अर्थतंत्र

अमेजन में नौकरी में कटौती का दौर जारी, 2,300 कर्मचारियों को निकाला, 18,000 से अधिक की होगी छंटनी

अमेजन ने पिछले नवंबर में छंटनी का पहला दौर शुरू किया था। उस समय, ऐसी रिपोर्टे थीं कि इसके हार्डवेयर और सेवाओं, मानव संसाधन और खुदरा टीमों के सदस्यों सहित लगभग 10,000 लोग प्रभावित होंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अमेजन ने छंटनी के अपने नए दौर से प्रभावित अपने कर्मचारियों को सूचित करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने कुल 18,000 कर्मचारियों को हटाने की योजना बनाई है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इस विशेष दौर में कितने कर्मचारी प्रभावित हो रहे हैं, लेकिन कंपनी ने अमेरिका के वाशिंगटन राज्य में 2,300 कर्मचारियों को पहले ही निकाल दिया है, जिनमें से अधिकांश सिएटल में काम करते थे, जहां कंपनी का एक मुख्यालय स्थित है।

Published: undefined

अमेजन ने पिछले नवंबर में छंटनी का पहला दौर शुरू किया था। उस समय, ऐसी रिपोर्टे थीं कि इसके हार्डवेयर और सेवाओं, मानव संसाधन और खुदरा टीमों के सदस्यों सहित लगभग 10,000 लोग प्रभावित होंगे। इस महीने की शुरुआत में, अमेजन ने छंटनी और उनके बड़े पैमाने की पुष्टि करते हुए कहा था कि पिछले साल, बुधवार के दौर और 2023 में संभावित अतिरिक्त कटौती सहित, वे कुल मिलाकर 18,000 कर्मचारियों को प्रभावित करेंगे।

Published: undefined

इससे पहले कंपनी की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए सीईओ एंडी जेसी के एक मेमो ने घोषणा में कहा गया था कि प्रभावित कर्मचारियों को बुधवार से सूचित किया जाएगा। इसी बीच खबर है कि अमेजन ने निकाले गए कर्मचारियों को ईमेल भेजकर पांच महीने के अग्रिम वेतन की पेशकश की है। कर्मचारियों को एक निश्चित तारीख पर लीडरशिप टीम से मिलने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक, अमेजन में छंटनी अभी शुरू हुई है, जो आने वाले हफ्तों तक चलने की उम्मीद है।

Published: undefined

जैसा कि अमेजन ने भारत में लगभग 1,000 सहित वैश्विक स्तर पर 18,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की है, रिपोर्टें सामने आई हैं कि प्रभावित कर्मचारियों में से कुछ पूरी तरह से टूट गए और 'कार्यालय में रोते' देखे गए जब उन्होंने सुना कि उन्हें जाने के लिए कहा गया है। भारतीय पेशेवरों के लिए एक सामुदायिक ऐप ग्रेपवाइन पर अमेजन इंडिया के एक कर्मचारी ने कार्यालयों में दुखद दृश्य पोस्ट किए, जिसमें छंटनी की घोषणा के बाद रोने वाले लोग भी शामिल थे।


आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल