से पहले मारुति सुजुकी ने दो दिन गुरुग्राम के प्लांट में दो दिन तक प्रोटक्शन बंद करने का फैसला लिया था। इसके अलावा जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा मोटर और दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई मोटर को भी बिक्री में गिरावट को देखते हुए गाड़ियों का प्रोडक्शन रोकना पड़ा था।

टोयोटा ने 16 और 17 अगस्त को बेंगलुरु प्लांट में प्रोडक्शन बंद करने का फैसला किया था। वहीं हुंडई ने भी 9 अगस्त को अपने प्लांट में प्रोडक्शन बंद करने का ऐलान किया था। गौरतलब है कि वाहन बाजार में मंदी जारी है। अगस्त के महीने में वाहनों की बिक्री में 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं कार और बाइक की बिक्री पिछले दो दशक में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है।

Published: 06 Sep 2019, 1:59 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 Sep 2019, 1:59 PM IST