अर्थतंत्र

अर्थ जगत: कोलकाता में प्याज की कीमतें एक हफ्ते में हुई दोगुनी और अक्टूबर में निफ्टी में 2.8 फीसदी की आई गिरावट और

कोलकाता में प्याज की कीमतें पिछले एक हफ्ते में दोगुनी हो गई हैं और खुदरा बाजारों में प्याज 75-80 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है। अक्टूबर 2023 में निफ्टी में 2.8 फीसदी की गिरावट आई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

दूसरी तिमाही में 70 फीसदी की वृद्धि के साथ गेल को 2,405 करोड़ का शुद्ध लाभ

फोटो: IANS

सरकारी स्वामित्व वाली नैचुरल गैस की दिग्गज कंपनी गेल (इंडिया) ने मंगलवार को चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में शुद्ध लाभ में 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 2,405 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की, जो पिछली तिमाही में 1,889 करोड़ रुपये थी। परिचालन से कंपनी का राजस्व वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में 31,823 करोड़ रुपये बताया गया, जबकि पहली तिमाही में यह 32,227 करोड़ रुपये था।

वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में प्राकृतिक गैस ट्रांसमिशन की मात्रा 120.31 एमएमएससीएमडी रही, जबकि वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में यह 116.33 एमएमएससीएमडी थी। गैस मार्केटिंग वॉल्यूम 96.96 एमएमएससीएमडी रहा, जो पिछली तिमाही में 98.84 एमएमएससीएमडी था। पिछली तिमाही की तुलना में एलएचसी की बिक्री 247 टीएमटी की तुलना में 242 टीएमटी और पॉलिमर की बिक्री 162 टीएमटी की तुलना में 168 टीएमटी रही।

Published: undefined

अक्टूबर महीने में निफ्टी में 2.8 फीसदी की आई गिरावट

फोटो: IANS

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा है कि इजराइल-हमास संघर्ष, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी के कारण अक्टूबर 2023 में निफ्टी में 2.8 फीसदी की गिरावट आई है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च के उप प्रमुख देवर्ष वकील ने कहा कि मंगलवार को निफ्टी 92 अंक बढ़कर 19,232 पर खुला, लेकिन बढ़त बरकरार रखने में विफल रहा।

निफ्टी 61 अंकों की गिरावट के साथ 19,079 पर बंद हुआ। पिछले तीन कारोबारी सत्रों में लगभग 400 अंकों की पुलबैक रैली दर्ज करने के बाद निफ्टी में मामूली मुनाफावसूली देखी गई।

Published: undefined

इंडियन ऑयल का शुद्ध लाभ दूसरी तिमाही में बढ़कर 12,967 करोड़ रुपये हुआ

फोटो: IANS

 इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 12,967.3 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया, जबकि पिछले वर्ष की समान तिमाही में 272 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। चालू वित्त वर्ष में मुनाफा उच्च रिफाइनिंग मार्जिन के कारण आया है। तिमाही के दौरान कुल राजस्व 1.8 लाख करोड़ रुपये रहा।

हालांकि, क्रमिक रूप से तेल विपणन दिग्गज का लाभ 5.7 प्रतिशत गिर गया, क्योंकि पिछली तिमाही (अप्रैल-जून) में इसने 13,750 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था और राजस्व में 9 प्रतिशत की गिरावट आई थी। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में इंडियन ऑयल का कुल मुनाफा 27,600 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है।

इंडियन ऑयल का परिणाम बीपीसीएल के वित्तीय वर्ष 23-24 की दूसरी तिमाही के लिए समेकित शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 22-23 की दूसरी तिमाही में 338 करोड़ रुपये के घाटे की तुलना में 8,244 करोड़ रुपये के साथ वापस लौटने के ठीक बाद आया है।

Published: undefined

कोलकाता में प्याज की कीमतें एक हफ्ते में हुई दोगुनी

फोटो: IANS

 कोलकाता में प्याज की कीमतें पिछले एक हफ्ते में दोगुनी हो गई हैं और खुदरा बाजारों में प्याज 75-80 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है। एक हफ्ते पहले ही दरें 35 से 40 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच थीं। कीमतों में हालिया उछाल ने खुदरा बाजार में आवश्यक वस्तुओं की कीमतों पर नियंत्रण रखने के लिए गठित राज्य सरकार की टास्क फोर्स के सदस्यों को भी हैरान कर दिया है।

टास्क फोर्स के एक सदस्य ने कहा, त्योहारी सीजन के कारण पिछले दो हफ्तों में कम आपूर्ति और उत्पाद की मांग में अचानक वृद्धि का दोहरा कारक खुदरा बाजारों में कीमत के अचानक दोगुना होने का कारण हो सकता है। 

टास्क फोर्स के सदस्यों को आशंका है कि चालू माह के दौरान प्याज की कीमत में नरमी की ज्यादा संभावना नहीं है, लेकिन आगामी काली पूजा, दिवाली और भाई फोटा (भाई दूज) त्योहारों के कारण उत्पाद की कीमत में और बढ़ोतरी की आशंका है।

Published: undefined

एक्स का मूल्यांकन गिरकर हुआ 19 अरब डॉलर

फोटो: IANS

एक्स कॉर्प का मूल्यांकन गिरकर 19 अरब डॉलर हो गया है। एलन मस्क ने पिछले साल इसे 44 अरब डॉलर में खरीदा था। अब इसका मूल्यांकन आधे से भी कम है। द वर्ज द्वारा प्राप्त आंतरिक दस्तावेजों के अनुसार, एक्स के कर्मचारियों को सोमवार को कंपनी में 19 बिलियन डॉलर या 45 डॉलर प्रति शेयर के मूल्यांकन पर इक्विटी प्रदान की गई। यह कीमत मस्क की मूल खरीद कीमत से 55 प्रतिशत की भारी गिरावट है।

दस्तावेजों के अनुसार, "प्रति शेयर उचित बाजार मूल्य निदेशक मंडल द्वारा कई कारकों के आधार पर लागू कर नियमों के अनुपालन में निर्धारित किया जाता है।"

रिपोर्ट के अनुसार, इन आरएसयू को उनकी अनुदान तारीख से चार साल की अवधि में अर्जित किया जाता है और आय के रूप में कर लगाने के लिए आईपीओ या कंपनी की बिक्री जैसी "तरलता घटना" की आवश्यकता होती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined