अर्थतंत्र

पतंजलि के गिरते कारोबार से परेशान रामदेव, हालात संभालने के लिए कॉम्बो पैक और डिस्काउंट का चला दाव

पंतजलि ने पहली बार अपने उत्पादों पर स्पेशल ऑफर, कॉम्बो पैक ऑफर और डिस्काउंट की पेशकश की है। दरअसल कंपनी का लगातार गिरता कारोबार इसकी वजह बतायी जा रही है, जिसकी वजह से उसे ये कदम उठाने पड़े हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

योग गुरु रामदेव की आयुर्वेद उत्पादों की कंपनी पतंजलि का कारोबार लगातार गिरता जा रहा है। पिछले कई महीने से जारी इस गिरावट से उबरने के लिए कंपनी ने एक नया कदम उठाया है। ग्राहकों को लुभाने के लिए योग गुरु रामदेव की कंपनी ने पहली बार अपने उत्पादों पर स्पेशल ऑफर, कॉम्बो पैक और डिस्काउंट का ऐलान किया है। बिक्री बढ़ाने के उद्देश्य से उठाए गए इस कदम से कंपनी को अपने उत्पादों की बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

Published: undefined

सीएनबीसी टीवी 18 की रिपोर्ट के मुताबिक पंतजलि अपने तीन उत्पादों की खरीद पर तीन उत्पाद फ्री दे रही है। इसके अलावा कंपनी ने खाने से जुड़े अपने चुनिंदा उत्पादों पर फ्लैट पचास फीसदी छूट देने की पेशकश की है। इस ऑफर में पतंजलि के जूस, आटा, तेल, जई और अन्य कई खाद्य पदार्थ शामिल हैं। वहीं कंपनी ने शैंपू, साबुन, फेस वॉश जैसे पर्सनल केयर के उत्पादों को भी ऑफर में शामिल किया है। हालांकि, खबर के मुताबिक कंपनी ने चुनिंदा शहरों में ही इन ऑफर्स को पेश किया है।

Published: undefined

बता दें कि योग गुरू रामदेव की कंपनी पतंजलि पिछले दो वित्तीय वर्ष से बिक्री में गिरावट का सामना कर रही है। कंपनी के राजस्व में वित्त वर्ष 2017 की तुलना में वित्त वर्ष 2018 में दस फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। हालांकि, चालू वित्त वर्ष की पिछली तिमाही में देश में एफएमसीजी उत्पाद बनाने वाली ज्यादातर कंपनियों के उत्पादों की बिक्री में मंदी दर्ज की गई है, लेकिन पतंजलि के राजस्व में गिरावट का दौर पिछले दो साल से जारी है।

Published: undefined

इससे पहले एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में पंतजलि के सर्वेसर्वा और मैनेजिंग डायरेक्टर बालकृष्ण ने स्वीकार किया था कि कंपनी के उत्पादों की बिक्री में गिरावट आई है। हालांकि बालकृष्ण ने साथ ही कहा कि पिछले दो साल के दौरान देश के ग्रामीण इलाकों में मंदी की वजह से बिक्री में अंतर आया है, जिससे पतंजलि को भी गुजरना पड़ा है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी धीरे-धीरे इस मंदी के असर से बाहर निकल रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined