अर्थतंत्र

अर्थजगतः मस्क ने बफेट को टेस्ला में निवेश का दिया न्यौता और ट्विटर के संस्थापक डोर्सी ने छोड़ा ब्लूस्काई बोर्ड

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को सेवानिवृत्त न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा को जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण (जीएसटीएटी) के पहले अध्यक्ष के रूप में पद की शपथ दिलाई। भारत और घाना छह माह के भीतर यूपीआई को चालू करने पर सहमत हुए हैं।

मस्क ने बफेट को टेस्ला में निवेश का दिया न्यौता
मस्क ने बफेट को टेस्ला में निवेश का दिया न्यौता  फोटोः सोशल मीडिया

मस्क ने वॉरेन बफेट को टेस्ला में निवेश का दिया निमंत्रण

एलन मस्क ने सोमवार को दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में गिने जाने वाले अरबपति वॉरेन बफेट को टेस्ला में आने और निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है। टेस्ला कंपनी ईवी बिक्री में ग्लोबल मंदी के बीच कठिन समय का सामना कर रही है। एलन मस्क ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "बफेट को टेस्ला में एक पद लेना चाहिए। यह एक स्पष्ट कदम है।"

वॉरेन बफेट की बर्कशायर हैथवे की चाइनीज ईवी निर्माता 'बीवाईडी' में हिस्सेदारी है लेकिन टेस्ला में नहीं। पिछले वीकेंड प्रियजनों के साथ समय बिताने के महत्व के बारे में बफेट की सलाह का हवाला देते हुए एक पोस्ट के जवाब में, एलन मस्क ने कहा, "वह अपने जीवन का आखिरी दिन अपने बच्चों के साथ बिताना पसंद करेंगे।" एलन मस्क ने शुरुआत में ही वॉरेन बफेट को टेस्ला में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया था, जब कंपनी की कीमत आज की तुलना में 0.1 प्रतिशत या 7 अरब डॉलर से भी कम थी।

एलन मस्क टेस्ला को पुनर्गठित (रीऑर्गेनाइज) करने का प्रयास कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक कार कंपनी ने इस साल जनवरी-मार्च तिमाही में भारी घाटा दर्ज किया था। कंपनी का शुद्ध लाभ एक साल पहले की तिमाही के 2.51 अरब डॉलर से 55 प्रतिशत गिरकर 1.13 अरब डॉलर रह गया।

Published: undefined

ट्विटर के संस्थापक जैक डोर्सी ने छोड़ा ब्लूस्काई बोर्ड

ट्विटर (जिसे अब एक्स कहा जाता है) के संस्थापक और पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने ब्लूस्काई के बोर्ड को छोड़ दिया है। कंपनी ने एक पोस्ट में कहा कि वह अब नए बोर्ड सदस्य की तलाश कर रही है। ब्लूस्काई ने अपने प्लेटफॉर्म पर कहा, "जैक के जाने के साथ, हम कंपनी के लिए एक नए बोर्ड सदस्य की तलाश कर रहे हैं जो एक सोशल नेटवर्क बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को साझा करें और लोगों के एक्सपीरियंस को बेहतरीन बनाएं।"

डोर्सी समर्थित ब्लूस्काई पिछले साल नवंबर में दो मिलियन यूजर्स तक पहुंच गया। कंपनी ने प्रोजेक्ट की फंडिंग और मदद के लिए डोर्सी को धन्यवाद दिया। ''आज, ब्लूस्काई एक ओपन सोर्स सोशल नेटवर्क के रूप में फल-फूल रहा है, जो हमारे द्वारा बनाए गए प्रोटोकॉल 'एटप्रोटो' पर चल रहा है।'' कंपनी ने उनके जाने की पुष्टि तब की जब एक एक्स यूजर ने डोर्सी से पूछा कि क्या वह अभी भी ब्लूस्काई के बोर्ड में हैं, जिस पर डोर्सी ने "न" में जवाब दिया।

प्लेटफॉर्म ने अब तक मोबाइल पुश नोटिफिकेशन, जनरल यूजर लिस्ट, ईमेल वेरिफिकेशन और एडवांस फीड और थ्रेड प्रेफरेंस जैसे फीचर लॉन्च किए। पिछले साल, ब्लूस्काई ने 8 मिलियन डॉलर जुटाए थे। 2022 में, डोर्सी के बोर्ड में शामिल होने से इसने 13 मिलियन डॉलर की फंडिंग हासिल की थी।

Published: undefined

जस्टिस एस के मिश्रा बने GST अपीलीय न्यायाधिकरण के पहले अध्यक्ष

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को सेवानिवृत्त न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा को जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण (जीएसटीएटी) के पहले अध्यक्ष के रूप में पद की शपथ दिलायी। न्यायमूर्ति मिश्रा की नियुक्ति माल एवं सेवा कर (जीएसटी) से संबंधित विवादों के निपटान के लिए एक महत्वपूर्ण निकाय के तौर पर जीएसटीएटी के कामकाज की शुरुआत को दर्शाती है।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, ‘‘केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने नयी दिल्ली में न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) संजय कुमार मिश्रा को जीएसटीएटी के अध्यक्ष के रूप में सत्यनिष्ठा और गोपनीयता की शपथ दिलाई।’’ न्यायमूर्ति मिश्रा झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। उनका चयन देश के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली खोज-सह-चयन समिति ने किया है।

जीएसटीएटी का गठन केंद्रीय जीएसटी अधिनियम, 2017 के तहत अपीलीय प्राधिकरण के रूप में किया गया है। यह प्रथम अपीलीय प्राधिकारी के आदेशों के खिलाफ उक्त अधिनियम और संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश जीएसटी अधिनियमों के तहत विभिन्न अपीलों की सुनवाई पर करता है। इसमें एक प्रधान पीठ और कई राज्य पीठें शामिल हैं। जीएसटी परिषद की मंजूरी के अनुरूप सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रधान पीठ और देशभर में विभिन्न स्थानों पर 31 राज्य पीठों को अधिसूचित किया है। न्यायिक सदस्यों और तकनीकी सदस्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया पहले से ही चल रही है।

Published: undefined

टीमलीज का जेनपैक्ट से समझौता, 5,000 स्नातक ट्रेनी को मिलेगा रोजगार

टीमलीज डिग्री अप्रेंटिसशिप (टीएलडीए) ने सोमवार को कहा कि उसने शिक्षा मंत्रालय के प्रशिक्षु (अप्रेंटिसशिप) कार्यक्रम के माध्यम से 5,000 से अधिक स्नातक प्रशिक्षुओं को रोजगार देने के लिए वैश्विक पेशेवर सेवा एवं समाधान फर्म जेनपैक्ट से हाथ मिलाया है। टीमलीज डिग्री अप्रेंटिसशिप के उपाध्यक्ष धृति प्रसन्न महंत ने बयान में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस साझेदारी के तहत जेनपैक्ट 5,000 स्नातक प्रशिक्षुओं को कौशल हासिल होने के बाद रोजगार देगी।

उन्होंने कहा, ‘‘जेनपैक्ट के सहयोग से हम कौशल अंतर को पाटने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इच्छुक पेशेवरों को व्यावहारिक, जमीनी प्रशिक्षण और पर्यवेक्षण प्रदान कर सुनिश्चित किया जाएगा कि वे मुश्किल हालात में भी सफल करियर बनाएं।’’ महंत ने कहा कि प्रशिक्षु कार्यक्रम पिछले चार-पांच वर्षों में विभिन्न उद्योगों में नई प्रतिभाओं की आपूर्ति का अहम जरिया बनकर उभरा है। हालांकि, 38.5 लाख कुशल कर्मचारियों की कमी एक बड़ा खतरा है जिससे निपटने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और व्यवसाय प्रक्रिया प्रबंधन (बीपीएम) कंपनियों को खास ध्यान देना चाहिए।

Published: undefined

भारत-घाना 6 माह में यूपीआई लिंक चालू करने पर सहमत

भारत और घाना दोनों देशों के नागरिकों के लिए तत्काल फंड ट्रांसफर की सुविधा के लिए छह माह के भीतर घाना इंटरबैंक भुगतान और निपटान प्रणाली के साथ एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) को चालू करने पर सहमत हुए हैं। यह जानकारी वाणिज्य मंत्रालय ने सोमवार को दी। घाना की राजधानी अकरा में 2-3 मई को भारत और घाना के अधिकारियों के बीच हुई संयुक्त व्यापार समिति (जेटीसी) की बैठक में इस मामले में सहमति बनी।

वाणिज्य मंत्रालय ने बताया कि दोनों देशों ने व्यापार में स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली (एलसीसीएस), डिजिटल परिवर्तन समाधान और अफ्रीकी महाद्वीपीय मुक्त व्यापार समझौते द्वारा पेश अवसरों पर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) की संभावनाओं पर भी चर्चा की। गौरतलब है कि फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका और मॉरीशस में पहले से ही तत्काल फंड ट्रांसफर की सुविधा उपलब्ध है।

दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार भुगतान को स्थानीय मुद्रा में निपटाने से अमेरिकी डॉलर पर निर्भरता कम होगी। इससे रुपये को भी मजबूती मिलेगी। भारत के सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अमरदीप सिंह भाटिया ने किया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined