अर्थतंत्र

अर्थजगतः मस्क ने टेस्ला के वरिष्ठ कर्मचारियों को बर्खास्त किया और उबर ने पूरे पाकिस्तान में परिचालन बंद किया

वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच मंगलवार को सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और बिजली क्षेत्र के शेयरों में अंतिम दौर की बिकवाली होने से बाजार ने अपनी शुरुआती बढ़त गंवा दी और दोनों मानक सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुए।

मस्क ने टेस्ला के वरिष्ठ कर्मचारियों को बर्खास्त किया और उबर ने पूरे पाकिस्तान में परिचालन बंद किया
मस्क ने टेस्ला के वरिष्ठ कर्मचारियों को बर्खास्त किया और उबर ने पूरे पाकिस्तान में परिचालन बंद किया फोटोः IANS

मस्क ने टेस्ला के वरिष्ठ कर्मचारियों को बर्खास्त किया

इस महीने छंटनी के बाद एलन मस्क अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला में और अधिक लोगों को नौकरी से निकाल रहे हैं। छंटनी से कंपनी के ग्लोबल कार्यबल का 10 प्रतिशत प्रभावित हुआ है। एलन मस्क ने पिछले हफ्ते कहा था कि टेस्ला को पुनर्गठित करने का समय आ गया है। इलेक्ट्रिक कार कंपनी ने इस साल जनवरी-मार्च अवधि में 1.13 बिलियन डॉलर का शुद्ध लाभ अर्जित किया, जो एक साल पहले के 2.51 बिलियन डॉलर से 55 प्रतिशत कम है।

द इंफॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क अपनी वरिष्ठ प्रबंधन टीम को कम कर रहे हैं और सैकड़ों अन्य कर्मचारियों की छंटनी कर रहे हैं।" एलन मस्क द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को भेजे गए एक ईमेल के अनुसार, टेस्ला के सुपरचार्जर समूह के वरिष्ठ निदेशक रेबेका टिनुची और नए उत्पादों के प्रमुख डैनियल हो कंपनी छोड़ रहे हैं। उन्होंने ने लिखा, "हमें कर्मचारियों की संख्या और लागत में कमी के बारे में बिल्कुल कट्टर होने की जरूरत है।" एलन मस्क ने अभी तक रिपोर्ट पर आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है।

टेस्ला ने इसी महीने अपने 10 प्रतिशत से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की थी। उन्होंने विश्लेषकों से कहा था कि विश्व स्तर पर ईवी अपनाने की दर दबाव में है और कई अन्य ऑटो निर्माता 'ईवी को वापस खींच रहे हैं और इसके बजाय प्लग-इन हाइब्रिड को अपना रहे हैं'। एलन मस्क ने कहा, "हमारा मानना है कि यह सही रणनीति नहीं है। इलेक्ट्रिक वाहन अंततः बाजार पर हावी हो जाएंगे।"

Published: undefined

उबर ने पूरे पाकिस्तान में परिचालन बंद किया

स्थानीय कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच, ऑनलाइन टैक्सी बुकिंग की सुविधा देने वाली वैश्विक कंपनी उबर ने पाकिस्तान में सभी परिचालन बंद कर दिये हैं। एक प्रवक्ता ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की। इससे पहले उबर ने 2022 में कुछ प्रमुख शहरों में अपनी सेवाएं बंद की थीं। एक प्रवक्ता ने कहा, ''हमारा अनुषंगी ब्रांड 'करीम' पूरे पाकिस्तान में टैक्सी सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा।''

उबर ने 2019 में अपने प्रतिस्पर्धी करीम का 3.1 अरब अमेरिकी डॉलर में अधिग्रहण किया था।उस समय दोनों कंपनियों ने कहा था कि वे अपनी-अपनी क्षेत्रीय सेवाओं और स्वतंत्र ब्रांडों का संचालन जारी रखेंगी। उबर ने 2022 में कराची, मुल्तान, फैसलाबाद, पेशावर और इस्लामाबाद में परिचालन बंद कर दिया था। कंपनी ने कहा कि जिन उबर उपयोगकर्ताओं के खातों में शेष राशि है, वे नियत समय में अपनी राशि वापस पा सकते हैं और उन्हें करीम की मुफ्त सेवाएं भी मिलेंगी।

Published: undefined

बिकवाली दबाव में बाजार ने बढ़त गंवाई, निफ्टी रिकॉर्ड स्तर से फिसला

वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच मंगलवार को सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और बिजली क्षेत्र के शेयरों में अंतिम दौर की बिकवाली होने से बाजार ने अपनी शुरुआती बढ़त गंवा दी और दोनों मानक सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित मानक सूचकांक सेंसेक्स दो दिनों से तेजी का सिलसिला जारी नहीं रख पाया और 188.50 अंक यानी 0.25 प्रतिशत गिरकर 74,482.78 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 440.11 अंक उछलकर 75,111.39 अंक पर पहुंच गया था लेकिन कारोबार के अंतिम घंटे में बिकवाली के दबाव में आ गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का मानक सूचकांक निफ्टी भी 38.55 अंक यानी 0.17 प्रतिशत गिरकर 22,604.85 अंक पर बंद हुआ। दोपहर में निफ्टी 139.95 अंक की बढ़त के साथ 22,783.35 अंक के अपने रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर भी पहुंच गया था। सेंसेक्स के समूह में शामिल कंपनियों में से टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, लार्सन एंड टुब्रो और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई।

इसके उलट महिंद्रा एंड महिंद्रा, पावर ग्रिड, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक और मारुति में तेजी का रुख रहा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, "निफ्टी ने पूरे दिन में हासिल बढ़त कारोबार के आखिरी घंटे में गंवा दी। बेहद उतार-चढ़ाव भरे सत्र में बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ।"

Published: undefined

क्लियरट्रिप के सीएफओ ने दिया इस्तीफा, अक्षत मिश्रा ने संभाला पदभार

फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाली ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर क्लियरट्रिप ने मंगलवार को घोषणा की कि आदित्य अग्रवाल व्यक्तिगत कारणों से मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) का पद छोड़ देंगे। अक्षत मिश्रा कंपनी में बिजनेस फाइनेंस के नए प्रमुख का पद संभालेंगे। कंपनी ने एक बयान में कहा कि स्मूथ ट्रांजिशन के लिए अग्रवाल कुछ महीनों तक क्लियरट्रिप के साथ बने रहेंगे।

इसमें कहा गया है, "क्लियरट्रिप बिजनेस फाइनेंस टीम में दो साल के एक्सपीरियंस और फ्लिपकार्ट ग्रुप के भीतर आठ साल के एक्सपीरियंस के साथ, मिश्रा को क्लियरट्रिप के ऑपरेशन की गहरी समझ है।" अग्रवाल ने क्लियरट्रिप में 9 साल तक काम किया, जहां उन्होंने इसकी फाइनेंशियल स्ट्रैटेजी और ऑर्गेनाइजेशन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने फ्लिपकार्ट ग्रुप में क्लियरट्रिप के सफल विलय और उसके बाद एकीकरण के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

कंपनी ने कहा, "यह बदलाव इंटरनल टैलेंट को आगे बढ़ाने और उसके फाइनेंशियल लीडरशिप में निरंतरता सुनिश्चित करने की क्लियरट्रिप की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।" अप्रैल 2021 में, फ्लिपकार्ट ने क्लियरट्रिप में बहुमत हिस्सेदारी हासिल कर ली। 31 मार्च, 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में क्लियरट्रिप के शुद्ध घाटे में लगभग दो गुना वृद्धि देखी गई।

Published: undefined

अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड ने हासिल की ट्रिपल ए रेटिंग

अडानी समूह के लिए सबसे अधिक लाभ देने वालों में से एक अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) को केयर रेटिंग्स ने एएए रेटिंग में अपग्रेड किया है।यह भारत में क्रेडिट-रेटिंग एजेंसियों द्वारा किसी को दी गई उच्चतम संभावित रेटिंग है। यह साख के सबसे मजबूत स्तर और निवेशकों को चुकाने की क्षमता का संकेत देती है। यह उपलब्धि भारत के निजी बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए भी बड़ा महत्व रखती है। एपीएसईजेड को यह मान्यता प्राप्त करने वाला अपने पैमाने का पहला और एकमात्र निजी बुनियादी ढांचा डेवलपर के रूप में चिह्नित किया गया है।

विशेष रूप से, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशन की डब्ल्यूटीजीएल (वेस्ट ट्रांसमिशन गुजरात लिमिटेड) और अलीपुरद्वार को भी इंडिया रेटिंग्स ने एएए रेटिंग दी है। हालांकि, कंपनी स्तर पर एपीएसईजेड पहले स्थान पर है। रेटिंग अपग्रेड काफी हद तक एपीएसईजेड के मजबूत बिजनेस मॉडल, स्वस्थ लाभप्रदता के साथ परिचालन में मजबूत वृद्धि और उच्च तरलता के कारण प्रेरित था। केयर रिपोर्ट में कहा गया है, "रेटिंग्स को संचालन के पैमाने में स्वस्थ वृद्धि, स्थिर पीबीआईएलडीटी (ब्याज, लीज, मूल्यह्रास और कराधान से पहले लाभ) मार्जिन, बंदरगाह क्षेत्र में एपीएसईज़ेड की प्रदर्शन क्षमताओं और मजबूत तरलता से ताकत मिलती है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined