अर्थतंत्र

नौकरी पर संकट: 18,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी अमेजन, 13 दिन में हजारों लोग हो जाएंगे बेरोजगार, गूगल भी तैयारी में

अमेजन के सीईओ ने खुद सामने आकर ऐलान किया है कि लागत घटाने के लिए करीब 18 हजार कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी। पहले कंपनी ने 10 हजार कर्मचारियों को निकालने की बात कही थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमेजन ने गुरुवार को पुष्टि की कि वह करीब 18 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। कंपनी के सीईओ ने एक बयान में कहा कि मुझे उम्मीद है कि 2023 की शुरुआत में और अधिक कटौती होगी। जेसी ने कहा, हम आम तौर पर इन परिणामों के बारे में संवाद करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, जब तक कि हम उन लोगों के साथ बात नहीं कर सकते, जो सीधे प्रभावित होते हैं। हालांकि हमारे एक साथी ने बाहरी रूप से इस जानकारी को लीक किया था, हमने फैसला किया कि इस समाचार को पहले साझा करना बेहतर होगा ताकि आप विवरण सीधे सुन सकें।

Published: undefined

नवंबर में ही कर दिया था ऐलान

उन्होंने कहा, हम 18 जनवरी से प्रभावित कर्मचारियों (या जहां यूरोप में लागू हो, कर्मचारी प्रतिनिधि निकायों के साथ) के साथ संवाद करने का इरादा रखते हैं। नवंबर में रिपोर्ट्स सामने आईं थी कि ई-कॉमर्स दिग्गज अपने कर्मचारियों की संख्या में लगभग 10 हजार की कटौती करने का लक्ष्य बना रहा है। सितंबर 2022 में, कंपनी ने कहा कि उसके पास लगभग 1.5 मिलियन कर्मचारी हैं।

Published: undefined

अमेजॅन ने पहले कहा था कि वह अपने हार्डवेयर और सेवा प्रभाग में कुछ टीमों और कार्यक्रमों को समेकित कर रहा है।

इसके पहले मेटा ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह लगभग 11 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर रही है, जबकि चिप निर्माता इंटेल ने घोषणा की कि वे पूरे वर्ष कटौती करने की योजना बना रहे हैं। गूगल भी 2023 की शुरुआत में बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined