अर्थतंत्र

अर्थ जगत: एडटेक फंडिंग में भारी गिरावट, इस साल कोई नया यूनिकॉर्न नहीं और Paytm पर अब कार्ड से भी भुगतान की सुविधा

भारतीय एडटेक क्षेत्र में कुल फंडिंग में 2022 की समान अवधि की तुलना में इस साल 48 प्रतिशत और 2021 में इसी अवधि की तुलना में 50 प्रतिशत की गिरावट आई है। पेटीएम ने सोमवार को अपना नवीनतम नवाचार - कार्ड साउंडबॉक्स लॉन्च किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ईएमएस लिमिटेड ने अपने आईपीओ के लिए 200-211 रुपये का प्राइस बैंड तय किया

जल और सीवरेज इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी ईएमएस लिमिटेड ने सोमवार को अपने आगामी आईपीओ के लिए 200-211 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के मूल्य बैंड की घोषणा की।

प्रमोटर, रामवीर सिंह द्वारा ऑफर फॉर सेल के तहत 82,94,118 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्‍ताव है। इसके अलावा नये इक्विटी शेयर जारी कर 146.24 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ शुक्रवार को खुलने वाला है।

कंपनी का इश्यू एंकर हिस्से के लिए गुरुवार, 7 सितंबर 2023 को खुलेगा और मंगलवार, 12 सितंबर 2023 को जनता के लिए बंद हो जाएगा। ऊपरी मूल्य बैंड पर, कंपनी का आईपीओ आकार 320-321 करोड़ रुपये होगा।

Published: undefined

पेटीएम साउंडबॉक्‍स पर अब कार्ड से भी भुगतान की सुविधा

देश की अग्रणी भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी और क्यूआर तथा मोबाइल भुगतान के अग्रणी पेटीएम ने सोमवार को अपना नवीनतम नवाचार - कार्ड साउंडबॉक्स लॉन्च किया।

इसके साथ कंपनी अपने प्रतिष्ठित साउंडबॉक्स 'टैप एंड पे' के माध्यम से व्यापारियों को सभी वीज़ा, मास्टरकार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस और रुपे नेटवर्क पर मोबाइल और कार्ड दोनों से भुगतान स्वीकार करने के लिए सशक्त बनाएगी, जिससे व्यापारियों को अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Published: undefined

होम अप्लायंसेज में जेनरेटिव एआई फीचर्स को जोड़ने पर काम कर रहा सैमसंग

प्रत्येक यूजर्स के घरेलू जीवन को बेहतर बनाने के लिए सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स अगले साल अपने होम अप्लायंसेज में जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर्स को जोड़ने के लिए काम कर रहा है। सैमसंग के कार्यकारी उपाध्यक्ष ने बर्लिन में आईएफए टेक ट्रेड शो में ये बात कही है।

सैमसंग के डिजिटल अप्लायंसेज डिवीजन की सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट टीम के प्रमुख यू मि-यंग ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "हम अपने होम अप्लायंसेज में जेनरेटिव एआई टेक्नोलॉजी को लागू करने की तैयारी कर रहे हैं।"

Published: undefined

त्योहारी सीजन से पहले फ्लिपकार्ट सप्लाई चेन में 1 लाख से ज्यादा नौकरियां पैदा करेगा

 ई-कॉमर्स प्रमुख फ्लिपकार्ट ने सोमवार को कहा, ''वह त्योहारी सीजन से पहले फुलफिलमेंट सेंटर, सॉर्टेशन सेंटर और डिलीवरी हब सहित अपनी स्पलाई चेन में 1,00,000 से अधिक डायरेक्ट और इनडायरेक्ट नौकरियां पैदा करेगा।''

इन सीजनल नौकरियों में स्थानीय किराना डिलीवरी पार्टनर, महिलाएं, विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) और अन्य शामिल हैं।

फ्लिपकार्ट समूह के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और आपूर्ति श्रृंखला, ग्राहक अनुभव व रीकॉमर्स के प्रमुख हेमंत बद्री ने एक बयान में कहा कि इस वर्ष, हम अपनी सप्लाई चेन में एक लाख से अधिक नए रोजगार के अवसर भी पैदा कर रहे हैं, साथ ही देश भर में अपने पदचिह्न को मजबूत करने के साथ-साथ एक बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए कौशल पहल में भी निवेश कर रहे हैं। 

Published: undefined

भारतीय एडटेक फंडिंग में 48 प्रतिशत की गिरावट, इस साल कोई नया यूनिकॉर्न नहीं

भारतीय एडटेक क्षेत्र में कुल फंडिंग में 2022 की समान अवधि की तुलना में इस साल 48 प्रतिशत और 2021 में इसी अवधि की तुलना में 50 प्रतिशत की गिरावट आई है। सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। इस वर्ष (7 अगस्त तक) 10 करोड़ डॉलर से अधिक का केवल एक फंडिंग राउंड हुआ।

एक प्रमुख मार्केट इंटेलिजेंस कंपनी ट्रैक्‍सन द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, घरेलू एडटेक स्टार्टअप्स में अब तक की अधिकांश फंडिंग दूसरी तिमाही में 71.3 करोड़ डॉलर की हुई है, जो इस साल जुटाई गई कुल फंडिंग का 73.4 प्रतिशत है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined