अर्थतंत्र

अर्थजगत की खबरें: विदेशी बाजारों के असर से सेंसेक्स और निफ्टी धड़ाम, मस्क के ट्विटर खरीदते ही टेस्ला के शेयर गिरे

भारत में 2021 की चौथी तिमाही में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचों पर रैंसमवेयर हमलों में 70 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। एलन मस्क ने बुधवार को ट्वीटर पर ऐप स्टोर रैंकिंग साझा कर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सोशल नेटवर्क ऐप 'ट्रथ सोशल' का समर्थन किया।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

विदेशी बाजारों के तर्ज पर सेंसेक्स और निफ्टी धड़ाम

विदेशी बाजारों में रही गिरावट के बीच निवेशकों की बिकवाली के दबाव में बुधवार को घरेलू शेयर बाजार भी लाल निशान में बंद हुये। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.9 प्रतिशत यानी 537 अंक लुढ़ककर 56,819 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.9 प्रतिशत यानी 162 अंक फिसलकर 17,038 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 50 की गिरावट में रहने वाली शीर्ष पांच कंपनियां बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, टाटा कंज्यूमर्स, श्री सीमेंट और अडानी पोर्टस रहीं।

जियोजीत फाइनेंशियल के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वैश्विक बाजारों में भारी बिकवाली का दबाव घरेलू बाजार पर भी रहा है। ऊर्जा के बढ़ते दाम और चीन के कमजोर आर्थिक परिदृश्य से बाजारों में कोहराम मचा हुआ है। उन्होंने कहा कि चीन में लॉकडाउन और रूस -यूक्रेन के बीच जारी जंग का प्रभाव भी बाजार पर है। निवेशक शेयर बाजार से पैसा निकालकर सुरक्षित निवेश को तरजीह दे रहे हैं।

Published: 27 Apr 2022, 7:37 PM IST

एलन मस्क के ट्विटर खरीदते ही टेस्ला के शेयरों में गिरावट, मार्केट कैप में भी कमी

एलन मस्क की ओर से 44 अरब डॉलर में ट्विटर के अधिग्रहण की खबर सामने आने के बाद से उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला का स्टॉक गिरा है और कुछ स्पष्ट जोखिमों के कारण इसके बाजार मूल्य या मार्केट कैप में कम से कम 125 अरब डॉलर की कमी आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मस्क को फ्री स्पीच को लेकर चीन के साथ संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है, जो टेस्ला के लिए एक प्रमुख बाजार है, क्योंकि यह शंघाई गिगाफैक्ट्री में वाहनों का उत्पादन करता है।

एनपीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि एक और जोखिम यह है कि मस्क अपने नवीनतम अधिग्रहण से विचलित हो सकता है। ट्विटर अधिग्रहण की खबर आने के बाद टेस्ला के शेयर 12.2 फीसदी गिर गए। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क की कुल संपत्ति 257 अरब डॉलर है, लेकिन उनकी दो-तिहाई संपत्ति टेस्ला के स्टॉक में है। मंगलवार की देर रात रिपोर्ट में कहा गया, अगर मस्क उन होल्डिंग्स में से कुछ को उतार देते हैं, तो यह टेस्ला के शेयर की कीमत को और नीचे ले जा सकता है।

Published: 27 Apr 2022, 7:37 PM IST

भारत में बुनियादी ढांचे पर रैंसमवेयर हमलों में 70 फीसदी की वृद्धि

महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचों पर साइबर हमलों में काफी वृद्धि देखी गई है और भारत में 2021 की चौथी तिमाही में रैंसमवेयर हमलों में 70 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। बुधवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। साइबर सुरक्षा कंपनी ट्रेलिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर साइबर हमले रूस और चीन में से किए गए।

पिछले हफ्ते रिपोर्ट आई थी कि नाइजीरिया में एक सर्वर से लगाए गए एक रूसी मैलवेयर का इस्तेमाल असम में ऑयल इंडिया (ओआईएल) सिस्टम पर साइबर हमले के लिए किया गया।राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी को पूर्वी असम के दुलियाजान में अपने फील्ड मुख्यालय में एक बड़ा साइबर हमले का सामना करना पड़ा था, जिसमें हैकर ने 75,00,000 डॉलर की मांग की थी। रिपोर्ट में व्यक्तियों को टारगेट करने वाली साइबर घटनाओं में 73 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि पाई गई और 2021 की चौथी तिमाही में टॉप अटैक सेक्टर में निजी लोग ही शामिल थे।

Published: 27 Apr 2022, 7:37 PM IST

यूजर्स को उनकी प्रोफाइल पर पोस्ट दिखाने की सुविधा देगा इंस्टाग्राम

मेटा के स्वामित्व वाले फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने पुष्टि की है कि वह एक नई सुविधा की खोज कर रहा है जो यूजर्स को उनके फोटो ग्रिड के ऊपर उनके प्रोफाइल में विशिष्ट पोस्ट पिन करने देता है। टेकक्रंच के मुताबिक, नया फीचर फिलहाल टेस्टिंग फेज में है और प्लेटफॉर्म पर चुनिंदा यूजर्स के लिए दिख रहा है। जिन यूजर्स के पास इस सुविधा तक पहुंच है, उन्हें 'पिन टु यॉर प्रोफाइल' विकल्प दिखाई दे रहा है, जिसे वे पोस्ट के आगे तीन-बिंदु मेनू से चुन सकते हैं।

टेकक्रंच ने एक ईमेल में एक प्रवक्ता के हवाले से कहा, "हम एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहे हैं, जिससे लोग अपनी प्रोफाइल पर पोस्ट दिखा सकते हैं।" किसी उपयोगकर्ता की प्रोफाइल पर किसी विशिष्ट पोस्ट को पिन करने की क्षमता उन यूजर्स के लिए एक स्वागत योग्य विशेषता हो सकती है जो अपने पसंदीदा पोस्ट को हाइलाइट करना चाहते हैं जो उनके फोटो ग्रिड में कहीं और नीचे दब गए हों।

Published: 27 Apr 2022, 7:37 PM IST

एलन मस्क ने ट्विटर पर ट्रंप के 'ट्रथ सोशल' ऐप का समर्थन किया

टेक अरबपति एलन मस्क ने बुधवार को अपने माइक्रोब्लॉगिंग हैंडल पर ऐप स्टोर रैंकिंग साझा कर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सोशल नेटवर्क ऐप 'ट्रथ सोशल' का समर्थन किया। मस्क ने ऐप स्टोर से टॉप पांच सोशल मीडिया ऐप का स्क्रीनशॉट शेयर किया, जिसमें नंबर 1 पर ट्रथ सोशल दिख रहा था। टेस्ला के सीईओ ने स्क्रीनशॉट को कैप्शन दिया, "ट्रथ सोशल वर्तमान में एप्पल स्टोर पर ट्विटर और टिकटॉक को पछाड़ रहा है।"

Published: 27 Apr 2022, 7:37 PM IST

इस खबर के बाद कई उपयोगकर्ताओं ने अनुमान लगाना शुरू कर दिया कि ट्विटर पर ट्रम्प का खाता बहाल किया जा सकता है। इस बीच, ट्रम्प ने मस्क द्वारा इसे खरीदने के बावजूद ट्विटर से जुड़ने का फैसला नहीं किया है, यह कहते हुए कि 'ट्विटर बहुत उबाऊ हो गया है'। ट्रंप ने कहा कि वह ट्विटर पर वापस नहीं आएंगे और इसके बजाय अपने 'ट्रथ सोशल' को एकमात्र सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में इस्तेमाल करेंगे। पूर्व राष्ट्रपति ने यहा घोषणा ऐसे वक्त में की जब मस्क ने ट्विटर का 54.20 डॉलर प्रति शेयर पर 44 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण कर लिया है।

Published: 27 Apr 2022, 7:37 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 Apr 2022, 7:37 PM IST

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर